• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Sanjay Raut Will Make A Big Disclosure By Holding A Press conference In Shiv Sena Bhavan At 4 Pm, Had Said – Soon BJP's 'three And A Half' Leaders Will Go To Jail

महाराष्ट्र में अब तक का सबसे बड़ा घोटाला:संजय राउत ने पूर्व की फडणवीस सरकार पर लगाया 25 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप, किरीट सोमैया के लिए कहे अपशब्द

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार को संजय राउत ने भाजपा और केंद्रीय जांच एजेंसी पर नाराजगी जाहिर करते हुए इनकी मिलीभगत का आरोप लगाया था। - Dainik Bhaskar
सोमवार को संजय राउत ने भाजपा और केंद्रीय जांच एजेंसी पर नाराजगी जाहिर करते हुए इनकी मिलीभगत का आरोप लगाया था।

शिवसेना के सांसद संजय राउत ने मंगलवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस कर पूर्व की फडणवीस सरकार में 25 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया है। इसके अलवा उन्होंने पूर्व बीजेपी सांसद किरीट सोमैया पर पीएमसी बैंक घोटाले में शामिल होने का आरोप भी लगाया है। यही नहीं राउत ने भाजपा नेता मोहित कंबोज को पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस का मिडिल मैन करार दिया है। राउत ने कहा कि उनके पास पूर्व सरकार के कार्यकाल में हुए सभी घोटालों की पूरी डेटल है और जल्द ही इसे पहले EOW और फिर ED को सौंपेंगे।

भाजपा के बड़े नेताओं ने सरकार से हटने की धमकी दी
राउत ने आरोप लगाया कि 20 दिन पहले भाजपा के बड़े नेता मिले और कहा महाराष्ट्र सरकार छोड़ दें। उन्होंने कहा वह तैयार हैं चाहे विधायक तोड़ना पड़े या राष्ट्रपति शासन लगाना पड़े। हमसे कहा कि चुप रहें और सहयोग नहीं किया तो परिणाम झेलना होगा।

उन्होंने पवार परिवार को भी देख लेने की बात कही। जब मैंने मना किया तो मेरे परिवार को टारगेट किया गया। बाला साहेब ने हमें कभी झुकना नहीं सिखाया। ‌पिछले 1 साल से उद्धव ठाकरे और शिवसेना को टारगेट किया जा रहा है। अब तक हम चुप रहे लेकिन अब सच सामने रखने का समय है।

भाजपा नेता किरीट सोमैया के खिलाफ अपशब्द बोले
संजय राउत ने कहा कि पवार परिवार में महिलाओं के घर पर ईडी के अधिकारी पहुंचे उन्हें धमकी देने की कोशिश की गयी। मैंने कहा कि अगर महाराष्ट्र में सरकार गिरेगी तो महाराष्ट्र शांत नहीं होगा। तब उन्होंने कहा कि हम केंद्र से फोर्स बुलाएंगे। इसके अगले दिन मेरे घर में सुबह 4 बजे रेड होती है। ठीक उसी समय मुलुंड का एक दलाल (किरीट सोमैया) प्रेस कांफ्रेंस कर कहता है कि संजय राउत को जेल में भेजा जाएगा।

ईडी के नाम पर मुंबई के 70 बिल्डर से वसूली का लगाया आरोप
राउत ने कहा- मैं ED से पूछना चाहता हूं कि जितेंद्र चंद्र लाल नवलानी कौन है। यह नाम सुनकर मुंबई और दिल्ली के वीडियो ऑफिस वालों के सांस बंद हो गई होगी। 4 महीने से ईडी के नाम पर मुंबई के 70 बिल्डर से वसूली हो रही है। जितेंद्र नवलानी समेत चार लोग ने मुंबई के 70 बिल्डर से 300 करोड़ रुपए जमा किए हैं।

मेरे पास इन चार ऑफिसर की कहां खाते हैं कहां पीते हैं और कहां अय्याशी करते हैं इसकी डिटेल है। आप चाहो तो मुझे गोली मार दो लेकिन मैं डरने वाला नहीं हूं। मैं इस बारे में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को इसकी जानकारी दूंगा।

महाराष्ट्र सरकार को गिराने के लिए केंद्रीय एजेंसीज का हो रहा इस्तेमाल

संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र की तरह से ही हालात बंगाल में है। महाराष्ट्र की सरकार उन्हें गिरानी है और इसलिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। झूठे आरोप लगाकर दबाव देने की कोशिश कर रहे हैं। आप सरेंडर हो जाइए या हम आपको गिराएंगे। इसलिए बीजेपी की ओर से सरकार गिराने की तारीख दी जा रही है। बीजेपी नेताओं ने कहा कि 10 मार्च को यह सरकार गिरेगी, आपने किस आधार पर यह तारीख दिया।

पवार परिवार की महिलाओं को ED ने धमकाया

संजय राउत ने कहा कि पवार परिवार में महिलाओं के घर पर ईडी के अधिकारी पहुंचे उन्हें धमकी देने की कोशिश की गयी। मैंने कहा कि अगर महाराष्ट्र में सरकार गिरेगी तो महाराष्ट्र शांत नहीं होगा। तब उन्होंने कहा कि हम केंद्र से फ़ोर्स बुलाएंगे। इसके अगले दिन मेरे घर में सुबह 4 बजे रेड होती है। ठीक उसी समय मुलुंड का एक दलाल (किरीट सोमैया) प्रेस कांफ्रेंस कर कहता है कि संजय राउत को जेल में भेजा जाएगा।

छोटे-छोटे मामलों की जांच ED के लोग कर रहे हैं
संजय राउत ने कहा कि आनंदराव अडसुल बार-बार कह रहे हैं कि वो निर्दोष हैं, फिर भी उनके खिलाफ कहा जा रहा है। ऐसे ही भावना गवली, अनिल परब, रविन्द्र वायकर के पीछे पड़े और अब मेरे पीछे भी पड़ चुके हैं। मैंने कभी गलत काम नहीं किया। आज मेरे बैंक खातों की जांच के लिए ईडी के अधिकारी आए और 20 साल पुराने बैंक स्टेटमेंट को वो लेकर गए। मेरा घर अलीबाग में है और जाहिर सी बात है कि मेरी जमीन वहीं है। 50 गूंठा जमीन जिसकी कीमत 40 लाख होगी वहां 15 दिनों से ईडी के अधिकारी पहुंचे हुए हैं। गरीबों को डराकर वे कहते हैं कि संजय राउत के खिलाफ कुछ लिख के दो। हैरत की बात है कि इतनी छोटी रकम की जमीन की जांच ईडी कर रही है। वो कहते हैं कि मुझे तिहाड़ के जेल में डालेंगे।

गुजरात में 25 हजार करोड़ का घोटाला हुआ उस पर सब चुप हैं
संजय राउत ने कहा कि मेरी बेटी की शादी के बाद फूल वाले से लेकर मेहंदी वाले के पास भी ईडी के अधिकारी पहुंचे। लेकिन गुजरात में 25 हजार करोड का घोटाला हुआ उस पर आपने कुछ नहीं किया। बीजेपी के पूर्व वन मंत्री ने शादी में साढ़े 9 करोड़ का कारपेट जंगल में शादी के लिए लगाया। हमने कहा कि घर की शादी है, हम किसी के घर में नहीं जाते। मैं अब भी कहता हूँ, जो करना है कर लो। जेल में डालेंगे तो मैं जाने को तैयार हूं, मेरे साथ तुम भी रहोगे।

कैसे एक दूधवाला बना 7 हजार करोड़ का मालिक
संजय राउत ने आरोप लगाया कि हरियाणा में एस नरवर नामक एक दूधवाला है। मैं बीजेपी वालों से यह पूछना चाहता हूं कि 5 साल में यह दूध वाला 7 हजार करोड़ का मालिक कैसे बन गया। जबसे महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार आई है, तब से उनका महाराष्ट्र में आना जाना रहता है। महाराष्ट्र के तब के मुख्यमंत्री के घर पर आना जाना रहता था। यहाँ भी मनी लॉन्डरिंग हुई है। 7000 में से 3500 करोड़ महाराष्ट्र से की है। पिछली सरकार में महाराष्ट्र में जो भ्रष्टाचार हुआ उसमें से गई है। पिछली सरकार में महा IT में 25 हजार करोड़ का घोटाला हुआ। अमोल काले, विजय धमगाले कौन है? इन सभी के मनी ट्रांजेक्शन, पैसा कहां-कहां गया है। इसकी जानकारी दो दिन में ईओडब्ल्यू और ईडी के पास जाएगा।

PMC घोटाला किरीट सोमैया से जुड़ा हुआ है
संजय राउत ने कहा,'आपने गलत आदमी से पंगा लिया है। आपने शिवसेना और महाराष्ट्र से पंगा लिया है। अब मैं वापस किरीट सोमैया पर आता हूं। उन्होंने पीएमसी बैंक घोटाला निकाला। पत्रा चॉल निकाला और कहा कि हम उससे जुड़े हुए हैं। ना ही पीएमसी बैंक में मेरा कोई खाता है और ना ही मैं किसी चॉल में गया हूं। हालांकि, हमेशा यह कहा जाता है कि पीएमसी बैंक घोटाला के पैसे का इस्तेमाल मैं कर रहा हूं।

संजय राउत ने कहा कि अब मैं आपको बताता हूं कि राकेश वाधवान का नाम सामने आया है। उनके खाते से 20 करोड़ बीजेपी के खाते में गए हैं। अब जो राकेश वाधवान को मुझसे जोड़ते हैं, तो ईडी वालों को यह भी सुनना चाहिए। पीएम और गृह मंत्री भी आज मेरी बात सुन रहे हैं। किरीट सोमैया कहता है कि राकेश वाधवान ने लोगों का पैसा डुबाया। अब मैं पूछता हूं कि निकान इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी किसकी है? यह कंपनी किरीट सोमैया के बेटे नील सोमैया की है और वो वाधवान का पार्टनर है।

