पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • PMC Bank Scam: Another Shiv Sena Leader On The Radar Of ED, Evidence Of Transfer Of Several Crores From Praveen Raut's Firm Found

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

PMC बैंक घोटाला:एक और शिवसेना नेता ED के रडार पर, प्रवीण राउत की फर्म से कई करोड़ ट्रांसफर करने के सबूत मिले

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ED सूत्रों के मुताबिक प्रवीण राउत की एक फार्म ने एक ट्रस्ट में भी कई करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। - Dainik Bhaskar
ED सूत्रों के मुताबिक प्रवीण राउत की एक फार्म ने एक ट्रस्ट में भी कई करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने PMC बैंक घोटाले में जांच के दायरे को बढ़ाते हुए शिवसेना के पूर्व सांसद के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। जांच में सामने आया है कि इस सांसद के खाते में सीधे कई करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए थे। जल्द ही ED उन्हें समन कर पूछताछ के लिए तलब करने वाली है। इसी मामले में सोमवार को शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी से केंद्रीय जांच एजेंसी ने करीब साढ़े तीन घंटे पूछताछ की है।

ED सूत्रों की मानें तो प्रवीण राउत की एक फार्म ने एक ट्रस्ट में भी कई करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। इस ट्रस्ट को एक नामचीन राजनीतिक परिवार कंट्रोल करता है। ED को जांच में इस घोटाले में अंडरवर्ल्ड की भूमिका का भी पता चला है।

एक बड़े ट्रस्ट को करोड़ों रुपए ट्रांसफर के सबूत मिले
ये फंड उसी अमाउंट का हिस्सा बताया जा रहा है, जो HDIL के प्रमोटर्स वधावन बंधुओं ने PMC बैंक से लिया था। आपको बता दें कि ED ने अब तक वधावन बंधुओं से जुड़ी 1100 एकड़ जमीन को जब्त किया है। इसमें जमीन, बंगला, फ्लैट और अन्य कई प्रॉपर्टी शामिल हैं। HDIL एक रियल एस्टेट कंपनी है। आरोप है कि कंपनी के प्रमोटर्स ने डिफाल्टर होने के बावजूद डीएचएफएल व PMC बैंक से 6,500 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था। इसके बाद आरबीआई ने PMC बैंक के खिलाफ मोरेटोरियम लगा दिया था।

संजय राउत की वाइफ का इसलिए आया नाम
तीन दिन पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शिवसेना नेता संजय राउत के करीबी प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपए की संपत्ति को अटैच कर लिया था। प्रवीण राउत 'अवनी कंस्ट्रक्शन' कंपनी के डायरेक्टर हैं। प्रवीण की पत्नी माधुरी और संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत इस कंपनी में पार्टनर हैं। प्रवीण की पत्नी माधुरी के अकाउंट से ही 55 लाख रुपए वर्षा के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे। इसी फंड ट्रांसफर को लेकर ED वर्षा राउत से पूछताछ कर रही है।

55 लाख बिना ब्याज के लोन दिया
ED की तरफ से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है, 'जांच में यह बात सामने आई है कि प्रवीण ने अपनी पत्नी माधुरी को 1 करोड़ 60 लाख रुपए ट्रांसफर किए। इसमें से 55 लाख रुपए वर्षा को ब्याजमुक्त लोन पर ट्रांसफर किए गए। इस रकम से फिर बाद में दादर इलाके में फ्लैट की खरीददारी की गई। यह बात भी सामने आई कि वर्षा और माधुरी 'अवनी कंस्ट्रक्शन' में पार्टनर हैं।'

वर्षा राउत चार फर्मों में हैं पार्टनर
राउत परिवार भांडुप की फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित अपने मैत्री बंगले में रहता है। संजय राउत की ओर से दिए गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक, 2014-15 में वर्षा राउत की आय 13,15,254 रुपए थी। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के रिकॉर्ड के मुताबिक वर्षा राउत चार फर्मों, रायटर एंटरटेनमेंट LLP, सनातन मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड, सिद्धांत सिस्कोन प्राइवेट लिमिटेड और अवनी कंस्ट्रक्शन की पार्टनर हैं। आपको बता दें कि रायटर एंटरटेनमेंट LLP नाम की फर्म ने ही 2019 में बॉलीवुड 'ठाकरे' फिल्म बनाई थी। वर्षा राउत अपने पति संजय राउत और बेटियों पूर्वांशी और विदिता के साथ इस फर्म में भागीदार हैं।

क्या है PMC बैंक घोटाला?
PMC बैंक में फर्जी खातों के जरिए एक डेवलपर को 6500 करोड़ रुपए का कर्ज देने का मामला 2019 में सामने आया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सितंबर 2019 में PMC बैंक पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे। आर्थिक अपराध शाखा ने सारंग वाधवान और राकेश वाधवान को गिरफ्तार किया था। PMC बैंक को डूबोने में जो 44 एकाउंट्स अहम थे, उनमें से 10 खाते HDIL के थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें