पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राम पंचायत चुनावों के नतीजे:भाजपा समर्थित 3,263 उम्मीदवार अबतक चुनाव जीते, एनसीपी-शिवसेना में दो नंबर के लिए फाइट जारी

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सोमवार से महाराष्ट्र में शुरू हुई ग्राम पंचायत चुनावों की मतगणना मंगलवार को भी जारी है। 13,833 सीटों में से 13,769 सीटों के परिणाम मंगलवार शाम 5 बजे तक घोषित हो चुके थे। इस दौरान तक भारतीय जनता पार्टी 3,263 सीटों पर चुनाव जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है। इसके बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना दो और तीन नंबर के लिए फाइट कर रहे हैं। कांग्रेस भी 2 हजार से ज्यादा सीटों के साथ इनके पीछे खड़ी है। हालांकि, महाविकास अघाड़ी (शिवसेना, कांग्रेस-एनसीपी) की बात करें तो यह भाजपा से कहीं आगे खड़ा नजर आ रहा है। पिछली बार भारतीय जनता पार्टी 6 हजार से ज्यादा सीटों पर चुनाव जीतने में कामयाब रही थी।

भाजपा के कई दिग्गजों को अपने गढ़ में ही हार का सामना करना पड़ा है। प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रावसाहब दानवे पाटिल, कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए राधाकृष्ण विखे पाटिल व राम शिंदे जैसे दिग्गज नेताओं के क्षेत्रों में समर्थिंत उम्मीदवारों को हार का मुंह भी देखना पड़ा है। हालांकि, फाइनल चुनाव परिणाम मंगलवार शाम तक आ पाएंगे। बता दें, ये चुनाव किसी पार्टी के चिह्न पर नहीं लड़े जाते। इसके बावजूद सभी दल इनमें समर्थकों को जिताकर अपनी जमीन मजबूत करना चाहते हैं।

पार्टीरुझान/परिणाम(शाम 5 बजे तक)
शिवसेना2,808
भाजपा3,263
कांग्रेस2,151
एनसीपी2,999
मनसे31
अन्य2,510

चुनाव परिणाम अपडेट

  • अहमदनगर के रालेगण सिद्धि में समाजसेवी अन्ना हजारे द्वारा समर्थित 'ग्राम विकास पैनल' ने 9 में से 5 सीट जीतकर अपनी दमदार उपस्थिति बरकरार रखी है।
  • बीजेपी विधायक नितेश राणे ने अपनी विधानसभा सीट वैभववाड़ी तहसील के तहत आने वाली पंचायत सीटों पर बीजेपी का दबदबा बरकरार रखा है।
  • कोंकण रीजन की वैभव वाड़ी तहसील की 13 ग्राम पंचायत में से 9 पर बीजेपी ने कब्जा किया है, जबकि सिर्फ 4 पर शिवसेना को जीत मिली है।
  • सोलापुर जिले की पंढरपुर तहसील की 24 ग्राम पंचायत में से 17 ग्राम पंचायत सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है। बीजेपी एमएलसी प्रशांत परिचारक का यह गढ़ माना जाता है।
  • ऐसे ही सोलापुर जिले के अक्कलकोट तहसील के कोर्सेगांव ग्राम पंचायत पर कांग्रेस नेता सिद्धराम म्हेत्रे के राम अरवत पैनल को 9 ग्राम पंचायत में से 8 पर जीत मिली जबकि बीजेपी को यहां करारी मात खानी पड़ी है।
  • विदर्भ के बुलढाणा जिले की सिंदखेड़ राजा तहसील पर शिवसेना का 20 साल का दबदबा को एनसीपी ने खत्म करते हुए 60 फीसदी सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रही।
  • अम्बरनाथ तहसील के नेवाली की 11 ग्राम पंचायत सीटों में 9 सीट पर बीजेपी ने कब्जा करते हुए शिवसेना को करारा झटका दिया है।
  • औरंगाबाद की पांचोड़ तहसील पर शिवसेना मंत्री संदीपान भुमरे ने कमाल दिखाते हुए 17 ग्राम पंचायत में सभी 17 सीटों पर कब्जा कर लिया है, यहां दूसरे दलों को एक भी सीट पर जीत नहीं मिल सकी है।
  • नासिक की सैय्यद पिंपरी ग्राम पंचायत में 17 सीटों में से छह के लिए परिणाम घोषित किए गए हैं। सभी छह सीटों पर कांग्रेस की ग्राम सभा का पैनल विजयी रहा। वहीं, रत्नागिरी जिले में मतों की गिनती जारी है. तीन सीटों पर फैसला होना बाकी है।

कोरोना की वजह से स्थगित हुआ था चुनाव

पिछले साल राज्य की 1,566 ग्राम पंचायतों में 31 मार्च 2020 को चुनाव होने वाले थे, लेकिन कोरोना की वजह से 17 मार्च 2020 को चुनाव कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। इसके बाद चुनाव कार्यक्रम पूरी तरह रद्द कर दिया गया।​​

महाविकास अघाड़ी सरकार की पहली चुनावी परीक्षा

प्रदेश में तीन दलों (कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना) की महाविकास आघाड़ी सरकार बनने के बाद पहली बार राज्य भर के आधे ग्राम पंचायतों के चुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव में सत्ताधारी शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस अधिक से अधिक सरपंच पद हासिल करने के लिए जोर आजमाइश कर रही है। जबकि विधान परिषद की छह सीटों के चुनाव में हार के बाद भाजपा के लिए ग्राम पंचायतों चुनाव का पुराना रिकॉर्ड बरकरार रखना बड़ी चुनौती है।

कहां-कितनी सीटों पर हुआ मतदान

नागपुर में 130, वर्धा में 50, चंद्रपुर में 629, भंडारा में 148, गोंदिया में 189, अमरावती में 553, अकोला में 225, यवतमाल में 980, वाशिम में 163, बुलडाणा में 527, औरंगाबाद में 618, बीड़ में 129, नांदेड़ में 1015, उस्मानाबाद में 428, परभणी में 566, जालना में 475, लातूर में 408, हिंगोली में 495, ठाणे में 158, पालघर में 3, रायगड में 88, रत्नागिरी में 479 और सिंधुदुर्ग में 70, नाशिक में 620, धुलिया में 218, जलगांव में 783, अहमदनगर में 767, नंदूरबार में 86, पुणे में 748, सोलापुर में 658, सातारा में 879, सांगली में 152, कोल्हापुर में 433 और गडचिरोली की 12 में से 6 तहसीलों के 199 ग्राम पंचायतों के लिए आज मतदान हुआ।

जबकि, गडचिरोली की अन्य 6 तहसीलों की 163 ग्राम पंचायतों के लिए 20 जनवरी को मतदान होगा। नासिक के देवला तहसील के उमराणे और नंदूरबार के खोंडामली ग्राम पंचायत का चुनाव सरपंच और सदस्य पद की नीलामी के मामले में रद्द कर दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें