पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया रिसर्च:पुणे में कोरोना संक्रमित बेटे ने ब्लड कैंसर से पीड़ित पिता को डोनेट किया बोन मैरो; पिता पूरी तरह स्वस्थ

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुणे के दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल में यह सफल ट्रांसप्लांट हुआ था। - Dainik Bhaskar
पुणे के दीनानाथ मंगेशकर हॉस्पिटल में यह सफल ट्रांसप्लांट हुआ था।

पुणे में एक शख्स ने कोरोना संक्रमित होने के बावजूद 6 महीने पहले ब्लड कैंसर से पीड़ित अपने 55 साल के पिता के लिए बोन मैरो डोनेट किया था। हालांकि, संक्रमित होने के बावजूद उसके पिता ठीक हैं और उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं है। दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि डोनर के कोविड पॉजिटिव स्टेटस को जानने के बावजूद देश में यह पहला बोन मैरो ट्रांसप्लांट था। हालांकि, थाईलैंड में भी इसी तरह का एक मामला अप्रैल में सामने आया था। वहां भी पेशेंट को 7 महीने से कोरोना संक्रमण नहीं हुआ है।

ऐसे कोविड पॉजिटिव होने के बावजूद हुआ बोन मैरो ट्रांसप्लांट
अस्पताल के हेमेटोलॉजिस्ट, समीर मेलिंकरी ने बताया कि मरीज का बेटा एक फिट डोनर पाया था। लेकिन उन्हें ट्रांसप्लांट से एक दिन पहले हल्के बुखार की शिकायत होने लगी। जिसके बाद उनका RT-PCR टेस्ट करवाया गया और उनमें कोरोना की पुष्टि हुई। डॉक्टरों ने फिर उसकी बहन का परीक्षण किया, जो एक अन्य डोनर थी। वे भी कोरोना पॉजिटिव थीं। हालांकि, तब तक यह ट्रांसप्लांट पूरा हो चुका था।

ब्लड के माध्यम से नहीं फैलता कोरोना
समीर मेलिंकरी ने कहा कि इस तरह के मामले को देखकर ऐसा लगता है कि कोविड का वायरस एक शरीर से दूसरे शरीर में ब्लड के माध्यम से नहीं फैलता। तब भी जब डोनर यानी रक्त देने वाला व्यक्ति कोविड पॉजिटिव हो। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि संक्रमित व्यक्तियों को रक्तदान करना चाहिए। पिछले कई महीनों से कोरोनावायरस पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने एहतियात के तौर संक्रमित रोगियों को रक्तदान नहीं करने की सलाह दी है।

सिर्फ इन वजहों से शरीर में फैलता है कोरोना
समीर मेलिंकरी ने कहा- 'कोरोना मुख्य रूप से छींकने, खांसने या बोलते वक्त मुंह से उत्पन्न बूंदों से फैलता है। दूषित सतह को छूने के बाद आंखें, नाक या मुंह को छूना भी इसका कारण बन सकते हैं। लेकिन, भारत में रक्त की कमी को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों को इसपर खास रिसर्च करने की जरूरत है। विशेषज्ञों ने कहा कि पुणे मामले ने खून से होने वाले वायरस के ट्रांसमिशन को भी खारिज कर दिया है। इस दौरान कई ऐसे व्यक्ति ने रक्तदान किया होगा, जिनमें कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद संक्रमण के लक्षण नहीं दिखते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser