बच्चों की हुई स्पर्धा:वन्य प्राणी और वन संरक्षण के लिए किया जागरूक

मुलताई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के ग्राम सालबर्डी में वन विभाग ने शिक्षकों के साथ मिलकर वन्य प्राणी और वन संरक्षण को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया। ग्रामीणों और बच्चों को वन संरक्षण के लिए जागरूक किया। इसके साथ वन्यप्राणी का महत्व भी बताया गया।

मप्र में चीतों के आगमन होने पर सालबर्डी के प्राइमरी स्कूल और मिडिल स्कूल में चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। वनक्षेत्र अधिकारी भीमा मंडलोई ने बच्चों को चीतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा वन प्राणी और वन संरक्षण की जिम्मेदारी हम सभी की है। इसके साथ उन्होंने ग्रामीणों को अधिक से अधिक पौधे लगाने और पेड़ पौधों की रक्षा करने का संकल्प भी दिलाया। वनरक्षक अजित सिंग ने प्रोजेक्टर के माध्यम से वन प्राणियों के बारे में जानकारी दी।

इसके साथ विद्यार्थियों को वन्य प्राणियों के पगमार्क के आधार पर उनकी पहचान कैसे की जाती है इसके बारे में विस्तार से बताया। इसके बाद चित्रकला स्पर्धा आयोजित हुई। स्पर्धा में विद्यार्थियों ने वन्यप्राणियों और जंगल को बचाने के संबंध में चित्र उकेरे। प्रधान पाठक बालकचंद घिंदोडे और सुनील घोरमाड़, मेघा नागले, मुकेश पाल ने भी विद्यार्थियों को वन्यप्राणियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चित्रकला स्पर्धा में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को वन विभाग की ओर से पुरस्कृत किया गया। स्कूल परिसर में पौधरोपण करते हुए पालने की जिम्मेदारी ली।

खबरें और भी हैं...