आदित्य ठाकरे से किरीट सोमैया पर कार्रवाई करने को कहा
संजय राउत ने कहा कि पीएमसी बैंक के पैसों का इस्तेमाल इस प्रोजेक्ट में किया गया है। पीएमसी बैंक घोटाले में ब्लैकमेल कर करोड़ों रुपये की जमीन सोमैया ने अपने फ्रंट मैन लडानी के नाम पर ली है। राउत ने आरोप लगाया कि 400 करोड़ की जमीन साढ़े चार करोड़ में ली गई। इस जमीन में जो प्रोजेक्ट बन रहा है। उसका डायरेक्टर नील किरीट सोमैया है। इस प्रोजेक्ट में ना ही एनवायरनमेंट क्लीयरेंस है ना ही कुछ और मेरा पर्यावरण मंत्री से निवेदन है कि इस मामले में कार्रवाई कर नील सोमैया और किरीट सोमैया को जेल में डाला जाए। पीएमसी बैंक घोटाले से पहले ही किरीट सोमैया के करीबियों ने बैंक से अपना पैसा निकाला था। जो आदमी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने की बात करता है, वही महाराष्ट्र और मुंबई को लूट रहा है।

प्रेस-कॉन्फ्रेंस से पहले शिवसेना भवन के सामने की तस्वीर सोशल मीडिया में पोस्ट कर संजय राउत ने कहा,'जय महाराष्ट्र'
प्रेस-कॉन्फ्रेंस से पहले शिवसेना भवन के सामने की तस्वीर सोशल मीडिया में पोस्ट कर संजय राउत ने कहा,'जय महाराष्ट्र'

देशमुख वाली बेरक में जाएंगे भाजपा नेता
इससे पहले सोमवार को संजय राउत ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों की धमकियों से हम डरने वाले नहीं हैं। जो लोग हमको धमकियां दे रहे हैं कि अनिल देशमुख के बगल वाली जेल में डाला जाएगा। उन्हें मैं बताना चाहता हूं कि उसी बैरक में बीजेपी के लोगों को डालने की तैयारी हो चुकी है। जबकि महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख कुछ ही दिनों में जेल के बाहर आ जाएंगे। संजय राउत ने कहा कि शिवसेना भवन महाराष्ट्र में पावर केंद्र है। यहीं से बैठकर बाला साहेब ठाकरे ने राज्य को नई दिशा दी थी।

शिवसेना भवन के बाहर इस तरह के पोस्टर लगे हैं।
शिवसेना भवन के बाहर इस तरह के पोस्टर लगे हैं।

इस हमाम में हम सभी नंगे हैं, हमें मत दो धमकी
संजय राउत ने आगे कहा कि महाराष्ट्र बीजेपी के नेताओं को यह समझना होगा कि राज्य में शिवसेना की सरकार है जो उखाड़ना है उखाड़ लो। हमाम में सब नंगे होते हैं। मैं रिपीट करता हूं, देशमुख जेल के बाहर होंगे और बीजेपी वाले जेल के भीतर। संजय राउत के इस बयान के बाद महाराष्ट्र की सियासत में कयासों का दौर शुरू हो चुका है। संजय राउत ने कहा था कि ठाकरे परिवार और शिवसेना पर जो कीचड़ उछाला जा रहा है, उसका जवाब कल(मंगलवार) को दिया जाएगा। संजय राउत ने कहा था कि यह सभी को पता है कि मैं क्या बोल रहा हूं और किसके बारे में बोल रहा हूं। मेरे बयान के बाद उनकी नींदे उड़ गई हैं। हमें धमकियां मत दो, हम धमकियों से डरने वाले नहीं हैं, मैं तो बिल्कुल भी नहीं। एजेंसी और सरकार को जो उखाड़ना है उखाड़ ले।

मुंबई में हजारों की संख्या में शिवसेना के नेता पहुंचे हैं।
मुंबई में हजारों की संख्या में शिवसेना के नेता पहुंचे हैं।

इसलिए नाराज हैं संजय राउत
पिछले कुछ दिनों के दौरान संजय राउत के परिवार और उनके करीबियों पर केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बीते वर्ष प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी पत्नी वर्षा राउत से 55 लाख रुपयों के संदर्भ में पूछताछ की थी। इसके बाद ED ने संजय राउत के करीबी प्रवीण राउत को भी गिरफ्तार किया था। इतना ही नहीं उनकी बेटी की शादी में जिस डेकोरेटर ने काम किया था उससे भी प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की थी। इसके अलावा बीजेपी नेताओं द्वारा राउत को लालू यादव की तरह जेल में डालने की भी धमकी दी गयी थी। शिवसेना कई नेता ईडी की जांच के घेरे में चल रहे हैं। इसी बात से संजय राउत नाराज हैं।