महाराष्ट्र में भयावह हुआ कोरोना:85 नए ओमिक्रॉन संक्रमित केस मिले, मुंबई में दोगुने हुए केस; CM ने बुलाई कोविड टास्क फोर्स की आपात बैठक

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

महाराष्ट्र में आज फिर एक बार ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 85 ओमिक्रॉन के केस मिले हैं। इसे लेकर कुल ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 252 हो गई है। हालांकि, इसमें से 34 मरीज मुंबई, 3-3 नागपुर और पिंपरी चिंचवाड़, 2-2 मरीज नवी मुंबई और पुणे से हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में बड़ा कोरोना विस्फोट भी हुआ है। राज्य में 3900 नए कोरोना संक्रमित मरीज भी मिले हैं।

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे केस के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को कोविड टास्क फोर्स की आपात बैठक बुलाई है। इस बैठक के बाद माना जा रहा है कि राज्य में नए प्रतिबंध लागू हो सकते हैं।

मुंबई में कल के मुकाबले दोगुना हुए केस
मुंबई में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 2510 नए केस सामने आये हैं। इन्हें लेकर कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 7 लाख 75 हजार 808 हो गई है। इसी दौरान राज्य में 251 मरीज डिस्चार्ज भी हुए हैं। इन्हें लेकर ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 7 लाख 48 हजार 788 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 1 मरीज की मौत भी हुई है। मृतक की उम्र 60 साल से ज्यादा बताई जा रही है। इसे लेकर कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हजार 375 पहुंच गई है। मुंबई में मंगलवार को कोरोना के केसों की संख्‍या एक दिन पहले के 809 के आंकड़ों को पार करते हुए 1377 तक पहुंच गई थी। वर्तमान में मुंबई में 8060 एक्टिव पेशेंट हैं।

मुंबई में ऐसे बढ़ी कोरोना की रफ्तार

तारीखनए पेशेंट
25 दिसंबर752
26 दिसंबर922
27 दिसंबर809
28 दिसंबर1377
29 दिसंबर2510

मुंबई में जारी रहा बैठकों का दौर
कोरोना के मामलों में आए उछाल को लेकर राज्‍य सरकार के मंत्री आदित्‍य ठाकरे ने आज अधिकारियों के साथ बैठक की और स्थिति की समीक्षा की। बैठक के बाद आदित्‍य ठाकरे ने कहा, 'मुंबई में कोरोना केसों मे इजाफे को देखते हुए हमने बैठक कर हालात की समीक्षा की और तैयारियों का जायजा लिया। जनवरी माह की शुरुआत से प्रारंभ होने वाले 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए वैक्‍सीनेशन के भी योजना बनाई गई। मैं सभी से अपील करता हूं कि घबराएं नहीं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हमें अत्‍यधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है।'

तीसरी लहर के करीब पहुंच रही मुंबई
उन्‍होंने कहा, 'हमने कोविड अनुरूप व्‍यवहार के लिए गाइडलाइन और सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा की क्‍योंकि नया साल बस आने ही वाला है।' आदित्‍य ठाकरे ने आगे कहा कि मुंबई में केसों की संख्‍या आज 2000 के आंकड़े को पार कर सकती है। यह पूछे जाने पर कि क्‍या इसे कोविड की तीसरी लहर की शुरुआात कह सकते हैं, उन्‍होंने कहा कि इस बारे में फैसला डॉक्‍टरों-वैज्ञानिकों को करना है।

महाराष्ट्र में नए साल के जश्न पर कई पाबंदियां

नए साला के जश्न को देखते हुए राज्य सरकार ने नई पाबंदियां भी लगा दी है। यह पाबंदी 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू रहेगी।

  • नए साल के जश्न को लेकर कार्यक्रम आयोजित करने पर पाबंदी।
  • आतिशबाजी पर रोक।
  • नए साल पर सड़कों पर भीड़ जुटने पर रोक।
  • समुद्र तट, गार्डन, सड़कों पर भीड़भाड़ ना हो।
  • गेट-वे आफ इंडिया, मरीन ड्राइव, गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी परी भीड़ ना हो।
  • 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के और 10 वर्ष से कम उम्र के लोग 31 दिसंबर की रात घरों से बाहर ना निकलें।
  • ओपन ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रमों में 25% क्षमता तक ही अनुमति।
  • हॉल या बंद सभागृह में 50% क्षमता को ही अनुमति।

धारावी में भी हुआ कोरोना विस्फोट

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में भी बड़ा कोरोना विस्फोट हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान धारावी में 17 नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा दादर में 32 और माहिम जैसे भीड़ वाले इलाके में 29 नए मामले मिले हैं। इससे पहले 8 अप्रैल को धारावी में सबसे ज्यादा 99 केस मिले थे।

खबरें और भी हैं...