पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai : A 12 year old Girl Suffering From Autism Disorder Set A New Record By Swimming In The Sea In 8 Hours 40 Minutes

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साहस को सलाम:ऑटिज्म से पीड़ित 12 साल की बच्ची ने समुद्र में तैरकर बनाया नया रिकॉर्ड, 8 घंटे 40 मिनट में तय की 36 KM की दूरी

मुंबई12 दिन पहलेलेखक: विनोद यादव
जिया से पहले ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से ग्रसित किसी भी बच्चे ने अभी तक ओपन वाटर में इतने समय तक और इतनी दूरी तक तैराकी नहीं की है। 

नेवी चिल्ड्रेन स्कूल (कुलाबा) की 7वीं कक्षा की छात्रा 12 साल की जिया राय को ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर नाम की दिमागी बीमारी है। इस असाधारण बीमारी के बावजूद जिया ने 8 घंटे 40 मिनट में बांद्रा-वरली सी लिंक से गेटे-ऑफ इंडिया तक ओपन वाटर में 36 किमी तक तैराकी कर अपने नाम दूसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया है। दरअसल ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से ग्रसित किसी भी बच्चे ने अभी तक ओपन वॉटर में इतने समय तक और इतनी दूरी तक तैराकी नहीं की है।

तीन घंटे घने अंधेरे में की तैराकी

नेवी में जूनियर कमिशन्ड ऑफिसर जिया के पिता मदन राय बताते हैं कि इस तैराकी की शुरुआत 17 फरवरी की देर रात 3 बजकर 50 मिनट पर हुई थी। इस तरह जिया शुरुआती तीन घंटों तक घने अंधेरे का मुकाबला करते हुए तैर रही थी। इसके बाद जब सुबह हुई, तो हवाओं की रफ्तार भी अन्य दिनों की तुलना में कुछ ज्यादा थी। जिसकी वजह से समुद्र की लहरें बहुत तेजी से जिया के चेहरे पर आ रही थीं।

उन्होंने बताया कि प्रोंग रीफ लाइटहाउस के पास जिया को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मुंबई के समुद्र तक के पास अरब सागर का यह वह इलाका है, जहां लो-टाइड खत्म होकर हाई-टाइड शुरू होती है। यहां की टर्निंग पर समुद्री लहरों का करंट बहुत हाई होने की वजह से 500 मीटर की दूरी तय करने में एक घंटे से ज्यादा वक्त लगा।

जिया राय ने पहला वर्ल्ड रिकॉर्ड 15 फरवरी 2020 को बनाया था।
जिया राय ने पहला वर्ल्ड रिकॉर्ड 15 फरवरी 2020 को बनाया था।

जनवरी-फरवरी में जिया ने रोजाना 5 घंटे स्विमिंग की प्रैक्टिस की
मदन राय बताते हैं कि जिया को इस तैराकी की तैयारी करने का वक्त बहुत कम मिला। क्योंकि कोरोना महामारी की वजह से मुंबई के सभी स्विमिंग पूल बंद हो गए थे। जिया ने 5 मार्च 2020 को अपनी चैंपियनशिप के लिए तैराकी थी। इसके बाद कुछ जरूरी काम के सिलसिले में उसे गांव जाना पड़ा और 15 मार्च को वह गांव से वापस आई। परंतु तब कोविड-19 की वजह से सभी स्विमिंग पूल बंद थे।

मुंबई में स्विमिंग पूल 3 नवंबर 2020 को दोबारा खुले। इस तरह से जिया को ओपन वॉटर की तैयारी की तैयारी के लिए इस बार ज्यादा वक्त नहीं मिला था। हालांकि, जब नवंबर में स्विमिंग पूल खुला तो नेवी ने जिया को प्रैक्टिस के लिए स्विमिंग पूल उपलब्ध कराया। परंतु नवंबर और दिसंबर में जिया को रोजाना सिर्फ दो घंटे की प्रैक्टिस करने को मिले। इसके बाद जनवरी-फरवरी में रोजाना पांच घंटे उसने प्रैक्टिस की।

दो साल की उम्र में जिया के ऑटिज्म होने का पता चला
जिया जब दो साल की थी जब उनके माता-पिता को पता चला कि उसे ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर है। इस सच्चाई का पता चलने के बाद 5-6 महीने तक परिजन काफी सकते में रहे। फिर ढाई वर्ष की उम्र में जब उसे दोबारा डॉक्टर के पास घरवाले ले गए, तो उसका वजन कम करने और हेल्थ में सुधार के लिए उसे दौड़ाने या फिर स्विमिंग कराने की सलाह डॉक्टर ने दी। इस तरह से जिया की तैयारी की शुरुआत हुई। पहले नॉर्मल तैराक से वह स्कूल तैराक और फिर डिस्ट्रिक्ट, राज्यस्तरीय, नेशनल और फिर रिकॉर्ड होल्डर बनीं।

जिया ने बांद्रा-वरली सी लिंक से गेटे-ऑफ इंडिया तक ओपन वॉटर में 36 किमी तक तैराकी की है।
जिया ने बांद्रा-वरली सी लिंक से गेटे-ऑफ इंडिया तक ओपन वॉटर में 36 किमी तक तैराकी की है।

जिया ने अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा
जिया राय ने पहला वर्ल्ड रिकॉर्ड 15 फरवरी 2020 को बनाया था। तब उसने एलीफेंटा आइलैंड से गेट-वे ऑफ इंडिया तक 14 किमी की दूरी 3 घंटे 27 मिनट 30 सेकंड में तैर कर पूरी की थी। उससे पहले नार्वे के एक ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर ग्रसित लड़के के नाम ओपन वॉटर में 5 किमी की दूरी 4 घंटे 21 मिनट में तैर कर पूरी करने का रिकॉर्ड था।

जिया ने ऑटिज्म ग्रसित बच्चों के पेरेंट्स में उम्मीद जगाई कि उनके बच्चे भी कुछ कर सकते हैं
जिया राय ने तैराकी में दो बार वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर ऑटिज्म ग्रसित बच्चों के पेरेंट्स में उम्मीद जगाने का काम किया है कि उनके भी बच्चे कुछ कर सकते हैं। जिया ने जब पिछले साल फरवरी में रिकॉर्ड बनाया था जब कई लोगों ने राय दी कि उसकी उपलब्धि को लोगों तक पहुंचाई जाए ताकि जिन लोगों के बच्चों में ऑटिज्म हों उनमें उम्मीद की किरण जगाई जा सके। यही कारण है कि इस बार जब जिया ने तैराकी की, तो उसे ऑटिज्म के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए समर्पित रखा गया।

क्या होता है ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर
ऑटिज्म या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर में मरीज न तो अपनी बात ठीक से कह पाता है ना ही दूसरों की बात समझ पाता है। यह एक डेवलपमेंटल डिसेबिलिटी है। इसके लक्षण बचपन से ही नजर आ जाते हैं। यदि इन लक्षणों को समय रहते भांप लिया जाए, तो काबू पाया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें