• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Barwani
  • Sendhwa
  • Voting Started From 7 Am, 7 Candidates Of The Same Family In The Fray For The Post Of Sarpanch In Gram Panchayat Dhanora, 10 Candidates In Dhavadi

बड़वानी की सेंधवा पंचायत की काउंटिंग:एक परिवार के 7 लोगों को हराकर कमली जगन मेहता 10 साल बाद फिर बनी धनोरा सरपंच, देखें नए सरपंच की पूरी लिस्ट

सेंधवाएक महीने पहले

बड़वानी जिले की सेंधवा जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज मतदान होना है। सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। कुल 114 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 492 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।सेंधवा ब्लॉक ग्राम पंचायत घुड़चाल बूथ क्रमांक 64 और 65 में मतदान समाप्त हो चुका है। बूथ क्रमांक 64 में 477 वोट डले। बूथ क्रमांक 65 पर 382 वोट दर्ज हुए। मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। धनोरा ग्राम पंचायत में रात 3 बजे तक मतगणना जारी रही। कमली जगन मेहता को दिया जनता ने आशीर्वाद, एक ही परिवार के 7 सहित कुल 9 लोग चुनावी मैदान में थे। सेंधवा में त्रिस्तरीय पंचायत की मतगणना देर रात तक जारी रही। रात 3.10 बजे तक चली मतगणना में भाजपा की कमली बाई जगन मेहता को जनता ने आशीर्वाद देकर गांव का नया सरपंच चुना। कमली बाई 10 वर्ष पूर्व भी गांव की सरपंच रह चुकी है। कमलीबाई के सामने एक परिवार के 7 सहित कुल 9 मतदाता मैदान में थे।

कमली जगन मेहता
कमली जगन मेहता

सेंधवा ब्लॉक ग्राम पंचायत पांजरिया से रितिका मीठाराम खरते 128 वोट से जीतीं हैं। ये BA पास हैं। सेंधवा ब्लॉक के ग्राम पंचायत धनोरा के बूथ क्रमांक 126 पर 9 बजे डाला गया आखरी वोट। इस बूथ पर कुल 739 मतदाता थे।इसमें से 601 से मतदाताओं ने वोट डाला।

सुशीला मुकेश सेंगर, पाड़छा (कांग्रेस)
सुशीला मुकेश सेंगर, पाड़छा (कांग्रेस)

चाचरिया में कांग्रेस की सकरी बाई सायसिंग मेहता फिर सरपंच बनी। यहां सकरी बाई की जीत पर कार्यकर्ताओ ने जश्न मनाते हुए जमकर आतिशबाजी की। पूर्व मंत्री अंतरसिंह आर्य के गृह गांव कोलकी में कांग्रेस की महिला प्रत्याशी बिलुबाई अटल आर्य करीब 352 वोट से विजय रही।

9 बजे डाला गया आखरी वोट।
9 बजे डाला गया आखरी वोट।

पहले चरण में कई केन्द्रों पर तीन बजे के बाद भी मतदान चलता रहा। मतदान के लिए निर्धारित समय दोपहर 3 बजे के बाद भी कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लाईन लगी रही। इसके कारण कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर अधिकारियों की उपस्थिति में लाईन में लगे मतदाताओं को पीछे से टोकन देकर मतदान की प्रक्रिया को जारी रखा गया। कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला और निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक श्री प्रभात कुमार वर्मा ने पूरे दिन क्षेत्र में घूम-घूमकर मतदान की प्रक्रियाओं का निरीक्षण किया। प्रथम चरण के मतदान के दौरान ब्लॉक के सेंधवा के ग्राम नकटीरानी में 312, हिंगवा में 300, चिथरई में 273, झोपाली में 260 टोकन बांटे गये। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक दोपहर 3 बजे तक विकासखण्ड सेंधवा की ग्राम पंचायतों में औसत रूप से 50 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

मतदान केन्द्रों पर पूरी हुई वोटिंग
मतदान केन्द्रों पर पूरी हुई वोटिंग
3 बजे मतदान समाप्त हो चुका है।
3 बजे मतदान समाप्त हो चुका है।

सेंधवा ब्लॉक के वरला तहसील के बलवाड़ी सहित सभी मतदान केंद्रों पर काफी उत्साह दिखा। मतदाता सुबह 7 बजे से ही लंबी-लंबी कतारों में नजर आए। बलवाड़ी में आज सगाई के लिए महाराष्ट्र जा रहे इमरान मंसूरी, पिता यूनुस मंसूरी ने अपने परिजनों के साथ मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। उनका कहना है की सभी मतदाता अपने मतदान का उपयोग करें।

सगाई से पहले वोट देने पहुंचे इमरान मंसूरी
सगाई से पहले वोट देने पहुंचे इमरान मंसूरी

वहीं पुलिस प्रशासन और चुनाव कार्य में जुटे कर्मचारी काफी मुस्तैद नजर आए। बलवाड़ी में जिला पंचायत सीईओ डामोर ने सभी मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। बलवाड़ी में काफी उत्साह देखा गया। साथ ही आसपास के ग्रामीण अंचल में भी उत्साह पूर्वक मतदाता ने मतदान किया। वरला थाना प्रभारी नेपाल सिंह चौहान ने बताया कि सभी मतदान केंद्र पर शांति से मतदान हो रहा है। मतदाता काफी उत्साह से मतदान केंद्र पर पहुंच रहे हैं प्रत्येक मतदान केंद्र पर पुलिस काफी मुस्तैद है।

सुबह 11 बजे तक सेंधवा में 26.3% मतदान हो चुका है। मतदान में महिलायों में खासा उत्साह दिखा। 28% महिलाएं वोट डाल चुकी हैं।

28% महिलाएं वोट डाल चुकी हैं
28% महिलाएं वोट डाल चुकी हैं

ब्लॉक में सबसे चर्चित ग्राम पंचायत है धनोरा। यहां के नतीजे काफी रोचक होंगे। धावड़ी और धवली ग्राम पंचायत के नतीजे भी काफी रोचक होंगे।

सेंधवा ब्लॉक

  • कुल 114 ग्राम पंचायत
  • ब्लॉक में 370 मतदान केन्द्र
  • कुल 2,28,697 मतदाता
  • महिला मतदाता 114677
  • पुरूष मतदाता 114011
  • अन्य मतदाता 9
  • 51 संवदेनशील मतदान केंद्र
  • 13 अति संवेदनशील मतदान केन्द्र

ब्लॉक में 4 जिला पंचायत सदस्य के लिए 4 वार्डों में 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जनपद पंचायत सदस्य के 25 वार्डों में 140 उम्मीदवार मैदान में है।

114 सरपंच के लिए 492 उम्मीदवार मैदान में है।

खास बात ये है की ग्राम पंचायत धनोरा में एक ही परिवार से 7 लोग सरपंच पद के लिए उम्मीदवार है। कुल उम्मीदवारों की बात करें तो यहां पर 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

ग्राम पंचायत धावड़ी में सबसे अधिक 10 उम्मीदवार सरपंच चुनाव के लिए मैदान में डटे हुए हैं।

ग्राम पंचायत धवली की बात करें तो यहां 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

जनपद पंचायत में कुल 25 सदस्यों के लिए 140 उम्मीदवार मैदान में है। ब्लॉक में चार जिला पंचायत सदस्य के लिए 14 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें सबसे चर्चित सीट वार्ड क्रमांक 9 और 11 की है जहां पर कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों में कड़ा मुकाबला है।

जिला पंचायत के वार्ड में कांग्रेस से विधायक पुत्र राकेश रावत, पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुखलाल परमार और पूर्व युवक कांग्रेस विधान सभा अध्यक्ष सिलदार सोलंकी चुनाव मैदान में है। वही भाजपा से एक ही उम्मीदवार है। पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुखलाल ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर इस सीट पर जीत का दावा किया है।

वार्ड 11 में जयस जिला अध्यक्ष की पत्नी राजकला सोलंकी कांग्रेस से अधिकृत प्रत्याशी है। कांग्रेस से बागी नूरी शोभाराम भी चुनाव मैदान में है। भाजपा से सिंगल नाम अनिता शोभाराम है। इस सीट पर केबिनेट मंत्री सहित कई बड़े नेता प्रचार कर चुके है। यहां चुनाव में कांटे की टक्कर है।

बड़वानी की पानसेमल जनपद की वोटिंग LIVE: खराब रोड बनी अधिकारियों के लिए चुनौती, 700 लोगों के गांव में पड़े सिर्फ 4 वोट

खबरें और भी हैं...