• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Maharashtra Mumbai Coronavirus Status By Districts Wise Latest Today News Updates; COVID 19 Cases In Pune Thane Nagpur Nashik Aurangabad Lockdown Situation

महाराष्ट्र: लॉकडाउन फेज- 2 का 12वां दिन:आज संक्रमण से 19 की मौत; उद्धव ठाकरे ने कहा- ट्रेनें नहीं चलेंगी, लेकिन मजदूरों को घर भेजने का रास्ता निकाल रहे हैं

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर मुंबई की है। हेल्थ वर्कर्स घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रहे हैं। शहर में संक्रमितों की संख्या चार हजार से ज्यादा हो गई है।
  • मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया- मजदूरों को घर भेजने के लिए उनकी सरकार केंद्र से बात कर रही है
  • उन्होंने बताया- राज्य में 80% मरीज ऐसे हैं, जिनके लक्षण सामने ही नहीं आए, उन्हें संक्रमण का पता नहीं चला

महाराष्ट्र में संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को संक्रमण के चलते 19 लोगों की मौत हुई। इनमें मुंबई में 12, पुणे में तीन, जलगांव से दो, सोलापुर और लातूर में एक-एक की जान गई। मृतकों में 17 की उम्र 40 साल से ज्यादा थी जबकि दो की उम्र 40 साल से कम थी। 11 मृतकों को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग जैसी बीमारियां थीं, जबकि आठ मृतकों की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कुछ नहीं बताया गया। राज्य में अब तक संक्रमण से 342 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, रविवार को राज्य में संक्रमण के 440 नए केस सामने आए।

उद्धव ठाकरे ने कहा- मजदूरों को घर भेजने का रास्ता निकाल रहे हैं

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को बताया कि हम प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने का हरसंभव रास्ता निकाल रहे हैं। इसके लिए हम केंद्र से बात कर रहे हैं। एक बात साफ है कि ट्रेनें नहीं चलेंगी। हम नहीं चाहते कि भीड़ जमा हो। नहीं तो लॉकडाउन को आगे बढ़ाना पड़ेगा। ठाकरे ने बताया कि हमें इस बात का दुख है कि इस लड़ाई में हमारे दो पुलिसकर्मियों की जान चली गई। हम उनके परिवार की सरकार की नीतियों के तहत मदद करेंगे। 

दरअसल, पिछले दिनों मुंबई के बांद्रा में हजारों की तादाद में मजदूर जमा हो गए थे। इनकी मांग की थी उन्हें अपने-अपने गृह राज्य जाने दिया जाए। हालांकि, पुलिस का कहना था कि यह एक अफवाह की वजह से हुआ था। मुंबई समेत राज्य के दूसरे इलाकों से भी मजदूर घर जाने की मांग कर रहे हैं। इस बीच, कई मजदूर और कामगारों की महाराष्ट्र से अपने राज्य जाने की खबरें भी आ रही हैं।

80% मरीज ऐसे हैं, जिनके लक्षण सामने ही नहीं आए: ठाकरे

ठाकरे ने बताया, 'राज्य में 80% मरीज ऐसे हैं, जिनके लक्षण सामने ही नहीं आए। उन्हें संक्रमण का पता नहीं चला। 20% को कोरोना के हल्के, गंभीर और अतिगंभीर लक्षण हैं। हमारी कोशिश है कि ये सभी जल्द स्वस्थ हो जाएं। जो लोग अपनी बीमारी को छिपा रहे और टेस्ट नहीं करा रहे हैं, उनसे भी अपील है कि लक्षण दिखने पर जांच कराएं।'

मुंबई में संक्रमितों की संख्या 100 गुना से ज्यादा बढ़ी

महाराष्ट्र में कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन के एक महीने में मुंबई में संक्रमितों की संख्या 100 गुना से ज्यादा बढ़ी है। 25 मार्च को सिर्फ 43 मरीज थे और 2 लोगों की मौत हुई थी। एक महीने बाद यह तादाद 4,589 हो गई, जबकि मौतों की संख्या 179 तक जा पहुंची। देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने की यह सबसे तेज रफ्तार है।

लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन और पुणे संभाग में लॉकडाउन 18 मई तक बढ़ाया जा सकता है। इसके संकेत राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार शाम को कहा, 'कोरोना का संक्रमण बढ़ने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। यदि यह कम नहीं होता है तो लॉकडाउन बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं है। जरूरत पड़ी तो 3 मई के बाद मुंबई-पुणे के कंटेनमेंट जोन में 15 दिन का और लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा।' 

बंद प्राइवेट नर्सिंग होम और हॉस्पिटल पर होगी कार्रवाई
बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने कहा है कि यदि बार-बार निर्देश के बावजूद मुंबई में नर्सिंग होम आम मरीजों के लिए नहीं खोले जाते हैं, तो उनके लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे। अगर प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टर्स काम पर न आएं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

मुंबई के एक कंटेनमेंट जोन को सैनिटाइज करते दमकल विभाग के कर्मचारी। शहर में अब तक 4 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।
मुंबई के एक कंटेनमेंट जोन को सैनिटाइज करते दमकल विभाग के कर्मचारी। शहर में अब तक 4 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

कोरोना अपडेट्स 

  • मुंबई में 53 पत्रकार भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। अब अच्छी खबर यह है कि इनमें से 31 पत्रकारों की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है, जिसके बाद सभी को डिस्चार्ज कर दिया गया है। हालांकि, इन सभी को 14 दिन तक क्वारैंटाइन में रहने की सलाह दी गई है।
  • मुंबई में पुलिस के 52 वर्षीय हेड कांस्टेबल की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। मुंबई पुलिस ने ट्वीट में बताया कि पीड़ित कई दिन से इस संक्रमण से जूझ रहा था। महाराष्ट्र में संक्रमण के कारण किसी पुलिसकर्मी की मौत का यह दूसरा मामला है। इससे पहले, शनिवार को 57 वर्षीय कांस्टेबल की संक्रमण के कारण मौत हुई थी।
  • पुणे में शनिवार को कोरोना के 90 और मामले सामने आए। 5 लोगों की मौत हो गई। शहर में कुल 1184 संक्रमित हो गए, जबकि 73 लोगों की मौत हो चुकी।
  • मुंबई: सबसे बड़े स्लम धारावी में कोरोनावायरस का कहर जारी है। पिछले 24 घंटे में यहां 21 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 241 हो गया है। धारावी में कोरोनावायरस के संक्रमण से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र भाजपा ने शुरू की कोविड-19 हेल्पलाइन

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भारतीय जनता पार्टी की कोविड-19 हेल्पलाइन की शुरुआत की। इस हेल्पलाइन से लोगों को महानगरपालिका द्वारा नामित कोविड डॉक्टर, क्वारैंटाइन सेंटर, कोविड के लिए आरक्षित हॉस्पिटल, नॉन कोविड हॉस्पिटल, नॉन कोविड जनरल क्लिनिक, पुलिस स्टेशन, राशन शॉप, मंत्रालय कंट्रोल रूम, वार्ड कंट्रेल रूम, हेल्थ ऑफिसर और एंबुलेंस से संबंधित सहायता, सुविधा और सेवाओं के बारे में आवश्यक जानकारी मिलेगी।

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बच्चा कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर वापस घर गया। उसे विदाई देने के लिए हॉस्पिटल का पूरा स्टाफ फूल लेकर पहुंचा था।
महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बच्चा कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर वापस घर गया। उसे विदाई देने के लिए हॉस्पिटल का पूरा स्टाफ फूल लेकर पहुंचा था।
अमरावती में पुलिस मुख्यालय पर काम शुरू करने से पहले सभी कर्मचारी हर दिन योग करते हैं। शनिवार को इस कार्यक्रम में बाल कल्याण मंत्री यशोमती ठाकुर भी शामिल हुईं।
अमरावती में पुलिस मुख्यालय पर काम शुरू करने से पहले सभी कर्मचारी हर दिन योग करते हैं। शनिवार को इस कार्यक्रम में बाल कल्याण मंत्री यशोमती ठाकुर भी शामिल हुईं।
खबरें और भी हैं...