• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • To save mortality, 'Save Lives Strategy' started in Mumbai from today, this protocol will have to be followed by the hospital

मुंबई में कोरोना / मृत्यु दर कम करने के लिए बीएमसी ने शुरू किया 'सेव लाइव्स स्ट्रैटेजी' मिशन, हॉस्पिटल को फॉलो करने होंगे यह प्रोटोकॉल

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीएमसी ने हॉस्पिटल्स के लिए यह प्रोटोकॉल जारी किया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीएमसी ने हॉस्पिटल्स के लिए यह प्रोटोकॉल जारी किया है।
X
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीएमसी ने हॉस्पिटल्स के लिए यह प्रोटोकॉल जारी किया है।कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीएमसी ने हॉस्पिटल्स के लिए यह प्रोटोकॉल जारी किया है।

  • बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया- इसके तहत मुंबई में एक खास प्रोटोकॉल लागू किया जा रहा है
  • हर बेड पर एक बेडपैन होना चाहिए और 4 बेड पर एक कमोड जरूरी होगा, हर मरीज की निगरानी वीडियो कैमरे से होगी

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 06:10 PM IST

मुंबई. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आज से मुंबई में 'सेव लाइव्स स्ट्रैटेजी' (जीवन बचाओ रणनीति) शुरू कर रही है।  इसका उद्देश्य मुंबई में कोरोना संक्रमण के दौरान मृत्यु दर को कम करना है। बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि इसके तहत मुंबई में एक खास प्रोटोकॉल लागू किया जा रहा है।

यह होगा नया प्रोटोकॉल
इस प्रोटोकॉल के तहत मध्यम, कम गंभीर और गंभीर श्रेणी के हर केस को हॉस्पिटल को लेना होगा। सीनियर्स और जूनियर्स (डॉक्टर्स) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम दिन में दो बार मीटिंग करेंगे। डॉक्टर्स, नर्सेज और सभी हेल्थ केयर वर्कर्स टीम वर्क करेंगे।

हर बेड के लिए बेडपैन जरूरी 
इसके अलावा पूरी देखभाल के लिए हर पेपर पर प्रोटोकॉल और चेक बॉक्स बनेगा, ताकि कुछ छूट न जाए। कई मौतें इस वजह से होती हैं क्योंकि मरीज सोते या टॉयलेट जाते वक्त ऑक्सीजन हटा देते हैं। विशेष रूप से रात 12 से सुबह 5 बजे के बीच ऐसा देखने को आता है, इसलिए हर बेड पर एक बेडपैन होना चाहिए और 4 बेड पर एक कमोड जरूरी होगा। कार्डबोर्ड बेडपैन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

हर मौत की होगी विस्तृत ऑडिट
एंटीवायरल्स, स्टेरॉयड और प्लाज्मा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और उनका इस्तेमाल मरीजों पर किया जाए। यूनिट के हेड और इंस्टीट्यूशन के हेड की ओर से हर केस के लिए वीडियो निगरानी होगी। हर मौत और हर वीडियो का विस्तृत ऑडिट कराया जाए।

अब तक 76 हजार संक्रमित मरीज मिले 
मुंबई में कोरोना संक्रमण के कुल केसों की संख्या 76,765 है। यहां 4,463 मौतें हो चुकी हैं। फिलहाल कुल सक्रिय केस 28,749 हैं। 24 घंटे में ही शहर में 1,226 नए केस सामने आए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना