भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक नहीं:मेन रोड पर भारी वाहनों से बार-बार लगता है जाम दोपहिया वाहनों का निकलना भी होता है मुश्किल

मुंगावली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दिन में शहरी क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक नहीं होने के कारण दिन में शहर से भारी वाहन निकल रहे हैं। इस कारण शहर के मुख्य मार्ग पर दिन में कई बार जाम की स्थिति निर्मित होती है। इससे यहां से निकलने वाले दोपहिया वाहन चालकों और पैदल राहगीरों को भी निकलने में परेशानी होती है। इस समस्या का समाधान जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते आज तक नहीं निकल सका है। नगर के बस स्टैंड से पुरानी एसबीआई तक का मार्ग सकरा होने के कारण बड़े वाहनों के आने-जाने से रोजाना इस मार्ग पर ट्रेफिक जाम लग जाता है। इसमें कई स्कूली वाहन भी फंस जाते हैं।

इससे स्कूली बच्चे स्कूल लेट पहुंचते हैं। बार-बार जाम लगने से वाहन चालकों को भारी परेशानी होती है। बस स्टैंड से पुलिस थाने तक सड़क किनारे दोनों तरफ बर्तन, मनहारी, गरम मसाले, बूट, सब्जी फल आदि की दुकानें लगने से यह मार्ग और छोटा हो जाता है।

स्कूलों की छुट्टी के समय होती है परेशानी
शहर में दर्जनों स्कूल के छुट्टी के समय भी शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ जाती है। स्कूलों के बच्चों को घर छोड़ने के लिए रोजाना सैकड़ों ऑटो, रिक्श, स्कूल बस, जीप, कार और दोपहिया वाहन शहर की सड़कों पर गुजरते हैं। इन वाहनों के एक साथ निकलने से इस मार्ग पर स्कूल की छुट्टी के समय जाम की स्थिति निर्मित होती है। इससे लोगों को परेशानी होती है।

अदालत से पोस्ट ऑफिस और थाने तक जाम
शहर में अदालत के सामने से पोस्ट ऑफिस से लेकर पुलिस थाने तक सड़क की चौड़ाई बहुत कम है। इस मार्ग पर दुकानदारों द्वारा सामान रखकर अतिक्रमण किया हुआ है। इसके अलावा सड़क किनारे बारिश के मौसम पर पन्नी और तिरपाल की बिक्री भी तेजी से हो रही है। दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के आगे बरसाती को सड़क पर बिछा दिया जाता है। इससे लोगों को परेशानी होती है।

हाट बाजार के दिन हालत और भी अधिक खराब होते हैं
शहर में गुरुवार को हाट बाजार रहता है। हाट बाजार शहर में नगर परिषद प्रांगण से लेकर पोस्ट ऑफिस तक लगता है। हाट बाजार वाले दिन ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग अपनी जरूरत का सामान लेने के लिए आते हैं। हाट बाजार वाले दिन गुना, अशोकनगर, ईसागढ़, चंदेरी, बहादुरपुर, मुंगावली आदि स्थानों के दुकानदार अपना सामान लाकर दुकानें लगाते हैं। गुरुवार को लगने वाले हाट बाजार के दिन दिन में भारी भीड़ रहती है। हाट बाजार को दिन भर मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति निर्मित होती है।

खबरें और भी हैं...