कलश यात्रा:काजली में प्राचीन बजरंग मंदिर में स्थापित हुई प्रभु राम-सीता की प्रतिमा

मुलताई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रभातपट्‌टन ब्लॉक के ग्राम काजली में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठान अनुष्ठान का समापन हुआ। दो दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह में काजली सहित आसपास गांवों के ग्रामीण बड़ी संख्या में शामिल हुए। गांव के प्राचीन बजरंग मंदिर में प्रभु राम, माता सीता, हनुमान जी, राधा और कृष्ण की प्रतिमा स्थापित की गई। ग्रामीण मोहित बनखेड़े ने बताया ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से दो दिवसीय अनुष्ठान आयोजित किया था।

अनुष्ठान के शुरूआत गांव में कलश यात्रा निकालकर की गई। मंदिर में स्थापित की जाने वाली प्रतिमाओं के साथ शोभायात्रा भी निकाली गई। शोभायात्रा और कलश यात्रा में पूरा गांव शामिल हुआ। पूरे गांव का भ्रमण करने के बाद शोभायात्रा मंदिर परिसर पहुंची। इसके बाद मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू हुआ। पं. विजय पाठक के मार्गदर्शन में प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा हुई।

प्रभु राम, सीता, हनुमान जी, राधा और कृष्ण की प्रतिमा का दसोस्नान, पंचामृत स्नान, अभिषेक, यज्ञ के साथ मंदिर में प्रतिमाएं स्थापित की गई। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ग्राम काजली, सिरडी, सहनगांव, बिसनूर, पोहर, हिवरखेड़,मासोद सहित अन्य गांव के ग्रामीण भी शामिल हुए। भंडारा प्रसादी के साथ अनुष्ठान का समापन हुआ।

खबरें और भी हैं...