16 साल के लड़के का बड़ा कारनामा:पुणे के प्रथमेश ने चंद्रमा के 50 हजार फोटो जोड़कर तस्वीर बनाई, दावा- इसमें उपग्रह सबसे साफ दिख रहा

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पुणे के 16 साल के प्रथमेश जाजू ने 50 हजार तस्वीरों को जोड़कर चांद की एक बड़ी पैनोरोमा तस्वीर तैयार की है। अधिकतम जूम करने के बावजूद इस तस्वीर के पिक्सल फटते नहीं हैं। प्रथमेश की यह तस्वीर अब सोशल मीडिया की सुर्खियों में आ चुकी है। प्रथमेश का दावा है कि यह पृथ्वी से क्लिक की गई चंद्रमा की सबसे स्पष्ट फोटो है।

50 हजार तस्वीरों से ऐसे बनी एक भव्य तस्वीर
खगोल विज्ञान प्रेमी प्रथमेश का कहना है कि उन्होंने अलग-अलग साफ्टवेयर का उपयोग करके 38 वीडियो में से 50 हजार तस्वीरें निकाल कर, उन्हें एक साथ जोड़ कर यह भव्य तस्वीर बनाई। प्रथमेश के खास कैमरे से शूट 38 वीडियो का कुल डाटा 186 GB था। हर एक वीडियो में 1 से डेढ़ मिनट के 2,000 से अधिक फ्रेम कैप्चर किए गए।

फोटो को प्रोसस करने में 72 घंटे लगे
प्रथमेश ने बताया, 'मैंने इन तस्वीरों को 3 मई को रात 1 बजे क्लिक करना शुरू किया और 5:30 बजे तक जारी रखा। उन्हें प्रोसेस करने में मुझे लगभग 72 घंटे लगे। फोन पर पैनोरोमा फोटो लिया जाता है मैंने इससे उलट चंद्रमा के पैनोरोमा वीडियो क्लिक किए और फिर उन्हें एकसाथ जोड़ दिया। इस दौरान मैंने यह ध्यान रखा कि तस्वीर का वाइट बैलंस न बिगड़े और मुझे सबसे स्पष्ट तस्वीर मिले। उन्होंने कहा, 'चंद्रमा पर मिनरल हैं और हर मिनरल का एक अलग रंग है, हमारी आंखें उन्हें देख नहीं कर सकतीं, लेकिन मेरा कैमरा यह कर सकता है।

सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही है यह तस्वीर
प्रथमेश ने ये तस्वीरें सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम पर शेयर कीं। प्रथमेश जाजू खुद को एक शौकिया खगोलशास्त्री और खगोल फोटोग्राफर कहते हैं। उनकी यह तस्वीर सोशल मीडिया की सुर्खियों में है।

फोटो को शूट करने के लिए प्रथमेश ने इस खास कैमरे का इस्तेमाल किया है।
फोटो को शूट करने के लिए प्रथमेश ने इस खास कैमरे का इस्तेमाल किया है।

इनपुट: मोहन दूबे

खबरें और भी हैं...