नपा अध्यक्ष का भ्रमण पर:ताप्ती वार्ड में घरों के आसपास गंदगी के तालाब, जेसीबी से बनाई निकासी की अस्थाई व्यवस्था

मुलताई17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगर के ताप्ती वार्ड में बारिश और घरों से निकलने वाला निस्तार का पानी निकासी की नाली नहीं हाेने के चलते घरों के आसपास जमा हो रहा है। घरों के आसपास खाली प्लॉट में गंदे पानी के तालाब बन चुके हैं, जाे सड़क तक है। तीन दिन पहले वार्ड में नगर पालिका अध्यक्ष नीतू प्रहलाद परमार, रितेश विश्वकर्मा, पंजाब चिकाने, निर्मला रामा उबनारे ने जनसुनवाई कार्यक्रम रखा था। इस दौरान वार्ड के लोगों ने बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था करने की मांग की थी। इसके बाद नगर पालिका अध्यक्ष नीतू परमार ने वार्ड का भ्रमण कर समस्या देखी।

पानी जमा होने से लोगों को हो रही समस्या को देखते हुए नगर पालिका अध्यक्ष ने तत्काल नगर पालिका के जीआर देशमुख को समस्या का समाधान करने के निर्देश जारी किए थे। इसके बाद अब नगर पालिका ने वार्ड में जिन स्थानों पर पानी जमा हो रहा है वहां से निकासी के लिए जेसीबी मशीन से अस्थाई नाली बनाना शुरू कर दिया है। अस्थाई नाली से पानी को वार्ड से बाहर निकालकर नाले में छोड़ा जा रहा है। जिससे अब कुछ दिनों तक वार्डवासियों को घरों के आसपास जमा होने वाले पानी की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है।

पानी जमा होने से फैल रही गंदगी
वार्ड के सौरभ कड़वे, विवेक पवार, संजय उच्चसरे, नीतेश भंडारी, अंकुश सोनी सहित अन्य ने बताया वार्ड में घरों के आसपास पानी जमा होने के साथ मार्ग पर भी पानी भरा रहता है। जिससे पूरे वार्ड में गंदगी का आलम है। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं रहने से जमा पानी से बीमारी फैलने का भी डर बना रहता है। कुछ स्थानों पर तो घरों के पीछे के दरवाजे तक पानी जमा है। जिससे लोगों ने घरों के पीछे जाना ही छोड़ दिया है। नगर पालिका ने पानी निकासी की स्थाई व्यवस्था करना चाहिए।

नाली के लिए लोगों ने नहीं छोड़ी जगह
ताप्ती वार्ड में लोगों ने मकान बनाने के दौरान नाली निर्माण के लिए जगह नहीं छोड़ी है। जिससे नगर पालिका नाली का निर्माण नहीं कर पा रही है। लोगों ने मार्ग के किनारे से पक्का निर्माण कर लिया है। जिससे लोग तोड़ने को भी तैयार नहीं हैं। नगर पालिका सीएमओ नितिन बिजवे ने बताया वार्ड में पानी होने की समस्या का स्थाई निदान के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। इसके साथ वार्ड में सीवर लाइन का निर्माण भी हो रहा है। जिससे घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

वार्ड में आधी अधूरी नाली ने भी बढ़ाई लोगों की परेशानी
वार्डवासियों ने बताया ताप्ती वार्ड संतरा मंडी में कुछ स्थानों पर नगर पालिका ने आधी अधूरी नाली का निर्माण किया है। कई साल पहले बनी अधूरी नालियों को लोगों ने घरों के सामने से बंद कर दिया है। जिससे भी अब पानी नहीं निकल पाता है। लोगों ने बताया तेज बारिश होने पर घरों के अंदर पानी घुस जाता है। घरों में पानी नहीं भराए इसके लिए कुछ लोगों ने घर के सामने मिट्टी और मुरम से चबूतरे बना लिए हैं। जिससे भी पानी रूक जाता है।

वार्ड की पानी निकासी का करेंगे स्थाई निदान
"ताप्ती वार्ड सहित अन्य वार्ड में पानी निकासी की समस्या का स्थाई निदान किया जाएगा। उन्होंने बताया जिन वार्डों में नालियों का निर्माण नहीं हुआ है वहां निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ वार्ड की अन्य समस्याएं भी प्राथमिकता के साथ दूर की जाएगी। वार्ड में जन सुनवाई कार्यक्रम के माध्यम से लोगों की समस्याएं सामने आ रही हैं। जिसका निराकरण भी किया जा रहा है।"
नीतू प्रहलाद परमार, अध्यक्ष, नपा मुतलाई

खबरें और भी हैं...