महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष के बिगड़े बोल:नाना पटोले ने कहा, 'मैं मोदी को मार सकता हूं, गाली भी दे सकता हूं'; विवाद बढ़ने पर बात से पलटे

मुंबई6 महीने पहलेलेखक: विनोद यादव

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष और विधायक नाना पटोले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया है। कांग्रेस नेता ने कहा है- “मैं मोदी को मार सकता हूं और उसे गाली भी दे सकता हूं।” अब उनका यह वीडियो सामने आने के बाद भाजपा के नेता उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। पटोले के इस बयान के बाद भाजपा ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने यह कहा
भंडारा जिले में अपने समर्थकों से बात करते हुए नाना ने कहा,"मैं बताता हूं कि मैं क्यों लड़ता और संघर्ष करता आ रहा हूं? मैं 30 वर्षों से राजनीति में हूं। ये नेता लोग 5 वर्ष में अपनी एक पीढ़ी का उद्धार कर लेते हैं। स्कूल-कॉलेज का निर्माण कर अपनी एक-दो पीढ़ी का उद्धार कर देते हैं। मैं इतने वर्षों से राजनीति कर रहा हूं, परंतु एक स्कूल मेरे नाम पर नहीं है। मैंने एक भी ठेकेदारी नहीं की। जो भी मदद मांगने आया उसे हमेशा मदद की है। इसलिए मैं मोदी को मार सकता हूं और उसे गाली भी दे सकता हूं। इसीलिए मोदी मेरे खिलाफ यहां प्रचार करने भी आया। मेरे रूप में आपके समक्ष एक प्रमाणिक लीडरशिप है। इसलिए ये लोग (विपक्ष) अपनी रणनीति बनाकर मुझे चक्रव्यूह में फंसाने की कोशिश करते हैं।"

नाना पटोले महाराष्ट्र के भंडारा जिले में अपने समर्थकों से बात कर रहे थे, इसी दौरान उन्होंने पीएम मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की है।
नाना पटोले महाराष्ट्र के भंडारा जिले में अपने समर्थकों से बात कर रहे थे, इसी दौरान उन्होंने पीएम मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की है।

विवाद बढ़ता देख बाद में दी सफाई
विवादित बयान की वजह से बुरे फंसे कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष विधायक नाना पटोले ने बाद में सफाई दी है। उन्होंने कहा, “मेरे निर्वाचन क्षेत्र के लोगों ने मोदी नामक स्थानीय गुंडे के बारे में मुझसे शिकायत की थी। मैं उसके बारे में बोल रहा था। इसका वीडियो बनाकर कर मेरे खिलाफ साजिश रचकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है।” पटोले ने अपने बचाव में कहा, “मैं एक बार फिर से स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैंने वहां जो कुछ भी कहा, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में नहीं बल्कि स्थानीय मोदी नामक गुंडे के बारे में कहा था।”

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने सभी जिलाध्यक्षों से विरोध करने को कहा
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने इस बयान का कड़ा विरोध करते हुए पार्टी के जिलाध्यक्षों को पटोले के खिलाफ आक्रामक होने का निर्देश दिया है। चंद्रकात पाटिल ने सोमवार को कहा है कि भाजपा ऐसे बयानों को सहन नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने अपने एक बयान में कहा था कि “यदि मैं वहां होता, तो मुंह पर जोरदार तमाचा मारता।” उनके इस बयान पर महाविकास आघाडी सरकार ने राणे के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्होंने गिरफ्तार किया था। लिहाजा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पटोले ने प्रधानमंत्री के बारे में जो विवादित बयान दिया है। उसके लिए उनके खिलाफ भी मामला दर्ज होना चाहिए।

कांग्रेस को राजनीतिक दल कहें या फिर दहशत फैलाने वाला संगठन : फडणवीस
नाना पटोले की सफाई से भाजपा का समाधान नहीं हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जस का तस जवबा देते हुए कहा, कांग्रेस को अब राजनीतिक दल कहा जाए या फिर दहशत फैलाने वाला संगठन? किसी जमाने में स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल रही कांग्रेस इतने रसातल में पहुंच गई है कि सत्ता पाने के लिए कुछ भी कर और कह रही है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के सीमा के पास पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले को 20 मिनट तक रोके रखा जाता है। इस गंभीर घटना का वहां के कांग्रेस के मुख्यमंत्री दखल तक नहीं लेते हैं। और अब महाराष्ट्र कांग्रेस का प्रधानमंत्री के लिए आपत्तिजनक बयान दिया है। उन्होंने पटोले की खिंचाई करते हुए कहा कि नानाभाऊ सिर्फ शारीरिक ऊंचाई बढ़ जाने से काम नहीं चलता है बल्कि वैचारिक व बौद्धिक ऊंचाई की भी जरूरत पड़ती है।