मुलताई में बलिदान दिवस पर कार्यक्रम:गोंड राजाओं के बलिदान को याद कर दी श्रद्धांजलि, मुलताई में आयोजित किया गया कार्यक्रम

मुलताई11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुलताई नगर में देर रात राजा शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस के अवसर पर याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। राजा शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया था। जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग एकजुट हुए और राजा शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह की शहादत को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर शिक्षक दिनेश सरीयाम ने राजा शंकर शाह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शंकर शाह गोंडवाना साम्राज्य के राजा थे।

जिन्हें अंग्रेजों ने उनके पुत्र सहित 18 सितंबर 1857 को विप्लव भड़काने के अपराध में तोप के मुंह से बांधकर उड़ा दिया था। यह दोनों गौंड समाज के थे, उनके पुत्र का नाम कुंवर रघुनाथ शाह था। उन्हीं की याद में आज कार्यक्रम का आयोजन किया> गया और उनके बलिदान को याद कर उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्य रूप से गुड्डू कुमरे, रामू सिन्ह अहांके, शिवकुमार सलामे, रितेश कावड़े, मनोज उइके, रमेश सरियाम, रवि पदाम, नंदकिशोर धुर्वे, गोविंद उइके, संजू इवनाते आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहें।

खबरें और भी हैं...