चारों तरफ अतिक्रमण फैला:सदर बाजार में दुकानों के आगे 3 से 4 फीट सड़क पर कब्जा कर रखा सामान, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

चंदेरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के मुख्य सदर बाजार सहित अन्य बाजारों और मुख्य मार्गों पर चारों तरफ अतिक्रमण फैला है। शहर में फैले अतिक्रमण को हटाने की तरफ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी अन्य कार्यों में ही व्यस्त चल रहे हैं। इस कारण शहर में अतिक्रमण हटाने की लेकर प्रशासन द्वारा कठोर कार्रवाई नहीं की गई है।

शहर के सदर बाजार में दुकानदारों ने अपनी दुकानों 3 से 4 फीट तक पत्थर, लोहे के एंगल आदि गाड़ कर कब्जा कर लिया है। इन टेबलों और पत्थरों पर दुकानदारों द्वारा सामान रख लिया जाता है। इसके बाद सड़क पर दुकानदारों के स्वयं और ग्राहकों के दोपहिया वाहन खड़े हो जाते हैं।

इससे शहर के मुख्य सदर बाजार में सड़क के दोनों तरफ करीब 6 से 7 फीट तक सड़क घिर जाती। इससे सदर बाजार की चौड़ाई कम होने से यहां हर घंटे जाम की स्थिति निर्मित होती है। वहीं बीच बाजार में सब्जी की दुकानें भी रखी हुई हैं।

बाजार से निकलते समय जाम लगने से कई बार दुकानों के सामने रखा सामान दोपहिया वाहनों की टक्कर से गिर जाता है। ऐसे में दुकानदारों द्वारा वाहन चालकों के साथ झगड़ा किया जाता है और टूटे हुए सामान की पैसे मांगे जाते हैं।

अधिकारियों को चाहिए कि इन दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करें और दुकानदार अपनी दुकान के अंदर ही सामान रखें ताकि बाजार में जो अतिक्रमण पसरा हुआ है उस से लोगों को निजात मिल सके। सब्जी की दुकानों को भी वहां से अलग कर दूसरी जगह स्थान दिया जाए।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई
रहवासियों ने कई बार प्रशासन को इस समस्या से अवगत कराया है लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं देने से शहर की इस प्रमुख समस्या का समाधान नहीं हुआ है। वहीं कई बार समाचार पत्रों में भी इस समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित कर विभागीय अधिकारियों का ध्यान खींचा गया लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों के ध्यान नही देने से यह समस्या स की तस बनी हुई है। वहीं आए दिन यह समस्या बढ़ती जा रही है।

हम चुनावों में व्यस्त हैं
अभी हम चुनावों में व्यस्त हैं, शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में चुनाव का काम चल रहा है। फिर भी मैं नगर पालिका सीएमओ या नगर पालिका की टीम को कहकर जहां भी आप बता रहे हैं वहां अतिक्रमण हटवाया जाएगा। -प्रथम कौशिक, एसडीएम चंदेरी

शहर में इन स्थानों पर फैला अतिक्रमण
शहर में दिल्ली दरवाजा चौराहे, सदर बाजार, पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, बाइपास रोड, मुंगावली ललितपुर रोड, पिछोर रोड में चारों तरफ तरफ अतिक्रमण फैला है। शहर के सदर बाजार में दोनों तरफ अतिक्रमण के बाद मात्र 5 से 6 फीट बस जाती है।

इसमें से दिनभर हजारों की संख्या में दोपहिया वाहन, पैदल राहगीर, हाथ ठेला, भवन निर्माण सामग्री ले जाने वाले ट्रैक्टर पैदल राहगीर, स्कूली बच्चे और मवेशी आदि रोजाना निकलते हैं। बाजार में बार-बार जाम लगने के कारण इन लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...