मेट्रो ट्रेन के यात्री बने शरद पवार VIDEO:NCP सुप्रीमो ने लाइन में लगकर खरीदा टिकट, समर्थकों के साथ ट्रेन में खड़े होकर किया 6 किमी. सफर

पुणे4 महीने पहले

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार सोमवार को पुणे में मेट्रो ट्रेन में आम यात्री की तरह नजर आए। महाराष्ट्र के पूर्व CM अचानक पिंपरी चिंचवाड़ के फुगेवाड़ी मेट्रो स्टेशन पहुंचे और अपने कुछ समर्थकों के साथ ट्रेन में करीब 6 किलोमीटर तक खड़े होकर सफर किया। खास बात यह रही कि पवार ने अपना टिकट भी आम आदमी की तरह लाइन में लगकर खुद ही खरीदा।

बता दें कि पिंपरी से फुगेवाड़ी के बीच मेट्रो ट्रेन सर्विस का शुभारंभ 31 जनवरी को होने जा रहा है। इससे पहले शरद पवार ने लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए यह औचक दौरा किया।

मेट्रो अधिकारियों से ली प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी
एनसीपी चीफ ने यात्रा के बाद मेट्रो के अधिकारियों से मुलाकात भी की और प्रोजेक्ट की प्रगति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने इस पूरे प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन भी देखा। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि कैसे इसे तय समय से पहले रेडी किया गया। निर्माण के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में भी बताया गया। पवार ने मेट्रो के निर्माण की तकनीक को भी प्रेजेंटेशन के जरिए समझा।

समर्थकों ने तोड़े सोशल डिस्टेंसिंग के नियम
शरद पवार ने मेट्रो ट्रेन से फुगेवाड़ी से पिंपरी के संत तुकाराम नगर स्टेशन तक यात्रा की। ट्रेन में वे अपने समर्थकों के साथ खड़े नजर आए। इस दौरान मेट्रो के अधिकारियों ने उनके साथ सेल्फी भी ली। हालांकि पवार की मेट्रो यात्रा की जानकारी एनसीपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को पहले से मिल गई थी, यही कारण है कि भारी संख्या में लोग मेट्रो स्टेशन पर पहुंचे। हालांकि सभी ने मास्क लगाया हुआ था, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के बाकी नियम लगभग सभी समर्थक तोड़ रहे थे।

एनसीपी चीफ शरद पवार आम यात्रियों की तरह कतार में लगकर ट्रेन का टिकट खरीदने के बाद उसे स्कैन कर मेट्रो स्टेशन का चेक पॉइंट पार करते हुए।
एनसीपी चीफ शरद पवार आम यात्रियों की तरह कतार में लगकर ट्रेन का टिकट खरीदने के बाद उसे स्कैन कर मेट्रो स्टेशन का चेक पॉइंट पार करते हुए।

फुगेवाड़ी स्टेशन का काम 95 फीसदी पूरा
फुगेवाड़ी स्टेशन जहां से पवार ने मेट्रो से यात्रा की थी, वहां का काम 90 से 95 फीसदी तक पूरा हो चुका है। पवार ने इसकी जानकारी भी ली है। संत तुकाराम नगर स्टेशन का सेफ्टी ऑडिट होना बाकी है, इसके बाद माना जा रहा है कि पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ मेट्रो की यात्रा आम लोग कर सकेंगे। इस रूट का हाल ही में ट्रायल किया गया था।

मेट्रो का हुआ है दो बार सफल ट्रायल
पुणे मेट्रो के वनज और रेंज हिल्स पर डिपो स्थापित करने का काम भी प्रगति पर है। पहला परीक्षण पीसीएमसी से संत तुकारामनगर तक 1 किमी के मार्ग पर किया गया था। दूसरा परीक्षण 3 जनवरी को हुआ था। दूसरे टेस्ट के लिए मेट्रो ट्रेन पीसीएमसी से फुगेवाड़ी तक 6 किमी के रूट पर दौड़ी थी। टेस्टिंग के दौरान तीन कोच का इस्तेमाल किया गया था।

शरद पवार ने नियम तोड़कर की यात्रा : पाटिल
शरद पवार के मेट्रो से सफर करने की भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने आलोचना की है। बीजेपी नेता ने कहा कि इतनी जल्दबाजी में मेट्रो की यात्रा यह दर्शाती है कि एनसीपी चीफ केंद्र की इस परियोजना का श्रेय लेना चाहते हैं।

11,000 करोड़ रुपए की परियोजना में से 8,000 करोड़ रुपए केंद्र द्वारा प्रदान किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के हाथों इसका उद्घाटन होना था, लेकिन कोविड की वजह से उन्होंने इसे टाल दिया था। अब पवार साहब कोविड नियम तोड़ कर ऐसी यात्रा कर रहे हैं।