मुंबई / महिला ने पति को बच्चे का डायपर लाने के लिए नींद से जगाया तो उसने कहा- तलाक-तलाक-तलाक

महिला की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ संसोधित ट्रिपल तलाक कानून के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। महिला की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ संसोधित ट्रिपल तलाक कानून के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।
X
महिला की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ संसोधित ट्रिपल तलाक कानून के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।महिला की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ संसोधित ट्रिपल तलाक कानून के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

  • पुलिस ने महिला की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है
  • आरोप है कि पति अक्सर उसे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करता रहता है

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 07:47 PM IST

मुंबई. नींद से पति को जगाकर एक महिला ने अपने बच्चे के लिए डायपर लाने के लिए कहा तो नाराज पति ने उसे तीन तलाक दे दिया। मामला मुंबई के नागपाड़ा इलाके का है। पुलिस ने महिला की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। 28 साल की नाजिया खान ने नागपाडा पुलिस को बताया कि उसका 2015 में सलमान खान (30) के साथ निकाह हुआ था। दोनों का दो साल का बेटा है। लेकिन, पति अक्सर उसे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करता रहता है।

क्या है पूरा मामला?

नाजिया इससे पहले भी अपने पति के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करा चुकी है। नाजिया के मुताबिक- उसने 18 मई को शाम चार बजे पति को जगाया और बच्चे के लिए डायपर लाने को कहा। सलमान नाराज हो गया और उसे भला बुरा कहने लगा। दोनों के बीच चल रही बहस के दौरान सलमान ने नाजिया को तीन बार तलाक कहा और उसे अपने पिता के घर लौट जाने की हिदायत दी। नाजिया ने सलमान के खिलाफ पुलिस से शिकायत की। इस आधार पर पुलिस ने तीन तलाक विरोधी कानून के तहत एफआईआर दर्ज कर ली। फिलहाल, मामले में आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

क्या है तीन तलाक ? 
इस्लाम में तलाक देने का एक तरीका बताया गया है, जिसके तहत एक बार में पति एक ही तलाक दे सकता है। अगर कोई एक बार में एक से ज्यादा बार भी तलाक बोल दे तो उससे तलाक नहीं होगा। इस्लाम में बताया गया कि तलाक एक-एक करके दी जानी चाहिए। जिसके बीच कुछ समय का अंतर होगा और इस प्रक्रिया को अपनाकर ही इस्लाम के अनुसार तलाक हो सकता है।

कौन से अन्य देशों में तीन तलाक है बैन ? 
भारत के अलावा दुनिया के ऐसे 22 देश हैं, जहां तीन तलाक पूरी तरह से बैन है। सबसे पहले मिस्र में तीन तलाक को बैन किया गया था। पाकिस्तान में भी तीन तलाक 1956 से ही बैन है। इसी फेहरिस्त में सूडान, साइप्रस, जार्डन, अल्जीरिया, ईरान, ब्रुनेई, मोस्को, कतर और यूएई में भी तीन तलाक बैन है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना