• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Alirajpur
  • Manager Industries Department Gave Information To The Youth, Said Plan To Become Self owner By Establishing Self employment

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना:प्रबंधक उद्योग विभाग ने युवाओं को दी जानकारी, बोले- स्वयं का रोजगार स्थापित कर स्वयं मालिक बनने की योजना

आलीराजपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की विस्तृत जानकारी युवाओं को प्रबंधक उद्योग विभाग के एसएल सोलंकी ने दी। सोलंकी ने बताया कि युवा स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं का रोजगार स्थापित कर स्वयं मालिक बन औरों को रोजगार देने वाले बनें।

उन्होंने कहा कि इस योजना मे शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मे निवासरत सभी वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक और युवतियां लाभ ले सकते है। जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष हो और शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम कक्षा 12वीं उत्तीर्ण हो साथ ही परिवार की वार्षिक आय 12 हजार से अधिक नहीं हो तथा बैंक डिफाल्टर नहीं हो, को लाभ दिए जाने का प्रावधान है।

योजना के तहत इकाई परियोजना लागत सीमा उद्योग (विनिर्माण) इकाई के लिए एक लाख से 50 लाख तक तथा सेवा इकाई, खुदरा व्यवसाय, व्यवसायिक वाहन के लिए एक लाख से 25 लाख तक की परियोजनाएं पात्र रहेगी। योजना में बैंकों के माध्यम से इकाई को ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

योजना के तहत वित्तीय सहायता योजना में ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान और सीजीटीएमएस अंतर्गत ग्यारंटी वार्षिक अधिकतम 7 वर्षों तक दी जाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन स्वीकार्य है। योजना के आवेदन एमपी ऑनलाइन वेबसाइट पर कर सकते है।

आवश्यक दस्तावेजों 12वीं अंक सूची, आधार कार्ड, स्थाई जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र (12 लाख से कम), प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पासपोर्ट साईज फोटो, भूमि और भवन किराए पर हो तो किराया नामा, पेन कार्ड के साथ आवेदन करें।

खबरें और भी हैं...