पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Pandharpur Assembly By election: Mahavikas Aghadi Failed In The First Litmus Test, BJP's Samadhan Awade Defeated NCP's Bhagirath Bhalke By 3 Thousand 733 Votes.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंढरपुर विधानसभा उपचुनाव:महाविकास अघाड़ी पहले लिटमस टेस्ट में फेल, भाजपा के समाधान आवताड़े ने NCP के भगीरथ भालके को 3 हजार 733 वोटों से हराया

मुंबई10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जीत के बाद समर्थकों ने कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ भाजपा विधायक के साथ जश्न मनाया। - Dainik Bhaskar
जीत के बाद समर्थकों ने कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ भाजपा विधायक के साथ जश्न मनाया।

NCP के विधायक रहे भारत भालके के निधन से खाली हुई पंढरपुर सीट महाविकास अघाड़ी (MVA) के हाथ से निकल गई है। उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार समाधान आवताड़े ने NCP उम्मीदवार और भारत के बेटे भगीरथ भालके को 3 हजार 733 वोटों से हराया है। भालके को कांग्रेस और शिवसेना का समर्थन था। MVA के तीनों दलों और भाजपा के लिए यह प्रतिष्ठा की सीट थी। भाजपा उम्मीदवार आवताड़े को 1 लाख 9 हजार 450 वोट मिले हैं, जबकि NCP प्रत्याशी भगीरथ ने 1 लाख 5 हजार 717 वोट हासिल किया है।

अपने लिटमस टेस्ट में फेल हुई MVA
उपचुनाव में राकांपा अपनी जीत को लेकर आत्मविश्वास से लबरेज नजर आ रही थी। हालांकि, भाजपा विधायक प्रशांत परिचारक का परिवार की एकजुटता से पार्टी के उम्मीदवार आवताडे के जीत की राह आसान हो गई। प्रदेश में तीन दलों की महाविकास आघाड़ी सरकार बनने के बाद विधानसभा का यह पहला चुनाव था। इसलिए महाविकास आघाड़ी के लिए उपचुनाव लिटमस टेस्ट मना जा रहा था लेकिन तीन दलों के गठजोड़ पर भाजपा अकेले भारी पड़ गई। तीनों दल मिलकर भी पंढरपुर सीट को बचा न सके।

बीजेपी की एक सीट बढ़ी
पंढरपुर उपचुनाव के नतीजे ने बीजेपी के विधायकों की संख्या 105 से बढ़ाकर 106 कर दी है, वहीं महा विकास आघाडी सरकार के विधायकों की संख्या एक कम हो गई है।

66% हुई थी वोटिंग
निर्वाचन आयोग के अनुसार, 17 अप्रैल को निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के दौरान 66% से अधिक मतदान दर्ज किया गया था। सोलापुर कलेक्टर मिलिंद शंभरकर ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान सभी कोविड-19 रोकथाम प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन किया गया। उन्होंने कहा कि गिनती के कर्मचारियों को सैनिटाइटर, मास्क और दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं। केवल उम्मीदवारों और उनके पोलिंग एजेंटों को ही मतगणना केंद्र के अंदर जाने की अनुमति है।

कलेक्टर ने कहा कि CRPC की धारा 144 है। एक स्थान पर पांच या अधिक लोगों के विधानसभा को प्रतिबंधित कर दिया गया है। किसी भी विजय उत्सव की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के बाहर पर्याप्त पुलिस सुरक्षा तैनात की गई है।

कोरोना काल की विफलता का सबूत: पाटील

इस जीत पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने कहा कि राज्य सरकार ने जिस तरह से कोरोना की आपदा को हैंडल किया है, उससे जनता के मन में आक्रोश है। पंढरपुर की जनता ने राज्य सरकार के खिलाफ अपना गुस्सा प्रकट किया।

डेढ़ साल में ही त्रस्त हो गई है जनता: फडणवीस

जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महा विकास आघाडी सरकार के पिछले डेढ़ साल के कार्यकाल को पंढरपुर की जनता ने आईना दिखा दिया है। महा विकास आघाडी सरकार में शामिल तीनों पार्टियों ने जिस तरह साम-दाम-दंड-भेद और सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग इस चुनाव में किया, उसके बावजूद बीजेपी की जीत यह बताती है कि जनता इस सरकार से त्रस्त है।

पराजय का विश्लेषण होगा: जयंत पाटील

पार्टी की हार को स्वीकार करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि चुनाव परिणाम हमारी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे हैं, लेकिन हम इस जनादेश को स्वीकार करते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें