पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Monsoon Rain LIVE Updates; Maharashtra Madhya Pradesh Gujarat | IMD Predicts Heavy Rains In Uttar Pradesh, Chhattisgarh In Next 24 Hours

मानसून ट्रैकर:मुंबई में तीसरे दिन भी बारिश, निचले इलाकों में पानी भरा; 7 दिन पहले मध्य प्रदेश पहुंचा मानसून

मुंबई7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में बरसने के बाद मानसून मध्य प्रदेश और गुजरात पहुंच गया है। मध्य प्रदेश में मानसून अनुमान से 7 दिन पहले पहुंच गया है। बंगाल की खाड़ी में उत्तर पश्चिम की तरफ कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे ओडिशा और गंगा से लगे पश्चिम बंगाल के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित 20 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन 18 राज्यों में बारिश का अलर्ट
ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा और विदर्भ, तमिलनाडु, रायलसीमा, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात

इन जिलों में सबसे ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में 75 मिमी, मुंबई के सांताक्रूज में 107 मिमी, कोंकण के दहानु में 64 मिमी और असम के सिलचर में 64 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

मुंबई में बारिश से हालात खराब
मुंबई में शुक्रवार को फिर मूसलाधार बरसात शुरू हो गई है। IMD ने पूरे दिन के लिए मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार तड़के से जारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है।

मुंबई के हिंदमाता इलाके में भरा पानी।
मुंबई के हिंदमाता इलाके में भरा पानी।

मुंबई में इन इलाकों में हो रही बारिश
मुंबई के कोलाबा, अंधेरी, सायन, माहिम, किंग्स सर्कल, हिंदमाता, दादर और परेल के कई इलाकों में सड़कों और अंडरपास पर पानी भर गया है। हालांकि, हल्की बारिश के कारण पानी की ड्रेनेज भी जारी है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मरीन ड्राइव पर सुबह 9 बजे के बाद आम लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। मुंबई की तरह ही नवी मुंबई और ठाणे में भी भारी बारिश जारी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान मुंबई में हुई 107.4 मिमी बारिश
मौसम का पुर्वानुमान लगाने वाली संस्था 'स्काईमेट' के मुताबिक, 24 घंटों में तीन अंकों की दोगुनी बारिश के साथ हाल के दिनों में यह सबसे शानदार शुरुआत है। जून के पहले 10 दिनों में, मुंबई में 426.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 89 मिमी से 338 मिमी अधिक है। मुंबई में पिछले 24 घंटों (गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक) के दौरान कोलोबा में 23.4 मिलीमीटर और सांताक्रूज में 107.4 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मुंबई में तीन दिन से हो रही बारिश के बाद जगह-जगह पानी भर गया है।
मुंबई में तीन दिन से हो रही बारिश के बाद जगह-जगह पानी भर गया है।

हाई टाइड का अलर्ट
मुंबई में बारिश के बीच हाई टाइड का भी अलर्ट है। शुक्रवार दोपहर 12 बजकर 54 मिनट पर मुंबई में हाई टाइड के आने की संभावना है। उस वक्त समुद्र में करीब साढ़े 4 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर NDRF के 15 दलों को कई इलाकों में तैनात किया गया है। NDRF के महानिदेशक एस एन प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि 4 दलों को रत्नागिरी, 2-2 दलों को मुंबई, सिंधुदुर्ग, पालघर, रायगढ़ और ठाणे में तथा एक दल को कुर्ला में तैनात किया गया है।

महाराष्ट्र: इन शहरों में आज भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग के मुताबिक, 11 से 15 जून के बीच मुंबई और उपनगरों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर और अलीबाग में इस दौरान पानी भरने का खतरा है। इस अवधि के दौरान सिंधुदुर्ग, रायगढ़, महाबलेश्वर और रत्नागिरी सहित कोंकण के अन्य इलाकों में भी अत्यधिक बारिश की संभावना है। मुंबई पर 2 मोर्चों से खराब मौसम का हमला हो रहा है। पूर्वी मध्य और उत्तरी अरब सागर के ऊपर मध्यम स्तर में एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है।

सड़क पर पानी भरने के बाद लोग किनारे पर रुककर बारिश बंद होने का इंतजार करते हुए।
सड़क पर पानी भरने के बाद लोग किनारे पर रुककर बारिश बंद होने का इंतजार करते हुए।

दिल्ली NCR में देर रात बारिश
गुरुवार देर रात हुई बारिश से दिल्ली NCR का मौसम सुहाना हो गया है। अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया। ये सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा है। बारिश के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी दिल्ली NCR के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में एक सप्ताह तक रुक-रुककर बूंदाबांदी की संभावना है। शुक्रवार सुबह 8 बजे दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश: 13-14 जून तक इंदौर-भोपाल पहुंचेगा मानसून
मध्य प्रदेश में गुरुवार को बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला के रास्ते दक्षिण-पश्चिमी मानसून की एंट्री हो गई है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में 10 दिन से मानसून के लगातार सक्रिय होने के कारण मध्य प्रदेश में भी पहले पहुंच गया है। हालांकि 20 जून तक इसके पूरी तरह से सक्रिय होने की उम्मीद है। 13-14 जून तक मानसून के इंदौर-भोपाल पहुंचने की संभावना है।

इंदौर में गुरुवार को बारिश नहीं हुई, लेकिन मौसम खुशनुमा बना रहा। फोटो यशवंत सागर तालाब की है।
इंदौर में गुरुवार को बारिश नहीं हुई, लेकिन मौसम खुशनुमा बना रहा। फोटो यशवंत सागर तालाब की है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
भोपाल, जबलपुर, शहडोल, रीवा, सतना, बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, खरगौन, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, होशंगाबाद, सीधी, सिंगरौली

बिहार में 48 घंटे का अलर्ट जारी
बिहार के दक्षिण-पश्चिम में मानसून की अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। मौसम विभाग ने राज्य में 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है। 16 जिलों में आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि 22 जिलों में मध्यम बारिश का अनुमान है। राज्य में मानसून का प्रवेश झारखंड की सीमा से सटे जमुई, बांका, कटिहार और पूर्णिया से 15 जून के आसपास हो सकता है। यहां से मानसून पटना, गया, नालंदा होते हुए आगे बढ़ेगा।

गुजरात पहुंचा मानसून
गुजरात में गुरुवार को मानसून का आगमन हो गया है। मानसून ने कपराडा से राज्य में एंट्री की है। वलसाड सहित केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव में जमकर बारिश हुई है। इससे पहले बुधवार रात को मौसम में बदलाव शुरू हो गया था। राज्य के कई जिलों में 5 दिनों तक भारी बरसात की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार 9 जून से 13 जून तक राज्य के सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात और मध्य गुजरात के जिलों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है।​​​​​​

मौसम विभाग ने गुजरात में 5 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है।
मौसम विभाग ने गुजरात में 5 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है।