• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Sanjay Raut Told Shiv Sena Bigger Than BJP By Posting Cartoon, Angry Poonam Mahajan Said Don't Show Cartoons Like Namdars

महाराष्ट्र में कद की लड़ाई:संजय राउत ने कार्टून पोस्ट कर शिवसेना को BJP से बड़ा बताया, पूनम महाजन के पिता पर निशाना साधा तो भड़कीं

मुंबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महाराष्ट्र में खुद को बड़ा साबित करने के लिए BJP और शिवसेना के बीच लड़ाई जारी है। शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने सोशल मीडिया पर एक कार्टून पोस्ट कर शिवसेना को भाजपा से ऊपर बताया। इस कार्टून में शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे एक कुर्सी पर बैठे हैं और उनका दूसरा पैर दूसरी कुर्सी पर है। उनके सामने भाजपा के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन खड़े हैं। सामने एक छोटी कुर्सी रखी है और बाला साहब महाजन को उस पर बैठने के लिए इशारा कर रहे हैं।

संजय राउत ने अपने ट्वीट के कैप्शन लिखा कि ‘कौन किसकी वजह से आगे बढ़ा? आंखें खोलो…साफ देखो’। इस कार्टून पर प्रमोद महाजन की बेटी और भाजपा सांसद पूनम महाजन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि 'स्वर्गीय बाला साहेब और स्वर्गीय प्रमोदजी ने हिंदुत्व के लिए मर्दों की तरह गठबंधन किया था। नामर्दों की तरह कार्टून मत दिखाओ।' पूनम महाजन के इस ट्वीट के कुछ देर बाद संजय राउत ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया।

राउत ने पूछा- आज भाजपा में आप कहां है?
ट्वीट डिलीट करने के बाद संजय राउत मंगलवार को मीडिया के सामने आए और कहा कि यह कार्टून मैंने नहीं बनाया, फिर आपको गुस्सा क्यों आया? राउत ने पूनम महाजन से यह भी पूछा कि आज BJP में आप कहां हैं? इस दौरान भी राउत यह दोहराना नहीं भूले कि बालासाहेब ठाकरे ने गठबंधन करके BJP पर उपकार किया था। उन्होंने अपना बड़ा दिल दिखाते हुए हिंदू मतों को बंटने से बचाने के लिए BJP से गठबंधन किया था।

संजय राउत के दो सवाल
1. कार्टून पर 40 साल पहले आपत्ति क्यों नहीं उठाई
संजय राउत ने कहा कि वह कार्टून जहां उसे पहुंचना था, वहां पहुंच गया है। प्रमोद महाजन उस कार्टून में बालासाहेब के सामने खड़े हैं। BJP के साथ गठबंधन का वह शुरुआती काल था। कल (सोमवार) महाराष्ट्र के BJP नेता (देवेंद्र फडणवीस) ने जो कहा, उसकी हकीकत बताने के लिए यह कार्टून शेयर किया था। आर.के.लक्ष्मण एक तटस्थ कार्टूनिस्ट थे। उनका किसी भी पार्टी से संबंध नहीं था। मैंने प्रमोद महाजन पर कोई निजी टिप्पणी नहीं की। इसलिए इस पर नाराजगी का कोई कारण नहीं होना चाहिए। अगर इस कार्टून में कुछ गलत है तो 35-40 साल पहले ही इस पर आपत्ति उठाई जानी चाहिए थी।

2. आज महाजन, मुंडे और पर्रिकर BJP में कहां हैं?
संजय राउत ने बीजेपी के पुराने दिग्गज नेताओं की आज की पीढ़ी की स्थिति पर सवाल करते हुए कहा, 'गोपीनाथ मुंडे, प्रमोद महाजन, मनोहर पर्रिकर ये तीनों परिवारों का बीजेपी को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान है। लेकिन उनकी अगली पीढ़ी आज कहां है? पूनम महाजन आज कहां है, मुझे पता नहीं। उनसे मुझे यह पूछना है।’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनका महाजन परिवार से अच्छा रिश्ता रहा है।

हिंदुत्व के मुद्दे पर BJP को दिया जवाब
शिवसेना सांसद ने कहा कि BJP के नए नेताओं को याद रखना चाहिए कि सबसे पहले हिंदुत्व के मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली पार्टी शिवसेना ही थी। राउत ने कहा कि BJP के नए नेताओं (नव हिंदुत्ववादी) को इतिहास की जानकारी नहीं है। किसी ने उनके इतिहास के पन्ने फाड़ दिए हैं। हम समय-समय पर उन्हें बताते रहेंगे।

राउत ने इतिहास याद दिलाया कि मुंबई के विले पार्ले के उपचुनाव में पहली बार हिंदुत्व के मुद्दे पर शिवसेना चुनाव लड़ी थी। बाला साहेब ने हिंदुत्व का मुद्दा लेकर ही प्रचार किया था। कांग्रेस तो विरोध में थी ही, BJP भी विरोध में थी। फिर भी शिवसेना ने जीत हासिल की।

फडणवीस ने कहा था- BJP के सहारे शिवसेना आगे बढ़ी
इससे पहले सोमवार को देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि शिवसेना BJP का साथ पाकर आगे बढ़ी। आज BJP का साथ छोड़कर वह पहले-दूसरे नंबर से चौथे नंबर पर आ गई है। देवेंद्र फडणवीस ने यह भी कहा कि शिवसेना के नेता BJP के नाम पर चुनाव लड़ते थे। जब शिवसेना का अस्तित्व भी नहीं था, तब मुंबई में BJP का कॉरपोरेटर बन गया था।

खबरें और भी हैं...