सफल हुए कैंसर के ऑपरेशन:एक माह में 5 सफल ऑपरेशन, गठान हटाई

अशोकनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले 1 महीने में जिला अस्पताल में स्तन कैंसर के 5 सफल ऑपरेशन हो गए हैं। शुक्रवार को जिला अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने 40 वर्षीय महिला का ऑपरेशन किया, जिसने अस्पताल में शुरु की गई कैंसर केयर क्लीनिक में महिला डॉक्टर को दिखाया था। जिसके बाद उसका ऑपरेशन किया गया। जानकारी अनुसार 40 वर्षीय खैरोना निवासी महिला के दाएं स्तन में कैंसर की गठान थी।

यह गठान 6 माह से थी। उसने 10 दिन पहले जिला अस्पताल की कैंसर केअर क्लीनिक में डॉ हर्षिता पाठक को चेकअप कराया था। उन्होंने माइनर ऑपरेशन कर गठान को जांच के लिए भेजा जिसमें कैंसर की पुष्टि हुई। इसके बाद डॉ नीरज छारी को दिखाया, उन्होंने सोनोग्राफी, सीटी स्कैन, ब्लड की जांचों सहित मेडिकल फिटनेस के निर्देश दिए।

डॉ मनीष चौरसिया ने मरीज का फिटनेस टेस्ट किया। फिटनेस टेस्ट में पास होने के बाद मरीज का सीएमएचओ डॉ नीरज छारी के नेतृत्व में सफल मोडिफाइड रेडिकल मेस्टेक्टोमी विथ एक्जिलरी क्लीयरेंस ऑफ राइट ब्रेस्ट निशुल्क ऑपरेशन किया। प्राइवेट अस्पताल में मरीज को इस ऑपरेशन में करीब एक से डेढ़ लाख तक का खर्चा आता।

ऑपरेशन में मुख्य सर्जन डॉ नीरज छारी के साथ सर्जन डॉ हर्षिता पाठक शुक्ला ने असिस्ट किया, डॉ मुकेश गोलिया तथा डॉ कृतग्य शुक्ला ने सफल जनरल एनेस्थेसिया दिया एवं नर्सिंग ऑफिसर महिमा सिंह, लक्ष्मी जायसवाल ने ऑपरेशन में सहयोग किया। उल्लेखनीय है कि 14 मई को जिला अस्पताल में कैंसर केयर क्लीनिक की स्थापना के बाद सीमित संसाधनों के बावजूद भी स्तन कैंसर के 5 सफल ऑपेरशन हो चुके हैं। पहला ऑपरेशन 25 मई को किया गया था।

खबरें और भी हैं...