महाराष्ट्र में हादसा:रायगढ़ में पांच मंजिला इमारत गिरी, दो की मौत; अभी भी 18 लोगों के दबे होने की आशंका, रेस्क्यू जारी

मुंबईएक वर्ष पहले
बताया जा रहा है कि महाड इलाके में सोमवार शाम करीब साढ़े छह बजे इमारत ढह गई।
  • रायगढ़ के महाड इलाके में इमारत गिर गई, इसमें 50 परिवार रहते थे
  • इमारत हिलने के दौरान करीब 70 लोग बाहर निकल पाए, पर कई फंसे रह गए

महाराष्ट्र के रायगढ़ स्थित काजलपुरा इलाके में सोमवार शाम एक 5 मंजिला इमारत गिर गई। कलेक्टर निधि चौधरी के मुताबिक, हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। महाड इलाके में गिरी इस इमारत के मलबे में अभी भी 18 लोगों के फंसे होने की आशंका है। 60 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

रायगढ़ में बिल्डिंग गिरने के बाद बचाव अभियान जारी है।
रायगढ़ में बिल्डिंग गिरने के बाद बचाव अभियान जारी है।

सोमवार शाम घटना के बाद महाराष्ट्र की मंत्री अदिति तत्कारे और एकनाथ शिंदे यहां पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि मौके पर 3 एनडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं। गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को मुंबई भेजा गया है। घटना की एसआईटी से जांच कराई जाएगी। गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर बताया कि महाराष्ट्र के रायगढ़ में हुई घटना के मामले में मैंने एनडीआरएफ के डीजी से बात की है। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

मलबा हटाने के लिए जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं।
मलबा हटाने के लिए जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं।
5 मंजिला इमारत ढहने के बाद मलबे का ढेर नजर आने लगी।
5 मंजिला इमारत ढहने के बाद मलबे का ढेर नजर आने लगी।

एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जिले के अधिकारियों से बात की है और उन्हें बचाव और राहत कार्य में तेजी लाने के लिए कहा है। बताया जा रहा है कि करीब 10 साल पुरानी इस इमारत में 50 परिवार रहते थे। ये इमारत हादसे से एक घंटे पहले हिल रही थी। जैसे ही इमारत गिरनी शुरू हुई, करीब 70 लोग वहां से बाहर भाग गए और अपनी जान बचाने में कामयाब रहे। हालांकि, काफी लोग फंसे रह गए।

मौके पर एनडीआरएफ और दमकल की कई टीमें राहत और बचाव में जुटीं।
मौके पर एनडीआरएफ और दमकल की कई टीमें राहत और बचाव में जुटीं।

इमारत के निर्माण में लापरवाही के आरोप

रायगढ़ से शिवसेना विधायक भरत गोगावले ने आरोप लगाया कि इमारत के निर्माण में खराब मटेरियल का इस्तेमाल किया गया। उनका कहना है कि हो सकता है इमारत गिरने की वजह यही रही हो। राकांपा नेता और रायगढ़ की पालक मंत्री अदिति तटकरे ने बताया कि इस इमारत के गिरने की वजह पर अभी चर्चा करना ठीक नहीं है। हां, ये जरूर है कि इमारत गिरने के पीछे लापरवाही है।

खबरें और भी हैं...