• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • If The Stop Dam Is Built In Six Months, It Does Not Flow 30 Crore Liters Of Water For 1 Month's Supply.

पानी व्यर्थ बह रहा:तय समय छह माह में बन जाता स्टॉप डेम तो नहीं बहता 1 माह की सप्लाई का 30 करोड़ लीटर पानी

बैतूल22 दिन पहलेलेखक: अंशुल शुक्ला
  • कॉपी लिंक

बारिश थमने के बाद माचना एनीकट के गेट बंद कर दिए हैं, पानी आने का फ्लो जारी होने से अतिरिक्त पानी ओवरफ्लो होकर माचना नदी के रास्ते शहर से बाहर व्यर्थ बह रहा है। मई 2022 में टेंडर और वर्क आर्डर होने के बावजूद ठेकेदार भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी ने 6 महीने बाद भी माचना नदी पर एनीकट के आगे 6 फीट ऊंचा, तीन गेट वाला, 53 लाख का स्टॉप डेम बनाने काम आज तक शुरू नहीं किया है। काम समय पर शुरू होता तो अब तक छह माह बनाने की अवधि में पूरा हो जाता और 30 करोड़ लीटर पानी स्टोर हो जाता, जो शहर में 30 दिन तक सप्लाई के लिए पर्याप्त था।

शहर में रोज 1 करोड़ लीटर पानी सप्लाई होता है। शहर के 11 हजार कनेक्शनधारियों पर एक साल में नगरपालिका एक करोड़ 30 लाख रुपए जलकर के अधिरोपित करती है। यानी एक महीने में 10 लाख 83 हजार रुपए वसूलती है। इस मान से नपा को इतनी राशि का नुकसान होगा। वहीं आने वाली गर्मियों के पहले काम पूरा होना मुश्किल है। इसलिए गर्मी में पानी की समस्या होगी। नपा ने भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी को अक्टूबर में काम शुरू करने फिर नोटिस जारी किया, लेकिन कंपनी ने कंस्ट्रक्शन आज तक शुरू नहीं किया।

शहर की सप्लाई की कैपेसिटी बढ़ाने बनना है स्टॉप डेम
शहर में सप्लाई होने वाले पानी के स्टोरेज की केपिसिटी बढ़ाने के लिए फिल्टर प्लांट के माचना एनीकट के आगे एक नया स्टॉप डेम बनाया जाना है। नपा के अधिकारियों ने ठेकेदार भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी को काम शुरू करवाने की हिदायत दी, लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। इसी बीच तेज बारिश शुरू हो गई, अब बारिश खत्म होने के बाद भी निर्माण शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में यहां से लगातार पानी बह रहा है।

तीन गेट वाला 6 फीट ऊंचा बनेगा स्टॉप डेम
नया स्टॉप डेम 6 फीट ऊंचा, 30 मीटर लंबा, तीन गेट का बनना है। एनीकट के आगे होने के कारण इसमें 30 करोड़ लीटर पानी स्टोर होगा। यह नदी के एक कोने से दूसरे कोने तक वॉल के रूप में बनाया जाएगा। इसके बनने से फायदा यह होगा कि एनीकट के दूसरी ओर माचना नदी पर ओवरफ्लो होकर बर्बाद होने वाले पानी को दूसरी जगह रोका जा सकेगा।

यह है पूरा प्रोजेक्ट

  • नगर पालिका ने 53 लाख रुपए की लागत से स्टाॅप डेम बनाने के लिए टेंडर निकाले थे।
  • योजना में एनीकट के दूसरी ओर शहर में सप्लाई के लिए पर्याप्त पानी स्टोर करने की प्लानिंग थी।
  • वर्तमान में माचना एनीकट में केवल 125 करोड़ लीटर पानी स्टोर होता है।
  • नया स्टाप डेम बनने के बाद इस क्षेत्र में माचना नदी पर 30 करोड़ लीटर अधिक यानी 155 करोड़ लीटर पानी स्टोर होता।

जल्द काम शुरू करवाने के लिए ठेकेदार को हिदायत देंगे
"माचना एनीकट के आगे 53 लाख की लागत से स्टॉप डेम बनाया जाना है। वर्क आर्डर मई महीने में ही हो चुके थे, लेकिन ठेकेदार ने काम शुरू नहीं किया है। जल्द काम शुरू करवाने कंपनी को हिदायत दी जाएगी जिससे गर्मियों तक काम पूरा हो सके।"
- नीरज धुर्वे, एई, नपा

खबरें और भी हैं...