अशोकनगर में निकली भव्य कलश यात्रा:कल से होगी तर्पण शिव महापुराण कथा शुरू, हजारों की संख्या में श्रद्धालु हो रहे शामिल

अशोकनगर15 दिन पहले

अशोक नगर में आयोजित होने वाली तर्पण शिव महापुराण की कथा से एक दिन पहले कलश यात्रा निकाली गई। रविवार को 2 से शहर के हजारेश्वर मंदिर से कलश यात्रा शुरू हुई, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल रहे। हजारों महिलाएं सिर पर कलश रखकर शहर के मुख्य चौक चौराहों से होते हुए कार वाले बालाजी मंदिर पहुंचे। जहां पर कलश यात्रा का समापन हुआ । कथावाचक के प्रदीप मिश्रा के पहुंचते ही हर-हर महादेव के जयकारे गूंज उठे ।

अशोक नगर में पहली बार से शिव महापुराण कथा का आयोजन होने जा रहा है। यह आयोजन नवीन कृषि उपज मंडी में होगा सोमवार से कथा प्रारंभ होगी । इससे पहले रविवार को भव्य कलश यात्रा निकाली । सांसद डॉक्टर के पी यादव शिव महापुराण को लेकर अपने सर पर रख कर आगे बढ़ते हुए गए, साथ ही उनकी पत्नी अनुराधा यादव कलश लेकर चले उनके आगे और उनके साथ में हजारों की संख्या में महिलाएं सिर पर कलश लिए हुए तार वाले बालाजी मंदिर पहुंची। कलश लिए हुए सभी महिलाएं पीली साड़ी पहन कर शामिल हुई।

जगह-जगह पुष्प वर्षा कर की आरती

कलश यात्रा के दौरान शिव महापुराण की जगह-जगह पुष्प वर्षा कर आरती की गई। शहर वासियों के द्वारा कलश यात्रा में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान शहर के मुख्य मार्गों पर घंटों तक श्रद्धालु चलते रहे । कलश यात्रा में महाराष्ट्र से आए ढोल ताशे आकर्षण का केंद्र रहे।

कल से होगी तर्पण शिव महापुराण

अशोकनगर की भूमि को राजराजेश्वर की भूमि माना जाता है यहां पर भगवान राजराजेश्वर महादेव का मंदिर है। वहीं से कलश यात्रा निकाली गई थी और उन की नगरी में पहली बार से महापुराण का आयोजन होने जा रहा है। पितृपक्ष में पक्ष में आयोजन किया जा रहा है जो पंडित प्रदीप मिश्रा सीहोर वालों के द्वारा किया जाएगा। कथा 19 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर तक चलेगी।