• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • To Prove Himself A Dalit: Samir Wankhede Will Appear Before The 'Caste Certificate' Inquiry Committee Today, Malik Told Muslim

खुद को दलित साबित करने:आज 'जाति प्रमाणपत्र' जांच समिति के सामने पेश होंगे समीर वानखेड़े, मलिक ने बताया था मुस्लिम

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
समीर वानखेड़े ने ही क्रूज ड्रग्स केस का खुलाया किया था। उसके बाद बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी हुई थी। मामले में अब तक 20 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। - Dainik Bhaskar
समीर वानखेड़े ने ही क्रूज ड्रग्स केस का खुलाया किया था। उसके बाद बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी हुई थी। मामले में अब तक 20 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक के आरोप के बाद धर्म-जाति विवाद में फंसे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े आज मुंबई जिला 'जाति प्रमाणपत्र' जांच समिति के समक्ष पेश होंगे। आज उन्हें अपने आप को दलित साबित करने के लिए जरुरी दस्तावेज पेश करना है और जांच समिति के सवालों का जवाब भी देना है।

भीम आर्मी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष अशोक कांबले की शिकायत के आधार पर आयोग ने नवंबर के अंत में वानखेड़े को समन भेजा था। कांबले ने आरोप लगाया था कि वानखेड़े ने सरकारी नौकरी के लिए 'महार' जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अपने बारे में गलत जानकारी दी है।

एक और दलित कार्यकर्ता ने की शिकायत
दलित कार्यकर्ता मनोज संसारे ने भी वानखेड़े के खिलाफ फेक जाति प्रमाण पत्र बनाने का आरोप लगाते हुए शिकायत की है। उन दोनों द्वारा लगाए गए आरोपों के अनुसार, वानखेड़े जन्म से मुस्लिम हैं और उन्होंने शरिया के अनुसार शादी की और अधिकारी ने कथित तौर पर अपने पेशेवर लाभ को आगे बढ़ाने के लिए एक फर्जी प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

मुस्लिम होने के सबूत भी समिति को दिए गए हैं
वहीं दोनों शिकायतकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता नितिन सतपुते ने समिति के समक्ष दो दस्तावेज पेश किए- समीर वानखेड़े के जन्म प्रमाण पत्र की एक फोटोकॉपी और ग्रेटर मुंबई के कार्यकारी मजिस्ट्रेट द्वारा जारी उनके जाति प्रमाण पत्र की एक और फोटोकॉपी। इन दस्तावेजों के आधार पर, समिति ने जाति प्रमाण पत्र के मुद्दे की जांच शुरू करने का फैसला किया और वानखेड़े को 14 दिसंबर को दोपहर 3 बजे अगली सुनवाई के लिए बुलाया।

आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद लगातार हमलावर हैं मलिक
अक्तूबर में ड्रग्स-ऑन-क्रूज मामला सामने आने के बाद समीर वानखेड़े के खिलाफ महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक ने गंभीर आरोप लगाए थे। मलिक ने वानखेड़े के मुस्लिम होने के कई सबूत भी मीडिया के सामने रखे हैं। इसके जवाब में वानखेड़े के परिवार ने खुद के दलित होने के भी सबूत पेश किये थे। अब समिति को यह तय करना है कि वानखेड़े मुस्लिम है या दलित। मलिक के लगातार हमलों के खिलाफ वानखेड़े परिवार बॉम्बे हाईकोर्ट में मानहानि का मुकदमा कर चुका है।

खबरें और भी हैं...