गढ़चिरौली में हत्थे चढ़ा बड़ा नक्सली:एक सर्च ऑपरेशन में पकड़ा गया 2 लाख का इनामी नक्सली, 3 लोगों की हत्या और दर्जनों लूट के मामले में है आरोपी

गढ़चिरौली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
30 वर्षीय नक्सली अजय हिचामी गट्टा नक्सल दलम का सदस्य था। - Dainik Bhaskar
30 वर्षीय नक्सली अजय हिचामी गट्टा नक्सल दलम का सदस्य था।

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सोमवार को दो लाख रुपये के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। यह आधा दर्जन से अधिक नक्सली मुठभेड़ में शामिल था। इस पर तीन लोगों की हत्या का आरोप भी है। एक अधिकारी ने बताया कि इसे गढ़चिरौली के हेदरी सब डिवीजन के तहत एओपी गट्टा सीमा में 10 अक्टूबर को शुरू किए गए एक ऑपरेशन के दौरान पकड़ा गया था। इस नक्सली पर अलग-अलग थाने में नामजद व डकैती का भी मामला दर्ज है।

अधिकारी के मुताबिक, नक्सली की पहचान अजय हिचामी (30) के रूप में हुई है। वह एटापल्ली तहसील के जरेवाड़ा का रहने वाला है। पुलिस अनुमंडल प्रमुख के अंतर्गत आने वाले पुलिस सहायता केंद्र गुट्टा की सीमा में सोमवार (आज) को गोपनीय सूचना प्राप्त हुई। इस सूचना के आधार पर अहेरी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनुज तारे के नेतृत्व में विशेष अभियान दल ने सर्च अभियान शुरू किया।

ऐसे पुलिस के हत्थे चढ़ा इनामी नक्सली
गढ़चिरौली एसपी अंकित गोयल ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि एटापल्ली डिवीजन के जारेवाड़ा के रहने वाले अजय हिचामी पर तीन ग्रामीणों की हत्या समेत आधा दर्जन मुठभेड़ में शामिल होने का आरोप है, साथ ही उस पर डकैती के भी कई मामले दर्ज हैं। गांव में आने की खबर के बाद नक्सली को उसके घर से घेरेबंदी कर आखिरकार गिरफ्तार कर लिया गया। अजय नक्सल दलम का सदस्य था। 2019 में वह नक्सली दल में शामिल हुआ। वर्तमान में वह एक्शन टीम का मेंबर था। वह व्यक्तिगत रूप से गट्टा और बुरगी पुलिस चौकी में हमले में भी शामिल रहा है। उसके नक्सल गतिविधियों के चलते महाराष्ट्र सरकार ने 2 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था।