• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Aryan Khan: Mumbai Cruise Drug Party Case Update | Shah Rukh Khan Son Aryan Khan NCB Custody Latest News

क्रूज ड्रग्स पार्टी केस तीसरा दिन:आज अरेस्ट हुए 4 आरोपियों को कोर्ट ने 11 अक्टूबर तक NCB की कस्टडी में भेजा, अब तक 16 की गिरफ्तारी

मुंबई2 महीने पहले

क्रूज ड्रग पार्टी के सिलसिले में मंगलवार को अरेस्ट किए गए चार लोगों को NCB ने कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने चारों आरोपियों अब्दुल कादिर शेख, श्रेयस नायर, मनीष दारया, अविन साहू को 11 अक्टूबर तक NCB की कस्टडी में भेज दिया है। केस का दायरा बढ़ता देख दिल्ली, मध्यप्रदेश और गुजरात NCB की टीमें भी इन्वेस्टिगेशन में मदद करने के लिए मुंबई पहुंच गई हैं।

इधर, क्रूज पर ड्रग्स पार्टी के कनेक्शन में NCB ने मंगलवार को ही गोपाल जी आनंद, समीर सहगल, मानव सिंघल और भास्कर अरोरा को भी गिरफ्तार किया है। ये सभी दिल्ली की नमास क्रे नाम की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में काम करते हैं। इन्हें मिलाकर इस केस में अब तक 16 लोग अरेस्ट हो चुके हैं।

मंगलवार को दिल्ली की कंपनी के 4 कर्मचारी अरेस्ट
शाहरुख खान के बेटे आर्यन समेत 8 लोगों को क्रूज से गिरफ्तार किया गया था। वहीं, अरबाज मर्चेंट के दोस्त श्रेयस के अलावा अब्दुल कादिर, मनीष उदयराज और अविन दीनानाथ को NCB ने अलग-अलग लोकेशन से अरेस्ट किया है। इन 12 लोगों को कोर्ट में पेश किया जा चुका है और कोर्ट ने इन्हें NCB की कस्टडी में भेज दिया है। मंगलवार को अरेस्ट हुए गोपाल जी आनंद, समीर सहगल, मानव सिंघल और भास्कर अरोरा को NCB बुधवार को अदालत में पेश करेगी।

बॉलीवुड सेलेब्स ने की शाहरुख से फोन पर बात

आर्यन के ड्रग केस में फंसने के बाद शाहरुख खान को इंडस्ट्री का सपोर्ट मिल रहा है। एक्ट्रेस काजोल, रानी मुखर्जी, दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा ने शाहरुख से फोन पर बात की। इससे पहले, जिस दिन आर्यन गिरफ्तार हुए थे, उसी शाम सलमान खान शाहरुख से मिलने मन्नत पहुंचे थे।

आर्यन के सामने बैठाकर ड्रग पैडलर से पूछताछ की जाएगी
ड्रग्स पार्टी मामले में NCB ने एक पैडलर को भी गिरफ्तार किया है। इस पर श्रेयस के साथ मिलकर रेव पार्टी के लिए ड्रग्स मुहैया करवाने का आरोप है। श्रेयस के पास काफी ड्रग्स बरामद होने की जानकारी मिली है। इन दोनों को आर्यन, अरबाज और मुनमुन समेत 8 आरोपियों के सामने बैठाकर पूछताछ किए जाने की संभावना है। इधर, NCB ने क्रूज के 8 स्टाफ मेंबर्स को भी हिरासत में लिया है। इन पर पार्टी की जानकारी छिपाने का आरोप है।

आरोपियों ने डार्क वेब से आर्डर कीं ड्रग्स, बिटकॉइन से किया भुगतान
ड्रग पैडलर से पूछताछ में पता चला है कि ड्रग्स सप्लाई करने का ऑर्डर उसे 'डार्क नेट' पर मिला था और आरोपियों ने बिटकॉइन में पैसे का भुगतान किया था। 'डार्क नेट' इंटरनेट की वह काली दुनिया है, जहां आप हथियार से लेकर ड्रग्स तक आसानी से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इसमें ऑर्डर और डिलीवरी करने वाले को ट्रैक करना बहुत मुश्किल होता है। यही कारण है कि आर्यन को पकड़ने के 3 दिन बाद ये पैडलर NCB के हाथ ​​​​​​लगे हैं।

NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के नेतृत्व में यह पूरी रेड चल रही है।
NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के नेतृत्व में यह पूरी रेड चल रही है।

NCB ने अब तक इन्हें किया गिरफ्तार
आर्यन खान के अलावा NCB ने इस मामले में अरबाज मर्चेंट, मुनमुन धमीजा, विक्रांत छोकर, इश्मीत सिंह, नुपुर सारिका, गोमित चोपड़ा और मोहक जसवाल को अरेस्ट किया है। इन दोनों के अलावा दो ड्रग पैडलर भी NCB की गिरफ्त में हैं।

समीर वानखेड़े बोले- मशहूर होना नियम तोड़ने का अधिकार नहीं देता
हिरासत की अवधि बढ़ने के बाद समीर वानखेड़े ने कहा कि मशहूर होने का मतलब ये नहीं है कि आपको नियम तोड़ना का अधिकार मिल जाता है। समीर और उनकी टीम पर बॉलीवुड को टारगेट करने के भी आरोप लग रहे हैं। इस पर समीर वानखेड़े ने कहा कि ऐसे कई उदाहरण हैं जहां यह कहा गया कि हम बॉलीवुड को टारगेट कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल विचारों के बारे में बात नहीं करते हैं, अभी तथ्यों पर बात करते हैं और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं आंकड़े।

अदालत ने कहा- आपत्तिजनक सामग्री की पुष्टि होना जरूरी
इससे पहले सोमवार को पेशी के दौरान अतिरिक्त मुख्य मजिस्ट्रेट आर.एम. नार्लिकर ने कहा कि NCB को आरोपियों के खिलाफ मिली नई आपत्तिजनक सामग्री की पुष्टि करनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि इसके लिए NCB में आरोपी की मौजूदगी जरूरी है। प्रतिबंधित ड्रग्स जब्त किए जाने के मामले में सोमवार की सुबह क्रूज के मुंबई लौटने पर NCB ने उसकी तलाशी ली।

NCB ने क्रूज के 8 अन्य स्टाफ को भी सोमवार को पकड़ा है।
NCB ने क्रूज के 8 अन्य स्टाफ को भी सोमवार को पकड़ा है।

चैटिंग से मिले कई महत्वपूर्ण सुराग
सोमवार को NCB ने आर्यन और 2 अन्य आरोपियों की एक दिन की हिरासत की अवधि समाप्त होने पर सोमवार को उन्हें मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष पेश किया। इस दौरान NCB ने आर्यन के मोबाइल की चैटिंग से कई सुराग मिलने का दावा किया और आरोपियों के बीच हुई चैटिंग को कोर्ट में पेश किया। NCB ने कहा कि आर्यन और अन्य आरोपियों के बीच हुई वॉट्सऐप चैट में कई कोड वर्ड्स का उपयोग किया गया है। इस दौरान NCB ने कोर्ट से तीनों आरोपियों की हिरासत अवधि 11 अक्टूबर तक बढ़ाने की मांग की थी।

अदालत में आर्यन के वकील ने कहा- वे चाहें तो पूरा जहाज खरीद सकते हैं
सुनवाई के दौरान NCB ने आरोपियों से बरामद ड्रग्स की जानकारी दी। पार्टी ऑर्गेनाइजर्स और पैडलर्स का भी जिक्र हुआ। सवाल उठा कि क्रूज पर तो 1300 लोग थे, फिर चंद लोगों पर ही कार्रवाई क्यों हो रही है? आर्यन के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा- खान (आर्यन) वहां ड्रग्स बेचने के लिए नहीं गए थे, अगर वो चाहते तो पूरा शिप भी खरीद सकते थे। अगर जांच ही करनी है तो शिप पर एक हजार लोग थे, उनकी भी जांच कीजिए।

पूछताछ से पहले एक बार फिर से होगा मेडिकल टेस्ट
नियमों के तहत आज आगे की पूछताछ से पहले जांच एजेंसी सभी आरोपियों का एक बार फिर मेडिकल टेस्ट कराएगी। इसके बाद NCB दफ्तर में पूछताछ होगी। जरूरी होने पर स्पॉट इन्वेस्टिगेशन और रिकवरी प्रोसेस भी होगी।

आर्यन पर लगी हैं ये धाराएं
आर्यन खान पर NDPC 8 C, 20 B, 27 और 35 की धाराएं लगाई गई हैं। इन धाराओं के तहत ड्रग्स का सेवन करना, जानबूझकर ड्रग्स लेना और ड्रग्स खरीदने जैसी चीजें आती हैं। इन्हीं के तहत आर्यन की गिरफ्तारी हुई है। सूत्रों के मुताबिक आर्यन खान ने माना है कि उन्होंने ड्रग्स का सेवन किया था। हालांकि, आर्यन ने ड्रग्स खरीदने की बात से इनकार किया है।

खबरें और भी हैं...