• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Maharashtra Mumbai Pune Coronavirus Outbreak Live | Maharashtra Coronavirus Latest Updates Total COVID 19 Cases In Mumbai Pune Thane Aurangabad Nagpur Latest Today News

महाराष्ट्र: लॉकडाउन फेज-3 का पहला दिन:771 नए संक्रमित मरीजों के साथ आंकड़ा 14,541 तक पहुंचा, एक पुलिसवाले समेत 35 लोगों की हुई मौत

मुंबई2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार को मुंबई में लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकान खुलने की अफवाह के बाद भीड़ वाइन शॉप के बाहर जमा हो गई। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। - Dainik Bhaskar
सोमवार को मुंबई में लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकान खुलने की अफवाह के बाद भीड़ वाइन शॉप के बाहर जमा हो गई। भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा।
  • पुणे-मुंबई को छोड़ पूरे महाराष्ट्र में खुलेंगी शराब की दुकानें; औरंगाबाद सांसद ने इसका विरोध किया
  • जिन इमारतों, गलियों या मोहल्लों में संक्रमित मिले, उन्हें सील कर दिया गया है

सोमवार को महाराष्ट्र में संक्रमण के 771 नए मामले आए। इसको  लेकर कुल संक्रमितों का आंकड़ा 14,541 हो गया। 24 घंटे में 35 और लोगों की मौत हुई है। इसे मिलकर कुल 583 लोगों की मौत अबतक हुई है। पुणे में कोरोना से एक पुलिसवाले की मौत हुई है। कोरोना संक्रमण से महाराष्ट्र में चौथे पुलिसकर्मी की मौत है।

मुंबई में 510 नए मामले दर्ज किए गए और 18 मौतें भी हुई हैं। पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 9123 हो गई है, मरने वालों की संख्या 361 हो गई है। धारावी में 42 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। धारावी में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 632 हो गई, जिसमें 20 मौतें भी शामिल हैं।

पुणे में तैनात उप-निरीक्षक की मौत
सोमवार को महाराष्ट्र पुलिस ने श्रद्धांजलि देते हुए बताया है कि दिलीप पोपट लोंढे (57) की कोरोना से लड़ते हुए मृत्‍यु हो गई। वह पुणे के फरसाना पुलिस स्‍टेशन में सहायक पुलिस उप-निरीक्षक थे। 

शराब की दुकानों के बाहर जमा लोगों पर हुआ लाठी चार्ज 

लॉकडाउन फेज तीन में राज्य सरकार ने मुंबई और पुणे को छोड़कर पूरे महाराष्ट्र में शराब की दुकानें खोलने का निर्णय लिया था। इसके बावजूद पुणे और मुंबई में भारी संख्या में लोग शराब की दुकानों के बाहर नजर आये।  भीड़ बढ़ती देख मुंबई, पुणे समेत कई शहरों में पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। पुणे और मुंबई में प्राइवेट ऑफिस और उद्योग भी पूरी तरह बंद थे। सरकारी दफ्तरों में सिर्फ 33 फीसदी कर्मचारी को आने की मंजूरी दी गई थी। जिन इमारतों, गलियों या मोहल्लों में संक्रमित हैं, उन्हें सील कर दिया गया है। इन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। राज्य के अन्य जिलों में कहां और क्या छूट मिलेगी, ये वहां के कलेक्टर तय करेंगे।

मुंबई पुलिस के चेक पॉइंट्स पर सैनिटाइजेशन कराया गया। शुरुआत सिद्धिविनायक पुलिस चौकी से हुई।
मुंबई पुलिस के चेक पॉइंट्स पर सैनिटाइजेशन कराया गया। शुरुआत सिद्धिविनायक पुलिस चौकी से हुई।

शराब की दुकान खोलने का विरोध
औरंगाबाद से एआईएमआईएम सांसद इम्तियाज जलील ने शराब की दुकानें खोलने का विरोध किया है। उन्होंने कहा, “औरंगाबाद में अगर शराब की दुकानें खोली गई तो हम इन दुकानों को बंद कर देगें। यह शराब बेचने और समस्याएं पैदा करने का समय नहीं है।”

धारावी में रहने वाली प्रवासी मजदूर फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए प्राइवेट क्लिनिक के बाहर कतार में लगे हुए।
धारावी में रहने वाली प्रवासी मजदूर फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए प्राइवेट क्लिनिक के बाहर कतार में लगे हुए।

पुणे-मुंबई में पूरी तरह बंद रहेंगे उद्योग और प्राइवेट ऑफिस
राज्य के 14 जिले रेड जोन में हैं। इसमें शामिल एमएमआर (मुंबई) रीजन, पीएमआर (पुणे) रीजन, पिंपरी चिंचवड़ और मालेगांव महानगरपालिका क्षेत्र में उद्योग शुरू नहीं हो सकेंगे। प्राईवेट ऑफिस पूरी तरह बंद रहेंगे। सरकारी दफ्तरों में 33 प्रतिशत कर्मचारी काम करेंगे। ग्रीन और ऑरेंज जोन में आने वाले निजी दफ्तरों को 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की इजाजत दी गई है।। 

25 प्रवासी मजदूरों को लेकर एक बस मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से राजस्थान के लिए रवाना हुई।
25 प्रवासी मजदूरों को लेकर एक बस मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से राजस्थान के लिए रवाना हुई।

लॉकडाउन 3.0 में यह बदलाव

मुंबई में कई कंटेनमेंट जोन होने के कारण यहां से दूसरे राज्यों के लिए फिलहाल कोई ट्रेन नहीं चलाई जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, स्टेशनरी, कपड़े, चप्पल-जूते और शराब सहित अन्य सामान की दुकानें खोली जा सकेंगी। एक लेन में सिर्फ पांच दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। ये पांच दुकानें जरूरी चीजों के अलावा होंगी।

ई-कॉमर्स को इजाजत

रेड जोन में कंटेंटमेंट एरिया को छोड़कर बाकी सभी जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों को जरूरी चीजों की डिलीवरी करने की इजाजत दी गई है। शॉपिंग मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, होटल, रेस्टोरेंट और सलून/ पार्लर खोलने नहीं खुलेेंगे। जिन रेड जोन में निर्माण कार्य को इजाजत दी गई है। उनमें निर्माण मजदूरों को उनकी साइट पर ही रहने की व्यवस्था करनी होगी।

चीन की तर्ज पर बांद्रा में 1000 बेड के हॉस्पिटल का निर्माण
मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में चीन की तर्ज पर 1000 बेड वाला कोविड-19 अस्पताल बनाने का काम शुरू हो गया है। राज्य सरकार का दावा है कि अस्पताल महज 15 दिन में तैयार कर लिया जाएगा। यह अस्पताल सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जो कोविड-19 के इलाज के लिए जरूरी हैं।

खबरें और भी हैं...