• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Barwani
  • Bhoomi Poojan Done For Development Works In Barwani, Said The Government Will Give A Grant Of Rs 900 Per Month To The Farmer For Rearing A Indigenous Cow

पशुपालन मंत्री ने किसानों को बांधा साफा:बड़वानी में विकास कार्यों का किया भूमि पूजन, बोले- एक देसी गाय पालने पर किसान को सरकार प्रतिमाह देगी 900 रुपए का अनुदान

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के पशुपालन एवं सामाजिक कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने शनिवार को कृषि विज्ञान केंद्र बजट्टा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने किसान सम्मान समारोह और लोकापर्ण, भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने उपस्थित किसानों को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान मंत्री पटेल ने किसानों को साफा बांधकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने प्राकृतिक खेती और पशुपालन को आज के जमाने की आवश्यकता बताई। इस दौरान उन्होंने बताया कि सरकार प्राकृतिक खेती और पशुपालन के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। किसान बंधु प्राकृतिक खेती से कम लागत में अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते है। इसके लिए सिर्फ उन्हें एक देसी गाय पालना होगी।

मंत्री ने कहा कि एक देसी गाय से प्राप्त गोमूत्र से 25 एकड़ क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की जा सकती है। इसके लिए राज्य सरकार ने अब ऐसे किसान जो प्राकृतिक खेती के लिए देसी गाय पालेंगे। उन्हें सरकार प्रतिमाह 900 रुपए का अनुदान देगी। इससे जहां हमारे खेत जहरीले बनने से रूक सकेंगे, वहीं गोवंश की भी रक्षा हो सकेगी।

किसानों का साफा बांधकर किया स्वागत

किसान सम्मेलन में आए अतिथियों ने कार्यक्रम की शुरूआत कन्याओं के पूजन के साथ किया। वहीं कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के प्रगतिशील और प्रयोगधर्मी किसानों का स्वागत साफा बांधकर किया। इस दौरान अतिथियों ने क्षेत्र की सोसायटियों के ऐसे किसान जो रेग्युलर है, उन्हें प्रशंसा पत्र देकर भी सम्मानित किया।

विकास कार्यों का लोकापर्ण और भूमिपूजन

कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री और अतिथियों ने ग्राम कसरवाद में निर्मित उप स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य भवन, नल-जल योजना का लोकापर्ण किया। वहीं ग्राम तलुनखुर्द में बनने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन भी किया।

कार्यक्रम में मौजूद लोगों को किया सम्मानित।
कार्यक्रम में मौजूद लोगों को किया सम्मानित।
मंत्री ने किसानों को बांटे प्रशस्ति पत्र।
मंत्री ने किसानों को बांटे प्रशस्ति पत्र।
खबरें और भी हैं...