पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • New Strains Of Corona Found In Amravati And Akola, Infected Patients Having Pneumonia First; It Is Deadly With Rapid Spread

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टला नहीं कोरोना का खतरा:अमरावती और अकोला में कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने का शक, निमोनिया के मरीज हो रही इसके संक्रमित

मुंबई9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ सालुखे के मुताबिक, पूर्वी महाराष्ट्र के अमरावती और यवतमाल जिलों से लिए गए कोरोना वायरस के नमूनों में दो नए म्यूटेंट्स मिले हैं जो एंटीबॉडी को बेअसर करने में सक्षम हैं। - Dainik Bhaskar
डॉ सालुखे के मुताबिक, पूर्वी महाराष्ट्र के अमरावती और यवतमाल जिलों से लिए गए कोरोना वायरस के नमूनों में दो नए म्यूटेंट्स मिले हैं जो एंटीबॉडी को बेअसर करने में सक्षम हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अमरावती और अकोला जिले में मिले कोविड-19 के नए स्ट्रेन के मिलने के संदेह चिंता बढ़ा दी है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने किसी भी प्रकार के नए स्ट्रेन मिलने से इनकार किया है। लेकिन, जिस तरह से निमोनिया के मरीज कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार में कोविड-19 के लिए नियुक्त किए गए चीफ एडवाइजर डॉ. सुभाष सालुंखे ने अंग्रेजी अखबार से बातचीत में कहा है- कोरोना का यह नया रूप तेजी से फैलने वाला है।

डॉ सालुखे के मुताबिक, पूर्वी महाराष्ट्र के अमरावती और यवतमाल जिलों से लिए गए कोरोना वायरस के नमूनों में दो नए म्यूटेंट्स मिले हैं, जो एंटीबॉडी को बेअसर करने में सक्षम हैं। जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए लिए गए किसी भी सैंपल में ब्राजील, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका का स्‍ट्रेन नहीं मिला है। इन दोनों जिलों में पिछले एक हफ्ते में कोरोना के मामलों में काफी वृद्धि देखी गई है।

नए वायरस से संक्रमित को पहले होता है निमोनिया
डॉ सालुखे के मुताबिक, अगर इससे पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ी तो इससे ज्यादा मौतें हो सकती हैं। वायरस के नए म्यूटेशन के बाद इससे संक्रमित मरीज को पहले निमोनिया की शिकायत होती है। डॉ सालुखे ने बताया कि अमरावती में जांच के दौरान यह सामने आया है कि कोरोना पॉजिटिव हुए 700 में से 350 लोगों में नया म्यूटेशन वायरस मिला है। अगर इसे नहीं रोका गया था यह तेजी से राज्य और देश के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंच सकता है। उन्होंने बताया 15 दिन में कड़े एक्शन लेकर इसे रोकना जरूरी है।

सरकार ने कहा-चार जिलों में कोरोना के केस बढ़ने की कर रहे जांच
महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अमरावती और यवतमाल में नए स्ट्रेन मिलने की खबरों पर शनिवार को जारी के बयान में कहा है- 'यह जानने की कोशिश की जा रही है कि राज्य के अमरावती, यवतमाल, सतारा और पुणे जैसे कुछ जिलों में अचानक नए मामले क्यों बढ़ रहे हैं। पुणे के मेडिकल कॉलेज में 12 सैंपल का टेस्ट किया गया है और उनमें आनुवांशिक अनुक्रम (Genetic sequence) में कोई बदलाव नहीं पाया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि आगे की जांच चल रही है। अकोला, अमरावती तथा यवतमाल जिलों से कुछ और नमूने जेनेटिक टेस्टिंग के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सेल साइंस, पुणे भेजे गए हैं। इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट अगले हफ्ते तक आने की उम्मीद है।

वर्धा में सभी स्कूल बंद किए गए

महाराष्ट्र के वर्धा जिले में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिलाधिकारी ने कक्षा 5 से 12वीं तक के लिए सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया है। इससे पहले अमरावती और अकोला में रविवार को लॉकडाउन और यवतमाल में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया था। संक्रमण का खतरा स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे तक भी पहुंच गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से राजेश टोपे ने खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी है। उन्होंने अपने संपर्क में आने वाले लोगों को टेस्ट करवाने के लिए कहा। इसके पहले गुरुवार को जल संसाधन मंत्री और NCP के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल भी कोरोना संक्रमित हुए थे।

राज्य में 75 दिन बाद आए सबसे ज्यादा केस

राज्‍य में गुरुवार को 75 दिन बाद संक्रमण के सबसे ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर 5427 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। सिर्फ मुंबई में ही पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 736 नए केस सामने आए हैं। राज्‍य में कुल संक्रमितों की संख्‍या 20,81,520 हो गई है। वहीं महामारी से गुरुवार को 38 मरीजों की जान भी चली गई है। राज्‍य में अभी तक इस महामारी से 51,669 लोगों की जान ले चुकी है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें