• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Anuppur
  • People Are Compelled To Drink Contaminated, Muddy Water, The Collector Has Marked And Given Instructions To Deliver The Water.

विकासखंडों में पानी की समस्या बढ़ी:लोग दूषित, मटमैला पानी पीने को मजबूर, कलेक्टर ने चिन्हित कर पानी पहुंचाने के लिए दिए निर्देश

अनूपपुर22 दिन पहले

गर्मी बढ़ने के साथ ही जिले के विभिन्न विकासखंडों में पानी की समस्या भी बढ़ गई है। पुष्पराजगढ़ में हर साल की तरह इस साल भी पानी की समस्या देखने को मिल रही है। लोग दूषित, मटमैला पानी पीने को मजबूर हैं।

पुष्पराजगढ़ जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत बोदा में पानी की तलाश करते ग्रामीणों का वीडियो सामने आया था। जिसमें कुछ ग्रामीण पानी के लिए जद्दोजहद करते नजर आ रहे थे। वह जमीन को खोदकर पानी निकालने में मजबूर थे।

पुष्पराजगढ़ विकासखंड के विभिन्न गांव में पानी की की व्यवस्था

इस खबर को दैनिक भास्कर ने 5 मई को प्रमुखता से दिखाया था। जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया। ग्राम पंचायत बोदा की पेयजल की समस्या को देखते हुए मांझाटोला बसाहट व भर्राटोला में विभाग ने नलकूप खनित करवाकर हैंड पंप लगवाया। इसके साथ ही डोंगरीटोला प्राथमिक शाला के बंद हैंड पंप को सुधारकर चालू कर दिया है। पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के सुदूर अंचल बसाहट केकरिया, छिन्दीटोला, मालरमट्टा, अहिरगवां, गुड़ाडोंगरी, कातुरदोना, बिलाईखेर, रमनासरकारी-2, चौरादादर, अधियारीटोला और डोंगरिया में नलकूप खनन कर हैंड पंप स्थापना के लिए कार्ययोजना में शामिल किया है। ड्रीलिंग मशीन भेजकर नलकूप खनन कराए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत करनपठार की बसाहट ददराटोला में लोगों के लिए डगवेल से पेयजल की व्यवस्था की गई।

कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य विभाग को क्षेत्र का भ्रमण करने के दिए निर्देश

कलेक्टर सोनिया मीना ने जिले भर में पेयजल संकट न हो इस संबंध में आकस्मिक बैठक ली। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों और अमले को चौकन्ना रहकर काम करने के निर्देश दिए। बसाहटों के पेयजल संकट न हो इस दिशा में अतिशीघ्र कार्यवाही कर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। नागरिकों से पेयजल स्त्रोंतों के संबंध में मिलने वाली शिकायतों का त्वरित समाधान करने के भी निर्देश दिए हैं। कलेक्टर मीना ने लोक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण कर पेयजल स्त्रोतों पर नजर रखने व व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

खबरें और भी हैं...