पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Pune Mumbai (Maharashtra) Coronavirus Cases Update June 21 | Maharashtra Corona Cases District Wise Today News Live; Mumbai Nashik Palghar Nagpur Solapur Akola Satara Dhule

महाराष्ट्र: अनलॉक-1 का 21वां दिन:गंभीर मरीजों के लिए टेली आईसीयू सेवा शुरू, 50.04% रिकवरी रेट, 4.67% मृत्यु दर पहुंची; करीब 4 हजार पुलिसकर्मी भी कोरोना संक्रमित हुए

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई में अनलॉक के बाद से अब सड़कों पर लगने वाली दुकानें भी शुरू हो गईं है। एक दुकान से मास्क खरीदता हुआ एक शख्स।
  • राज्य में अब तक 7,54,000 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया, इनमें 1,28,205 मरीज संक्रमित मिले
  • राज्य में ठीक हुए मरीजों की संख्या 64,153 पहुंच गई, पिछले 24 घंटे में 1,380 मरीज ठीक हुए हैं

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोनावायरस के 3,874 नए केस सामने आए। राज्य में संक्रमितों की संख्या 1,28,205 तक पहुंच गई। जबकि संक्रमण से 160 की मौतें हुई। अब मरने वालों की संख्या 5,984 हो गई। राज्य में 1,380 मरीजों के ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ राज्य में ठीक हुए मरीजों की संख्या 64,153 पहुंच गई। शनिवार को 136 मौतें मुंबई में हुईं। राज्य में अब तक 7,54,000 लोगों का कोरोनावायरस टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 50.04 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 4.67 प्रतिशत है।

मुंबई में 3359 लोगों की मौत हुई 

मुंबई में शनिवार को कोविड-19 के 1,197 नए मामले आए। कुल संक्रमितों की संख्या 65,265 हो गई है। बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि महामारी से 136 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई। यह शहर में एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा मौतें हैं। अब तक मुंबई में कोरोना से 3,559 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना संक्रमण के बीच मुंबई के कांदिवली इलाके में बड़ी संख्या में लोग ब्लड डोनेट करने पहुंचे।

गंभीर मरीजों के लिए टेली आईसीयू सेवा शुरू

कोरोना संक्रमित जिन मरीजों का इलाज आईसीयू में इलाज चल रहा है, उनके लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की सलाह और मार्गदर्शन की जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार टेली आईसीयू सेवा शुरू कर रही है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा- फिलहाल मुंबई समेत राज्य के सात जिलों में प्रायोगिक रूप से यह सेवा दी जाएगी। ठाणे, जलगांव, सोलापुर, औरंगाबाद, अकोला और जालना में भी यह सेवा मुहैया कराई जाएगी। टोपे के अनुसार, राज्य में 75 प्रतिशत कोरोना मरीजों में कोई लक्षण नहीं हैं, लेकिन वे पॉजिटिव पाए गए हैं। 10 से 15 प्रतशित मरीजों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं। आईसीयू में इलाज की जरूरत वाले गंभीर रूप से बीमार मरीज सिर्फ 3 प्रतशित हैं। इन मरीजों की जान को सबसे ज्यादा खतरा है, इसलिए आईसीयू में विशेषज्ञों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसी कोशिश के तहत डॉक्टरों के फाउंडेशन मेडीस्केप ने नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए टेली आईसीयू तकनीक को आजमाने का प्रस्ताव सरकार को दिया था, जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया है। 

आईसीयू में भर्ती मरीजों पर विशेषज्ञ डॉक्टर कैमरे से रखेंगे नजर

आईसीयू में भर्ती हर मरीज के बेड पर एक विशेष मॉनिटर लगाया जाएगा। इसके जरिए मरीज की हालत पर टेली आईसीयू तकनीक से विशेषज्ञ डॉक्टर लगातार नजर रखेंगे। इसमें मरीजों पर नजर रखने के लिए कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। वे जरूरत के मुताबिक मरीज का इलाज कर रहे स्थानीय डॉक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते रहेंगे।

मुंबई में एक ओपन क्वारैंटाइन सेंटर तैयार करते बीएमसी के कर्मचारी। यहां जल्द ही 1 हजार बेड का हॉस्पिटल तैयार होने वाला है।

50.04 फीसदी रिकवरी रेट, 4.67 फीसदी पहुंची मृत्यु दर
शनिवार तक पूरे राज्य में 7,54,000 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 1,28,205 (17 फीसदी) लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पूरे राज्य में करीब 5,94,719 लोगों को होम क्वारैंटाइन करवाया गया है। 25,099 लोगों को इंस्टिट्यूशनल क्वारैंटाइन में रखा गया है। महाराष्ट्र में शनिवार तक रिकवरी रेट 50.04 प्रतिशत बताया गया है जबकि राज्य में मृत्य दर 4.67 प्रतिशत है।

मुंबई के मरीन ड्राइव पर अनलॉक के बाद से हर दिन गाड़ियों की लंबी कतार भी देखने को मिल रही है।

करीब 4 हजार पुलिसकर्मी भी हुए कोरोना संक्रमित 

कोरोनावायरस पुलिसकर्मियों को भी तेजी से चपेट में ले रहा है। अभी तक कुल 3960 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं, इनमें से 46 की मौत हो चुकी है। पूरे राज्य में कुल 2925 पुलिसकर्मी ठीक होकर घर जा चुके हैं। कुछ पुलिसकर्मी ड्यूटी पर भी लौट चुके हैं। कुल 986 पुलिसकर्मी का इलाज चल रहा है। इनमें 113 पुलिस अधिकारी हैं और 873 सिपाही हैं। मरने वालों में एक पुलिस अधिकारी और 45 सिपाही है। मुंबई में ही 2349 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं, इनमें से 31 की जान चली गई है। पिछले एक हफ्ते में 9 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीकी अभिनेता गैब्रिएला डेमेट्रियड्स शनिवार को मुंबई के बांद्रा में सड़क पर अपने कुत्तों को टहलाते हुए देखी गईं।

शारजाह में फंसे 169 यात्रियों को लेकर प्लेन पहुंचा पुणे 

कोरोना महामारी के कारण शारजाह में फंसे 169 यात्रियों को लेकर विशेष उड़ान शनिवार को पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि यमन एयरवेज की एक विशेष उड़ान 151 यात्रियों को लेकर शहर के हवाई अड्डे से अदन के लिए रवाना हुई। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें