यातायात:प्रतिबंधित मार्ग पर चार पहिया वाहनों के घुसने से बार-बार लगता है जाम

बड़वानी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कचहरी मार्ग पर कार के निकलने से जाम की स्थिति बनी। - Dainik Bhaskar
कचहरी मार्ग पर कार के निकलने से जाम की स्थिति बनी।

शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित नहीं होने से लोग सड़क पर बाइक खड़ी करते है। वहीं प्रतिबंधित क्षेत्र में चार पहिया वाहनों के जाने पर रोक के बाद भी लोग नियमों को तोड़कर वाहन ले जा रहे हैं। ऐसे में शहर के व्ययस्तम मार्गों पर बार-बार जाम की स्थिति बन रही है। उधर सड़क सुरक्षा समिति में शहर की व्यवस्था सुधारने के लिए लिए गए निर्णयों का पालन नहीं करवाया जा रहा है। ऐसे में स्थिति बदतर होती जा रही है।

शहर के व्ययस्तम मार्ग कचहरी रोड, एमजी रोड, रणजीत चौक व झंडा चौक पर रोजाना जाम की स्थिति बनती जा रही है। इन मार्गों पर पुलिस ने बैरिकेड्स लगाकर चार पहिया वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया था। लेकिन लोग नियमों को तोड़ते हुए कार सहित लोडिंग वाहन लेकर इन मार्गों से गुजर रहे हैं। ऐेसे में इन सकरे मार्गों पर बार-बार जाम की स्थिति बनती है। इससे पैदल चलने वाले राहगीरों को भी निकलने में परेशानी होती है। वहीं 29 अगस्त को हुई सड़क सुरक्षा समिति में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए यातायात थाना पुलिस व नगर पालिका को कई सुझाव देकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए थे।

इसमें शहर में पैड पार्किंग की व्यवस्था करने का सुझाव देकर इसे लागू करना था। इसके लिए शहर के रणजीत क्लब में पैड पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया था लेकिन इसका पालन नहीं किया गया। इसके चलते लोग कहीं पर भी वाहन पार्किंग कर रहे है। ऐसे में अन्य वाहनों को निकलने के लिए जगह नहीं होने से बार-बार जाम लगता है। अगर पैड पार्किंग की व्यवस्था लागू कर दी जाए तो नगर पालिका को भी राजस्व की प्राप्ति हो सकेगी।

रोड पर लगाते हैं ठेले, नहीं बना हॉकर्स जोन
शहर में मुख्य मार्ग कोर्ट चौराह सहित रणजीत क्लब व अन्य स्थानों पर ठेले रोड पर लगाए जा रहे है। इससे लोगों काे निकलने में परेशानी होती है। हॉकर्स जोन बनाने के तीन बार टेंडर हुए। तिरछी पुलिया के पास हॉकर्स जोन में 10 लाख रुपए की लागत से 22 दुकानें बनानी थी। लेकिन इसका काम नहीं हुआ। नगर में 50 से ज्यादा व्यापारी ठेलागाड़ी पर दुकानें लगाते हैं। नपा अध्यक्ष लक्ष्मण चौहान ने बताया अन्य स्थानों पर हॉकर्स जोन बनाने के लिए जमीन की तलाश कर रहे है।

शहर में इन स्थानों पर लगता है जाम
शहर के मुख्य मार्ग पर रणजीत क्लब, आशाग्राम रोड, कोर्ट चौराहा, एमजी रोड, कचहरी मार्ग, बस स्टैंड, झंडा चौक सहित पाला बाजार व देवीसिंह मार्ग पर बार-बार जाम लगता है। दुकानों के बाहर लोग बाइक व अन्य सामान रख देते है। इससे यह मार्ग सकरे हो गए है। वाहनों को निकलने में परेशानी होने पर जाम लगता है। इस समस्या का अब तक कोई निराकरण नहीं किया गया है।

हम शहर में गश्त कर सुधारते हैं यातायात व्यवस्था
हम शहर में नियमित गश्त कर यातायात व्यवस्था सुधारते है। प्रतिबंधित मार्ग पर लोग बैरिकेड्स हटाकर चार पहिया वाहन ले जाते है। इनको रोकने के लिए नपा को प्रयास करने होंगे। शहर में ठेले वालों को भी रोड के साइड में दुकानें लगाने की समझाइश दे रहे है। - रजनी भार्गव, टीआई, यातायात थाना बड़वानी
एसडीएम से अनुमति लेकर बनाएंगे पैड पार्किंग जोन
पैड पार्किंग जाेन बनाने के लिए रणजीत क्लब का सुझाव दिया गया था। इसके लिए एसडीएम से अनुमति लेकर पैड पार्किंग बनाने की अनुमति मांगेंगे। वहीं लोगों से नियमों का पालन करवाया जाएगा। जल्द ही अभियान चलाएंगे। - कुशलसिंह डाेडवे, सीएमओ, नपा बड़वानी

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में इन निर्णयों का नहीं हुआ पालन, अव्यवस्था से यातायात बाधित
20 दिन पहले हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर के व्यापारियों दुकानों के सामने वाहन नहीं खड़े होने देने के निर्देश दिए थे। दुकानों के सामने लाइन डालकर वाहनों को उसके अंदर खड़ा करवाना था। वहीं इन दुकानदारों काे समझाइश देकर नियमों का पालन करवाना था। नहीं मानने पर जुर्माना वसूलने की कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए थे। लेकिन इनमें से एक भी निर्णय पर कार्य कर इन्हें लागू नहीं किया गया है।

खबरें और भी हैं...