पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Shiv Sena BJP; Maharashtra Gram Panchayat Counting 2021 LIVE Update | Maharashtra Panchayat Chunav Parinam 2021 Latest News Today; BJP NCP MNS Congress

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम:शिवसेना और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर, भाजपा के कई दिग्गज अपने ही घर में पिछड़े; पाटिल बोले-जीतेंगे 6 हजार सीट

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिरगांव ग्राम पंचायत में जीत का जश्न मनाते लोग। - Dainik Bhaskar
गिरगांव ग्राम पंचायत में जीत का जश्न मनाते लोग।

महाराष्ट्र में 15 जनवरी को हुए 14,234 ग्राम पंचायत सीटों के चुनावों के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। 1523 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध विजयी हुए हैं। परिणामों में महाविकास अघाड़ी(शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी) लीड लेती हुई नजर आ रही है। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी भी कड़ी टक्कर में खड़ी है। व्यक्तिगत पार्टी के रूप में भाजपा दोपहर रात 9 बजे तक 2588 सीटों पर आगे चल रही है। BJP से चंद्रकांत पाटील, नारायण राणे, राधाकृष्ण विखे पाटील के प्रभाव वाले क्षेत्रों में भाजपा पिछड़ती हुई नजर आ रही है।

पार्टीरुझान/परिणाम(रात 9 बजे तक)
शिवसेना2,588
भाजपा2,632
कांग्रेस1,823
एनसीपी2,400
मनसे36
अन्य2,344

परिणाम अपडेट:

  • 5 सीट पर मनसे के उम्मीदवार आगे हैं। पहला परिणाम हतनकंगल ग्राम पंचायत से आया है। यहां जनलीक्षा पार्टी ने पडली ग्राम पंचायत पर जीत दर्ज की है। यहां विनय कोरे ने जीत हासिल की है।
  • अहमदनगर जिले के वरिष्ठ भाजपा नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के गांव, लोणी खुर्द में 20 साल के बाद उनकी सत्ता चली गई है। 17 में से 13 सीटों पर परिवर्तन पैनल को जीत हासिल हुई है। राधाकृष्ण विखे पाटिल 2019 के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए थे।
  • औरंगाबाद जिले के ढाकेफल गांव में महिलाओं ने रिकॉर्ड बना दिया है। यहां 9 में से 9 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को जीत दर्ज की है।
  • BJP से चंद्रकांत पाटील, नारायण राणे, राधाकृष्ण विखे पाटील के प्रभाव वाले क्षेत्रों में भाजपा पिछड़ती हुई नजर आ रही है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील के गांव कोल्हापुर के खानापुर से शिवसेना आगे चल रही है।
  • कांग्रेस पार्टी के पृथ्वीराज चव्हाण के गांव में भी कांग्रेस का उम्मीदवार पीछे है। चव्हाण के गढ़ कराड में कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो शेनोली शेरे और कार्वे गांव में BJP ने बाजी मार ली है जबकि उत्तरी कराड में NCP से कैबिनेट मंत्री बालासाहेब पाटील का पैनल विजयी हुआ है।
  • पराली में एनसीपी ने 7 में से 6 सीटों पर दर्ज की जीत, एक पर बीजेपी का कब्जा। इस ग्राम पंचायत पर इस लिए हर किसी की नजर थी क्योंकि यहां पर एक ही परिवार के पकंजा मुंडे और धनंजय मुंडे के बीच वर्चस्व की लड़ाई थी।

भाजपा जीतेगी 6 हजार सीट: चंद्रकांत पाटिल

महाराष्ट्र पंचायत चुनाव के परिणामों के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) ने बड़ी जीत का दावा किया है। सोमवार को उन्होंने कहा कि अब तक आए रुझानों के हिसाब से बीजेपी 2012 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। पाटिल ने कहा कि चुनाव परिणाम के बाद बीजेपी के 6,000 सरपंच बनेंगे।

चंद्रकांत पाटिल ने पंचायत चुनाव परिणाम के रुझानों के बाद कहा महा विकास अघाड़ी सरकार के खिलाफ जनता के मन में नाराजगी है। उन्होंने कहा, "जनता का बीजेपी पर विश्वास है. बिजली बिल, किसानों के मदद के मुद्दे पर, इनके अलावा और भी कई मुद्दों पर जनता के मन में महा विकास अघाड़ी (MVA) के खिलाफ जनता के मन में नाराजगी दिखी। तीन पार्टियां एक साथ चुनाव लड़ रही थीं। इसलिए जिन सीटों पर उन्हें जीत मिली है वो कोई जीत नहीं है।”

कोरोना की वजह से स्थगित हुआ था चुनाव
पिछले साल अप्रैल से जून के बीच राज्य की 1,566 ग्राम पंचायतों में 31 मार्च 2020 को चुनाव होने वाले थे, लेकिन कोरोना की वजह से 17 मार्च 2020 को चुनाव कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। इसके बाद चुनाव कार्यक्रम पूरी तरह रद्द कर दिया गया।​​

महाविकास अघाड़ी सरकार की पहली चुनावी परीक्षा

प्रदेश में तीन दलों(कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना) की महाविकास आघाड़ी सरकार बनने के बाद पहली बार राज्य भर के आधे ग्राम पंचायतों के चुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव में सत्ताधारी शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस अधिक से अधिक सरपंच पद हासिल करने के लिए जोर आजमाइश कर रही है। जबकि विधान परिषद की छह सीटों के चुनाव में हार के बाद भाजपा के लिए ग्राम पंचायतों चुनाव का पुराना रिकॉर्ड बरकरार रखना बड़ी चुनौती है।

कहां-कितनी सीटों पर हुआ मतदान

नागपुर में 130, वर्धा में 50, चंद्रपुर में 629, भंडारा में 148, गोंदिया में 189, अमरावती में 553, अकोला में 225, यवतमाल में 980, वाशिम में 163, बुलडाणा में 527, औरंगाबाद में 618, बीड़ में 129, नांदेड़ में 1015, उस्मानाबाद में 428, परभणी में 566, जालना में 475, लातूर में 408, हिंगोली में 495, ठाणे में 158, पालघर में 3, रायगड में 88, रत्नागिरी में 479 और सिंधुदुर्ग में 70, नाशिक में 620, धुलिया में 218, जलगांव में 783, अहमदनगर में 767, नंदूरबार में 86, पुणे में 748, सोलापुर में 658, सातारा में 879, सांगली में 152, कोल्हापुर में 433 और गडचिरोली की 12 में से 6 तहसीलों के 199 ग्राम पंचायतों के लिए आज मतदान हुआ।

जबकि, गडचिरोली की अन्य 6 तहसीलों की 163 ग्राम पंचायतों के लिए 20 जनवरी को मतदान होगा। नासिक के देवला तहसील के उमराणे और नंदूरबार के खोंडामली ग्राम पंचायत का चुनाव सरपंच और सदस्य पद की नीलामी के मामले में रद्द कर दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें