पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Maharashtra: Vaccination Trial Run In 35 Districts And 27 Municipalities Of Maharashtra, Dummy Vaccines To Be Introduced At Three Centers In Mumbai

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन:महाराष्ट्र के 35 जिलों और 27 नगर पालिकाओं में आज वैक्सीनेशन का ट्रायल, मुंबई में तीन सेंटर्स पर लगेंगे डमी टीके

मुंबई8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ड्राई रन के जरिए यह पता चल पाएगा कि वैक्सीनेशन के दौरान कौन-कौन सी कमियां हैं। इन कमियों का पता चलने पर इन्हें दूर किया जाएगा।

महाराष्ट्र के 35 जिलों और 27 नगर पालिकाओं में आज कोरोना टीकाकरण के लिए ड्राई रन होगा। मुंबई में यह ड्राई रन तीन सेंटर्स पर किया जाएगा। हर शहर में तीन सेंटर्स पर और हर सेंटर पर 25-25 लोगों को वैक्सीन की 'डमी' खुराक दी जाएगी। इसी के आधार पर वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरे राज्य में अंजाम दिया जाएगा। इस ड्राई रन के दौरान कोई वैक्सीन इस्‍तेमाल नहीं होगी। ड्राई रन के जरिए यह टेस्‍ट किया जाएगा कि सरकार ने टीकाकरण का जो प्लान बनाया है, वह असल में कितना कारगर रहेगा।

ड्राई रन के जरिए यह पता चल पाएगा कि वैक्सीनेशन के दौरान कौन-कौन सी कमियां हैं। इन कमियों का पता चलने पर इन्हें दूर किया जाएगा। इससे पहले पुणे, नागपुर, जालना और नंदुरबार में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया था। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसे एक सफल अभियान बताया था।

मुंबई में यहां होगा ट्रायल रन
वैक्सीनेशन की शुरुआत अगले सप्ताह कभी भी हो सकती है। वैक्सीनेशन को लेकर मुंबई बीएमसी कहीं भी कम नहीं पड़ना चाहती है। बीएमसी के अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकाणी ने बताया कि मुंबई के राजावाडी अस्पताल, कूपर अस्पताल और बीकेसी के जंबो कोविड केयर सेंटर में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जाएगा।

दो शिफ्टों में किया जाएगा ट्रायल
ड्राई रन के लिए राजावाडी अस्पताल में 5 बूथ, बीकेसी में 15 और कूपर अस्पताल में 10 बूथ बनाए जाएंगे। हर केंद्र पर 25 लोगों के साथ ड्राई रन होगा। इसके अलावा, हर केंद्र पर डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ मिलाकर 5 लोगों की टीम तैनात होगी। दो शिफ्ट में यह ड्राई रन किया जाएगा।

क्या है वैक्सीन का ड्राई रन?
ड्राई रन एक मॉक ड्रिल प्रक्रिया है जिसमें वैक्सीनेशन के आने के बाद क्‍या दिक्कतें आ सकती हैं, इसका पता लगाया जाता है। इसमें वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन की रियल-टाइम ट्रैकिंग भी शामिल है। ड्राई रन के दौरान कोविड वैक्सीन को लेकर जरूरी डेटा एंट्री होगी। इस अभियान के तहत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन टेस्टिंग, वैक्सीन डिलीवरी, इसकी रिसिप्ट और अलॉटमेंट, टीम मेंबर्स का एप्वाइंटमेंट, साइट्स पर मॉक ड्रिल की निगरानी की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser