CM उद्धव का NCB पर तंज:मुख्यमंत्री ने कहा- हम 'हीरोइन' नहीं 'हेरोइन' पकड़ते हैं, इसलिए हमारी कोई चर्चा नहीं होती

मुंबई8 महीने पहले
CM नागपुर में डीएनए जांच के लिए बनी नई लैब के उद्घाटन कार्यक्रम में बोल रहे थे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की सक्रियता पर गहरा तंज कसा है। ठाकरे ने कहा, मौजूदा परिस्थिति से ऐसा लग रहा है कि पूरी दुनिया के नशीले पदार्थ सिर्फ महाराष्ट्र में मौजूद हैं। चार दिन पहले मुंबई और महाराष्ट्र पुलिस ने 25 करोड़ रुपए की हेरोइन पकड़ी, लेकिन उस पर कोई चर्चा नहीं हुई, क्योंकि उन्होंने 'हेरोइन' पकड़ी थी, 'हीरोइन' नही।

CM ने आगे कहा, महाराष्ट्र पुलिस की पूरे देश में प्रतिष्ठा है। इसलिए महाराष्ट्र पुलिस को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन हमें हमारी मुंबई और महाराष्ट्र पुलिस पर अभिमान होना चाहिए। उन्होंने गृह मंत्री दिलीप वालसे-पाटिल से कहा, मुझे लगता है कि हेरोइन जब्त करने के लिए पुलिस को सम्मानित किया जाना चाहिए।

नई लैब का किया उद्घाटन, तेजी से होगी क्राइम की पड़ताल
CM ने नागपुर में राज्य के गृह विभाग की तरफ से रहाटे कॉलोनी स्थित प्रादेशिक न्याय सहायक वैज्ञानिक प्रयोगशाला में बनाई गई देश की पहली वन्य जीव व मानव डीएनए जांच लैब का उद्घाटन किया। इसी कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इस लैब से कानून में और मजबूती लाने के लिए आवश्यक सबूत उपलब्ध करने, अपराधों को हल करने और अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने की प्रक्रिया को गति मिलेगी। कार्यक्रम में राज्य के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल, ऊर्जा मंत्री नितिन राउत, पशु संवर्धन मंत्री सुनील केदार भी मौजूद थे।

रेप जैसी वारदात में दोषी को जल्द सजा मिलेगी
CM ने आगे कहा कि फास्ट ट्रैक डीएनए यूनिट और वन्य जीव डीएनए लैब बनने का फायदा उन पीड़ितों को मिलेगा, जिनके केस बेहद गंभीर हैं। खासकर महिलाओं के साथ होने वाले रेप जैसे अपराधों का खुलासा करने और दोषियों को जल्द सजा दिलाने के कार्य में तेजी आ सकेगी। वहीं न्यायालय में पुलिस पुख्ता सबूतों के साथ अपना पक्ष रखेगी, जिससे इसके आधार पर जज भी अपना निर्णय जल्द दे पाएंगे। ये लैब उन लोगों के लिए भी वरदान साबित होगी, जिन पर दुष्कर्म जैसे झूठे आरोप लगा दिए जाते हैं। डीएनए जांच से जल्द सच्चाई का पता लगने से वे आरोप मुक्त हो सकेंगे। पहले यह मुमकिन नहीं था।

नई लैब से बचेगा जांच में समय: नितिन राउत
नागपुर के गार्जियन मंत्री नितिन राउत ने कहा कि DNA यूनिट शुरू होने से अपराध की जांच में पुलिस के समय की बचत होगी। जांच में सटीकता भी आएगी। उन्होंने कहा कि महाविकास आघाड़ी सरकार की प्राथमिकता महिला सुरक्षा है और इसके लिए शक्ति विधेयक लाया जाएगा। सुनील केदार ने कहा कि डीएनए विश्लेषण विभाग शुरू होने से नागपुर में अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध हुई है। फास्ट ट्रैक डीएनए यूनिट से निश्चित तौर पर पुलिस और वन विभाग को जांच में लाभ मिलेगा।