मनी लॉन्ड्रिंग का मामला:ED ने संजय राउत के करीबी रहे प्रवीण राउत को किया अरेस्ट, इनकी एक कंपनी में शिवसेना सांसद की पत्नी हैं पार्टनर

मुंबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ईडी ने पिछले साल प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की थी और उनकी पत्नी माधुरी राउत से पूछताछ की थी। - Dainik Bhaskar
ईडी ने पिछले साल प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की थी और उनकी पत्नी माधुरी राउत से पूछताछ की थी।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत के करीबी कहे जाने वाले प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर लिया है। प्रवीण राउत HDIL की सहायक कंपनी, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन के निदेशक हैं। पीएमसी बैंक घोटाले में भी उनका नाम सामने आया था। राऊत की गिरफ्तारी 1034 करोड़ रुपये के पत्र चाल भूमि घोटाले से जुड़ी हुई है। ईडी ने राउत को PMLA यानी मनी-लॉन्ड्रिंग के कानून के तहत गिरफ्तार किया है।

ईडी ने पिछले साल प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की थी और उनकी पत्नी माधुरी राउत से पूछताछ की थी। इसके अलावा उनका नाम राज्यसभा सांसद संजय राउत की पत्नी से भी जुड़ा था। संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत और प्रवीण की पत्नी माधुरी राउत एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में भागीदार थीं, इसी कंपनी से वर्षा राउत को 55 लाख का लोन बिना ब्याज के दिया गया था। ईडी इस संबंध में संजय राऊत की पत्नी का बयान भी दर्ज कर चुकी है। इसलिए अब प्रवीण की गिरफ्तारी के बाद संजय राउत की वाइफ की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

मुंबई पुलिस भी कर चुकी है प्रवीण राउत को अरेस्ट
प्रवीण राउत को मुंबई पुलिस ने फरवरी 2020 में अनेक आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया था। प्रवीण राउत की कंस्ट्रक्सन कंपनी को भी पीएमसी घोटाले के मुख्य आरोपियों के मुखोटों मे से एक बताया जाता है। ईडी सूत्रों के मुताबिक प्रवीण राउत पर आरोप था कि उसकी कंपनी के साथ महाराष्ट्र हाउसिंग डवलपमेंट कॉरपोरेशन म्हाडा ने करार किया था। साथ ही उसे 600 से ज्यादा फ्लैट विस्थापितो को देने के लिए कहा गया था। लेकिन आरोप है कि तमाम नियम कानूनों को ताक पर रख कर प्रवीण राउत की कंपनी ने ये फ्लैट बेच दिए।

प्रवीण की नजदीकी जब वधावन बंधुओं से पता चली तो ईडी ने मामले की गहन जांच शुरू की और इसी दौरान पता चला कि प्रवीण राउत और उनकी पत्नी माधुरी की तरफ से शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को 55 लाख रुपये दिए गए है।

चार फर्मों में पार्टनर हैं वर्षा राउत
राउत परिवार भांडुप की फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित अपने मैत्री बंगले में रहता हैं। संजय राउत की ओर से दिए गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक, वर्ष 2014-15 में वर्षा राउत की आय 13,15,254 रुपये थी। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार वर्षा राउत चार फर्मों, रायटर एंटरटेनमेंट एलएलपी, सनातन मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड, सिद्धांत सिस्कोन प्राइवेट लिमिटेड और अवनी कंस्ट्रक्शन की पार्टनर हैं। आपको बता दें कि रायटर एंटरटेनमेंट एलएलपी नाम की फर्म ने ही वर्ष 2019 में बॉलीवुड फिल्म 'ठाकरे' बनाई थी। वर्षा राउत अपने पति संजय राउत और बेटियों पूर्वांशी और विदिता के साथ इस फर्म में भागीदार हैं।

1993 में संजय राउत से हुई थी शादी
सांसद संजय राउत की वर्ष 1993 में वर्षा से शादी हुई थी। वर्षा राउत मुंबई के भांडुप के एक स्कूल में शिक्षिका हैं। राजनीतिक सुर्खियों से दूर रहने वाली वर्षा राउत फिल्म प्रोड्यूसर के तौर पर भी काम करती हैं। उनकी आखिरी फिल्म 2019 में आई ‘ठाकरे’ थी। वर्षा और संजय राउत की दो बेटियां भी हैं, जिनका नाम पूर्वांशी और विदिता है।

खबरें और भी हैं...