पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

केरल विमान हादसा:महाराष्ट्र सरकार ने राजकीय सम्मान के साथ पायलट दीपक साठे को दी अंतिम विदाई

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजकीय सम्मान के साथ केप्टन दीपक साठे को अंतिम विदाई दी गई।
  • कैप्टन दीपक साठे के पार्थिव शरीर को रविवार दोपहर मुंबई लाया गया था
  • कुछ रिश्तेदारों की मौजूदगी में विक्रोली के टैगोर नगर विद्युत श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया

पिछले हफ्ते केरल में दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के पायलट-इन-कमांड, विंग कमांडर (सेवानिवृत्त) दीपक साठे का मंगलवार को यहां राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। साठे का अंतिम संस्कार उनके कुछ रिश्तेदारों की मौजूदगी में विक्रोली के टैगोर नगर विद्युत श्मशान घाट में किया गया। कैप्टन दीपक साठे के पार्थिव शरीर को रविवार दोपहर मुंबई लाया गया था।

कोरोना संक्रमण काल की वजह से कुछ ही लोगों को उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति दी गई थी।
कोरोना संक्रमण काल की वजह से कुछ ही लोगों को उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति दी गई थी।

अंतिम यात्रा में शामिल हुए सैकड़ों लोग

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगों की संख्या सीमित रखी गई थी। साठे की अंतिम यात्रा शुरू होने से पहले उनके रिश्तेदारों, दोस्तों और मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर समेत अन्य ने उनके आवास पर पुष्पांजलि अर्पित की। चांदीवली में उनके आवास से जब शवयात्रा शुरू हुई तब सड़कों पर कतार लग गई।

परिवार ने नम आंखों से दीपक साठे को अंतिम विदाई दी।
परिवार ने नम आंखों से दीपक साठे को अंतिम विदाई दी।

'दीपक साठे, अमर रहें' के नारे लगते रहे। भारतीय वायुसेना की तरफ से उनके शव पर पुष्पचक्र अर्पित किया गया। एयर इंडिया से पहले वह वायुसेना में पायलट थे। शवयात्रा में पायलटों, चालक दल के सदस्यों और विमानन क्षेत्र के अन्य लोगों ने भी हिस्सा लिया।

रविवार को मुंबई आया था पार्थिव

इससे पहले विशेष विमान से लाए गए पार्थिव शरीर को रविवार कुछ समय के लिए छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल दो के पास स्थित एयर इंडिया इकाई में रखा गया था। यहां साठे की पत्नी सुषमा और उनके पुत्र भी मौजूद थे। एयर इंडिया के पायलट, चालक दल के सदस्यों ने दिवंगत कैप्टन को हवाई अड्डे पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

शुक्रवार को हुआ था हादसा

शुक्रवार को वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट AXB-1344 दुबई से शाम 7.41 बजे कोझीकोड पहुंची थी। भारी बारिश के बीच रनवे नंबर 10 पर पायलट को लैंडिंग करने में दिक्कत आ रही थी। इसी दौरान फ्लाइट फिसल गई और रन-वे से आगे निकल गई। विमान 35 फीट गहरी खाई में गिर गया।

मुंबई पुलिस के जवानों ने बिगुल बजाकर केप्टन साठे को अंतिम विदाई दी।
मुंबई पुलिस के जवानों ने बिगुल बजाकर केप्टन साठे को अंतिम विदाई दी।

कोझीकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का प्लेन रनवे से करीब 1000 मीटर पहले टैक्सी-वे पर लैंड हुआ था। इसके बाद उसने 2700 मीटर का रनवे पार किया और खाई में गिरकर दो टुकडों में बंट गया। हादसे में दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की जान चली गई थी। एएआई ने यह भी कहा कि हादसे के वक्त तेज बारिश हो रही थी। पहली कोशिश में पायलट को रनवे नहीं दिख पाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें