क्रूज ड्रग्स पार्टी में भास्कर इन्वेस्टिगेशन:गैरकानूनी ढंग से भारतीय समुद्री सीमा में ऑपरेट हो रहा था कॉर्डेलिया, क्रूज पर पार्टी की भी परमिशन नहीं थी; IRCTC ने भी कॉन्ट्रैक्ट रिव्यू शुरू किया

मुंबई2 महीने पहलेलेखक: विनोद यादव और मनीषा भल्ला

NCB की तरफ से कॉर्डेलिया क्रूज पर की गई छापेमारी के बाद से मुंबई से गोवा के बीच चलने वाला यह विशाल क्रूज विवादों में है। अब इस जहाज को लेकर नया खुलासा यह हुआ है कि यह गैरकानूनी ढंग से भारतीय समुद्री सीमा में ऑपरेट हो रहा था। खास बात यह है कि इस जहाज का कांट्रेक्ट IRCTC और बुक माई शो (BMS) जैसी नामचीन कंपनियों के साथ था। अब सवाल यह उठ रहा है कि कैसे एक क्रूज बिना पूरी अनुमति के चलाया जा रहा था। इस क्रूज लाइनर पर एक साथ 2000 लोग यात्रा कर सकते हैं। इस क्रूज को वाटरवेज लेजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड मैनेज करती है और 2 अक्टूबर को एफटीवी की ओर से एक पार्टी का यहां आयोजन हुआ था।

डीजी शिपिंग अमिताभ कुमार ने कहा है कि क्रूज लाइनर कॉर्डेलिया ने भारतीय समुद्री सीमा में ऑपरेट करने के लिए निवेदन किया था, लेकिन कुछ तकनीकी वजहों से उन्हें अनुमति नहीं दी गई। उप महानिदेशक ऐश मोहम्मद ने इसी मामले में कहा कि अब हम कॉर्डेलिया क्रूज के खिलाफ कार्रवाई करने के बारे में विचार कर रहे हैं, क्योंकि मर्चेंट शिपिंग एक्ट के सेक्शन 406 के तहत किसी भी जहाज या शिप को भारतीय समुद्री सीमा में ऑपरेट करने के लिए लाइसेंस लेना बेहद जरूरी है।

जानकारी के मुताबिक, इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड केटरिंग कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने इस साल सितंबर में पहली बार क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू की थी। इसके लिए IRCTC ने कॉर्डेलिया नाम की विदेशी क्रूज लाइनर के साथ करार किया था। अब यह जानकारी सामने आ रही है कि इस विवाद के बाद IRCTC इस शिप से अपने कॉन्ट्रैक्ट पर फिर से विचार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, IRCTC कोई भी अंतिम निर्णय से पहले NCB की चार्जशीट का इंतजार करेगा और अगर इस क्रूज का इस पार्टी से लिंक मिलता है तो वह कॉन्ट्रैक्ट तोड़ भी सकता है।

क्रूज पर पूल पार्टी का इंतजाम किया गया है।
क्रूज पर पूल पार्टी का इंतजाम किया गया है।

IRCTC ने कहा- हमारा सिर्फ टिकट बुकिंग का है काम
हालांकि, IRCTC की ओर से कहा गया है कि उनकी ओर से सिर्फ टिकट बुकिंग की जाती है और इसी आधार पर कमीशन शेयर होता है। उनका शिप के ऑपरेशन से कोई लेना-देना नहीं है। IRCTC ने स्पष्ट किया है कि बुकिंग उनकी वेबसाइट के माध्यम से भले ही हुई हो, लेकिन इन स्थितियों में जवाबदारी यात्रियों की है। इस क्रूज के लिए IRCTC पर जो बुकिंग की गई थी, उसकी पहली ट्रिप मुंबई से 18 सितंबर को निकली थी।

क्रूज पर पार्टी की पुलिस से नहीं ली गई थी अनुमति
जांच में यह भी सामने आया है कि रेड के दौरान जारी पार्टी की कोई भी परमिशन मुंबई पुलिस ने नहीं ली गई थी। न तो कोई लैटर और न ही कोई जानकारी मुंबई पुलिस से साझा की गई थी। मुंबई पुलिस अब डीजी शिपिंग और MBPT के अधिकारियों से इसे अनुमति देने के संबंध में बात कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, इस मामले की जांच मुंबई की यलो गेट पुलिस स्टेशन की टीम ने शुरू कर दी है और जल्द ही इस पर बड़ा एक्शन नजर आ सकता है।

कॉर्डेलिया क्रूज के अंदर कुछ इस तरह का इंटीरियर है।
कॉर्डेलिया क्रूज के अंदर कुछ इस तरह का इंटीरियर है।

क्रूज पर कोविड नियम तोड़ पार्टी करने का आरोप
महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के दौरान लगाया गया डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू है। इसके तहत बिना मास्क के सार्वजनिक जगहों पर जाने और दो गज की दूरी नियम मानना अनिवार्य है। हालांकि, क्रूज पर जारी पार्टी का जो वीडियो सामने आया है, उसमें यह स्पष्ट है कि ऐसे किसी नियम को यहां मौजूद लोगों ने फॉलो नहीं किया था। इसलिए अब क्रूज के खिलाफ कुछ और केस भी दर्ज हो सकते हैं।

मुंबई से इन जगहों पर कर सकते हैं क्रूज की यात्रा
इस क्रूज को मुंबई से गोवा, लक्षद्वीप और कोच्चि के लिए बुक किया जा रहा है। कोरोना परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विदेशी दौरा 2022 में शुरू किया जाएगा। क्रूज में रेस्त्रां, बार, ओपन सिनेमा, बच्चों के खेलने की जगह और जिम जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।

इस क्रूज पर 2 हजार यात्री एक साथ ट्रेवल कर सकते हैं।
इस क्रूज पर 2 हजार यात्री एक साथ ट्रेवल कर सकते हैं।

क्रूज से NCB ने 8 को गिरफ्तार और 8 को हिरासत में लिया
NCB ने इसी क्रूज से अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत 8 लोगों गिरफ्तार किया है और क्रूज के 8 स्टाफ मेंबर्स को सोमवार को हिरासत में लिया गया है। इनमें से कई को आज गिरफ्तार दिखाया जा सकता है। अब इस मामले को लेकर एक नया खुलासा यह हुआ है कि इस शिप को भारतीय समुद्री सीमा में ट्रेवल करने की अनुमति ही नहीं थी।

खबरें और भी हैं...