• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • Rivers And Drains In Spate, Road Connectivity From District To Bhopal, Khandwa, Amravati Broken

बारिश ने रोके रास्ते:उफान पर नदी-नाले, जिले से भोपाल, खंडवा, अमरावती का सड़क संपर्क टूटा

बैतूल6 महीने पहले

बैतूल जिले में जारी बारिश के सिलसिले ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। पिछले 1 सप्ताह से हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर है। इससे जिले का कई क्षेत्रों से संपर्क टूट गया। बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे-69 पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। वहीं बैतूल-खंडवा मार्ग पर भी नदियों में बाढ़ से आवागमन पर ब्रेक लग गया। इधर, बैतूल-अमरावती मार्ग पर भी आवागमन रोकना पड़ा है।

जिले में अब तक 686 MM बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। यह पिछले साल से कई गुना अधिक है। बीते साल इन्हीं दिनों तक 282.9 MM वर्षा रिकॉर्ड की गई थी।

बैतूल से भोपाल का सड़क संपर्क टूटने से आज बैतूल की ओर से जाने वाले कई यात्री बसों को निरस्त करना पड़ा है। माचना पुल पर शाहपुर में पानी आने से सुबह तक यातायात रोका गया था। सुबह यहां यातायात शुरू कर दिया गया है। लेकिन नदी में अभी पानी की आवक बढ़ी हुई है। यहां माचना का पानी पुल से सटकर निकल रहा है, जबकि सूखतवा में बनाए गए नए डायवर्सन रोड पर हुए कटाव की वजह से इस रोड का यातायात बंद हो गया, इधर खंडवा-बुरहानपुर रोड पर भी धामदेही नदी में आई बाढ़ से यातायात रुक गया है।

बैतूल जिले में रविवार शाम से ही रुककर तेज बारिश का दौर जारी है। जिले के ग्रामीण अंचलों के नदी-नाले भी उफान पर है। अति वर्षा के चलते जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, वहीं किसान भी अति वर्षा से चिंचित नजर आ रहा है। खेतों में फसले पानी के कारण पीली हो रही है। वहीं कीटो का भी प्रकोप बढ़ रहा है। बीती रात शाहपुर के माचना पुल पर भी बाढ़ के कारण साढ़े 5 घंटे तक आवाजाही बंद रही। बैतूल से बुरहानपुर मार्ग भी आज सुबह 7 बजे से बंद है। घोड़ाडोंगरी क्षेत्र में बीती रात एक बार फिर भारी बारिश हुई। वहीं जिले के अन्य हिस्से भी मूसलाधार बारिश से तरबतर रहे।

खंडवा मार्ग भी बंद

बैतूल से बुरहानपुर मार्ग भी सुबह 7 बजे से बंद है। दामजीपुरा क्षेत्र में धामदेही गाड़ाघाट नदी रपटे के ऊपर से पानी जाने के कारण यहां यह स्थिति बनी है। बैतूल से शेखपुरा, गुलाई, देड़तलाई होते हुए बसे इस मार्ग से बुरहानपुर पहुंचती है। यही मार्ग महाराष्ट्र के धारणी भी जाता है। इसके चलते धारणी रोड भी बंद है। इन दो प्रमुख मार्गों के बंद होने से क्षेत्रवासियों को भारी परेशानी उठाना पड़ रहा है।

खबरें और भी हैं...