अखिल भारतीय सोंधिया राजपूत समाज का दीपावली मिलन:धर्मशाला के भूमि पूजन का हुआ कार्यक्रम, समाज में फैली कुप्रथा को खत्म करने का लिया संकल्प

आगर मालवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रविवार को अखिल भारतीय सोंधिया राजपूत समाज का दीपावली मिलन और धर्मशाला का भूमि पूजन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में आगर जिले और अन्य जिलों से बड़ी संख्या में समाज जन मौजूद रहे। समाज जनों ने धर्मशाला निर्माण को लेकर बढ़ चढ़कर दान दिया था। धर्मशाला का निर्माण बाबा बैजनाथ धाम के प्रागण में किया जाना है।

समाज जनों ने विधि विधान से धर्मशाला के लिए भूमि पूजन किया। कार्यक्रम में समाज के राष्ट्रीय महासचिव प्रताव सिंह, राष्ट्रीय सचिव बिरम सिंह, प्रदेश अध्यक्ष कालु सिंह, प्रदेश कोषाध्यक्ष चेन सिंह, प्रदेश संगठन मंत्री तारा सिंह और जिला अध्यक्ष गोविन्द सिंह बरखेड़ी ने धर्म शाला निर्माण को लेकर अपनी-अपनी बात रखी।

सोंधिया राजपुत समाज आगर जिले में बाहुल्य है। वहीं सोंधिया समाज राजनीति क्षेत्र में भी भूमिका निभा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में सोंधिया समाज इस काफ़ी दूर था, लेकिन अब शिक्षा के क्षेत्र में भी आगे आकर बड़ी सरकारी नौकरियों में जा रहे हैं। आगर जिला कृषि प्रधान क्षेत्र होने से अधिकतर समाज के लोग कृषि पर भी निर्भर हैं।

दीपावली मिलन समारोह में समाज के हर परिवार में जो कुप्रथा है, उन्हें समाप्त किया जाए। वहीं बड़े दिखावे की शादी या अन्य कार्यक्रम को छोटे रूप में करें। वहीं सभी को एक संकल्प भी दिलाया कि जिस दिन घर में गमी हो उस दिन भोजन अधिक संख्या में नहीं बने, क्योंकि बड़ी संख्या में समाज के लोग भोजन बनाते हैं, जो शुभ नहीं है। इस पर सभी समाज ने अपने हाथ उठा कर ये संकल्प भी लिए।

ये रहे मौजूद
दीपावली मिलन समारोह और भूमियुवा संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ईश्वर सिंह, दरबार सिंह आर्य कानड़, प्रताप सिंह आर्य, युवा संघठन के जिला अध्यक्ष प्रेम सिंह, बलवंत सिंह, किशन सिंह, नारायण सिंह, संयोजक चेतन सिंह, सहित राजगढ़, महिदपुर, शाजापुर आदि जिलों से अतिथि और आगर जिले से बड़ी संख्या में समाज जन मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...