मुंबई में ओमिक्रॉन का बढ़ता खतरा:प्राइवेट हॉस्पिटल को लेकर BMC की नई गाइडलाइन, 20% से ज्यादा मरीज मिलने पर सोसाइटी होगी सील

मुंबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सार्वजनिक जगहों पर कोरोना टेस्टिंग जारी है। - Dainik Bhaskar
मुंबई में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सार्वजनिक जगहों पर कोरोना टेस्टिंग जारी है।

मुंबई में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिक ने प्राइवेट हॉस्पिटल्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। सभी प्राइवेट अस्पतालों को कहा गया है कि वे दूसरी लहर के दौरान एक्टिव कोविड बेड को फिर से एक्टिवेट करें। यह साबित करता है कि मुंबई में जल्द हालात बिगड़ने वाले हैं। यह भी कहा गया है कि असिम्प्टमैटिक मरीज अगर कोमोर्बिड हैं तो उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाए और अगर पहले से एडमिट हैं और बेड की कमी महसूस होती हैं तो उनकी हालत देख कर उन्हें 3 दिन मैं डिस्चार्ज कर दिया जाए।

बता दें कि मुंबई में स्लम से ज्यादा बिल्डिंगों में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं, इसलिए बीएमसी ने बिल्डिंग सील करने के नियम में भी संशोधन किया है।

यह है BMC की नई गाइडलाइन

  • BMC ने कहा है कि अस्पताल 80 % कोविड बेड और 100 ICU बेड वाले वार्ड वॉर रूम खोलें।
  • ये वार्ड रूम रिजर्व रहेंगे और बीएमसी के अनुमति के बिना यहां कोई एडमिट नहीं होगा।
  • सभी प्राइवेट अस्पताल मरीज से सरकार के द्वारा तय किए रेट्स ही चार्ज करेंगे।
  • अब सभी प्राइवेट हॉस्पिटल को किसी भी कोविड के मरीज को भर्ती करने के पहले BMC की अनुमति लेनी होगी।

बिल्डिंग सील करने के प्रोटोकॉल में भी संशोधन
BMC कमिश्नर इकबाल सिंह चहल द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक, BMC ने बिल्डिंग सील करने के प्रोटोकॉल में संशोधन किया है। इसके अनुसार, किसी बिल्डिंग के विंग, कॉम्प्लेक्स या सोसायटी के कुल फ्लैट के 20 प्रतिशत फ्लैट में यदि कोरोना के पॉजिटिव मरीज पाए जाते हैं, तो पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया जाएगा। पेशंट और उसके कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों को कड़ाई से प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। कोरोना मरीज को 10 दिन तक आइसोलेटेड रहना अनिवार्य किया गया है।

बिल्डिंग को सील करने की प्रक्रिया वॉर्ड स्तर पर होगी
हाई रिस्क वाले लोगों को 7 दिन तक अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन रहना होगा। 5वें और 7वें दिन उन्हें कोरोना टेस्ट कराना होगा। सोसायटी मैनेजिंग कमेटी क्वारंटाइन परिवार के लिए राशन, दवा और अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराएगी। बिल्डिंग को सील करने की प्रक्रिया वॉर्ड स्तर पर होगी। कोरोना को लेकर मेडिकल ऑफिसर या वॉर्ड ऑफिसर द्वारा जारी प्रोटोकॉल और कंटेन्मेंट के नियमों का लोगों को कड़ाई से पालन करना होगा। कोरोना को लेकर मेडिकल ऑफिसर या वॉर्ड ऑफिसर द्वारा जारी प्रोटोकॉल और कंटेन्मेंट के नियमों का लोगों को कड़ाई से पालन करना होगा।

पिछले 24 घंटे के दौरान मिले 15 हजार से ज्यादा संक्रमित

मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस के 15,166 नए केस दर्ज किए गए हैं, वहीं शहर में पॉजिटिविटी रेट 25 फीसदी पर पहुंच गया है। शहर में 87 फीसदी मामले बिना लक्षण वाले हैं। मुंबई में बीते 24 घंटे में 3 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल शहर में एक्टिव केस की संख्या 61,923 हो गई है। मुंबई में पिछले दिन के मुकाबले करीब 5 हजार ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं। शहर में मंगलवार को कोरोना वायरस के 10,890 केस सामने आए थे। वहीं मुंबई और इसके उपनगर में सार्वजनिक बसों का परिचालन करने वाली बृह्नमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई (बेस्ट) सेवा के पिछले कुछ दिनों में 66 कर्मी और अधिकारी संक्रमित पाए गए हैं।

कॉर्डेलिया क्रूज पर सवार 209 यात्री अब तक हुए संक्रमित

कॉर्डेलिया क्रूज के 1827 में से 143 यात्री कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिले हैं। मंगलवार को मुंबई बीएमसी की टीम ने इनकी टेस्टिंग करवाई थी। इससे पहले क्रूज के 66 यात्री संक्रमित हुए थे। इन्हें लेकर संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 209 पहुंच गया है।