महाराष्ट्र में राजनीति:राकांपा विधायकों के भाजपा में शामिल होने की खबरों को नवाब मलिक ने बताया अफवाह और मनगढ़ंत; बोले- कई भाजपा विधायक उनके संपर्क में

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नवाब मलिक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद और पार्टी के अधिकृत प्रवक्ता हैं-फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
नवाब मलिक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद और पार्टी के अधिकृत प्रवक्ता हैं-फाइल फोटो।
  • इससे पहले कांग्रेस नेताओं के शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ नाराज होने की खबरें सामने आती रही हैं
  • भाजपा विधायकों के राकांपा में शामिल होने पर मलिक ने कहा कि इस पर जल्द जानकारी सार्वजनिक की जाएगी

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 12 विधायकों के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की खबरों को पार्टी के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद नवाब मालिक ने अफवाह और मनगढ़ंत बताया है। उल्टा उन्होंने दावा किया कि भाजपा के कई विधायक उनकी पार्टी के टच में हैं और वे भाजपा छोड़ राकांपा में आना चाहते हैं।

राकांपा नेता ने सोमवार को कहा, "कुछ लोग 12 एनसीपी विधायकों के बीजेपी में जाने की अफवाह फैला रहें है, यह बेबुनियाद और मनगढ़ंत खबर है।" उन्होंने आगे कहा,"भाजपा के विधायक उनके संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव से पहले बीजेपी में गए विधायक राकांपा में लौटने के लिए आतुर हैं लेकिन इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। नवाब मलिक ने कहा कि इस पर जल्द फैसला कर जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।"

इसको लेकर राकांपा नेता ने एक ट्वीट भी किया है

अजित पवार के साथ मिलकर सरकार बना चुके हैं फडनवीस
अक्टूबर 2019 में विधानसभा चुनावों से पहले कई राकांपा नेता भाजपा में शामिल हुए थे। मलिक का इशारा ऐसे ही नेताओं की घर वापसी को लेकर है। इससे पहले राकांपा नेता अजित पवार ने देवेंद्र फडनवीस के साथ मिलकर एक बार शपथ ग्रहण भी करवाया था। फडनवीस सीएम और अजित पवार डिप्टी सीएम बने थे। हालांकि, यह सरकार सिर्फ 80 घंटे चली और दोनों को अपने पदों से इस्तीफा देना पड़ा था।

पहली बार सामने आईं राकांपा नेताओं के नाराज होने की खबर
इसके बाद राज्य में शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा ने मिलकर महाविकास अघाड़ी का निर्माण किया और उद्धव ठाकरे इसके नेता चुने गए। उद्धव ने सीएम पद की शपथ ली और फिर एक बार डिप्टी सीएम अजित पवार को बनाया गया। सरकार के 9 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है, इस दौरान कई बार कांग्रेस के नेताओं और मंत्रियों के नाराज होने की जानकारी सामने आती रही। लेकिन यह पहली बार है जब मीडिया का एक वर्ग राकांपा नेताओं के भाजपा में शामिल होने की बात कर रहा है।

महाराष्ट्र में किसके पास, कितनी सीटें

पार्टीसीट
भाजपा105
शिवसेना56
राकांपा54
कांग्रेस44
बहुजन विकास अघाड़ी3
एआईएमआईएम2
निर्दलीय और अन्य दल24
कुल सीट288