पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Uddhav Thackeray Narendra Modi Meeting Update | Maharashtra CM Uddhav Thackeray To Meet PM Modi In Delhi Today

100 मिनट चली मोदी-उद्धव मीटिंग:बाहर आकर महाराष्ट्र के CM बोले- PM से मिलने में गलत क्या है? नवाज शरीफ से मिलने थोड़े गया था, जो छुपकर मिलता

मुंबई12 दिन पहले

मराठा आरक्षण, तूफानों से हुए नुकसान और वैक्सीनेशन जैसे कई अहम मुद्दों पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। खास बात ये थी कि एक दिन पहले मुलाकात का शेड्यूल हुआ और दोनों ने मीटिंग अकेले में की।

ये बातचीत काफी लंबी चली, करीब एक घंटा चालीस मिनट तक। सवाल भी हुए तो उद्धव ने कहा, 'भले ही राजनीतिक रूप से साथ नहीं हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हमारा रिश्ता खत्म हो गया है। मैं कोई नवाज शरीफ से थोड़े ही मिलने गया था, जो छिपकर मिलता। यदि मैं उनसे व्यक्तिगत मुलाकात करता हूं तो इसमें क्या गलत है?'

CM बनने के बाद उद्धव की मोदी से दूसरी मुलाकात
उद्धव जब मोदी से मिलने पहुंचे तो 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित PM आवास पर डिप्टी CM अजित पवार और मंत्री अशोक चव्हाण भी मौजूद थे। लेकिन, मोदी से मुलाकात के दौरान केवल उद्धव ही मौजूद थे। उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने के बाद दूसरी बार प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली पहुंचे थे।

दोनों की पहली मुलाकात 6 दिसंबर 2019 को हुई थी। मोदी पुणे में होने वाले DGP और IGP कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए पुणे पहुंचे थे। PM मोदी ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया था।

मोदी और उद्धव की मुलाकात के 5 अहम पॉइंट

  1. मराठा आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा हुई
  2. मेट्रो कार शेड परियोजना-3 के लिए जगह की मांग
  3. क्रॉप इंस्योरेंस के मुद्दे पर बात हुई
  4. NDRF के क्षतिपूर्ति के नियमों में ढील देने की मांग
  5. मराठी भाषी लोगों को एलीट क्लास में रखा जाए
यह तस्वीर CM उद्धव ठाकरे के दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर निकलते समय की है।
यह तस्वीर CM उद्धव ठाकरे के दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर निकलते समय की है।

केंद्र सकारात्मक भूमिका निभाए: चव्हाण
मराठा आरक्षण उपसमिति के अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने मीटिंग के बाद कहा कि मराठा आरक्षण और OBC आरक्षण को लेकर केंद्र सरकार को सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। डिप्टी CM अजित पवार ने GST पर कहा कि हमारा 24 हजार करोड़ रुपए का हिस्सा मिलना बाकी है, इसे जल्द दिया जाना चाहिए।

मराठा आरक्षण पर मदद मांगी
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में मराठा आरक्षण के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। उद्धव इस मसले पर प्रधानमंत्री मोदी की मदद चाहते हैं। मराठा आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की समीक्षा के बाद इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दिलीप भोसले ने अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को सौंप दी है। इसमें पुनर्विचार याचिका दायर करने की सिफारिश है।

गुजरात की तर्ज पर महाराष्ट्र को भी मिले मुआवजा
CM उद्धव ठाकरे स्पेशल प्लेन से दिल्ली पहुंचे। CM उद्धव चाहते हैं कि ताउ ते तूफान से हुए नुकसान की भरपाई के लिए गुजरात की तर्ज पर महाराष्ट्र को भी 1 हजार करोड़ का मुआवजा मिले।

एक दिन पहले पवार से की मुलाकात
PM के साथ होने वाली इस मुलाकात से पहले CM ने सोमवार देर शाम NCP चीफ शरद पवार से मुलाकात की। 15 दिनों के दौरान दोनों नेताओं की यह दूसरी बैठक है।

खबरें और भी हैं...