धनतेरस दो दिन मनाई:आज और कल दो दिन धनतेरस, वाहनों की एडवांस बुकिंग जारी

बैतूलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

धनतेरस से शुरू हो रहे दीपावली पर्व को लेकर बाजार सज गए हैं। इस बार धनतेरस दो दिन मनाई जाएगी। शनिवार और रविवार को पड़ने वाली धनतेरस पर व्यापारियों को कारोबार अच्छा होने का अनुमान है। इसके लिए व्यापारियों ने ग्राहकों की पसंद के अनुसार दुकानों में सामान सजा लिया है। धनतेरस पर खरीदी के लिए लोगों ने भी पहले से ही एडवांस बुकिंग की है। सबसे अधिक ऑटो मोबाइल का व्यवसाय होने का अनुमान लगाया है। शनिवार को लोहे की वस्तु की खरीदी नहीं करने वाले लोगों के लिए रविवार को भी खरीदी का मुहूर्त हैं।

वहीं इलेक्ट्रानिक्स, मोबाइल के अलावा सराफा सेक्टर में भी जमकर खरीददारी जारी है। कोठीबाजार, गंज, सदर सहित अन्य इलाकों में दीपावली को लेकर बाजार सजे हुए हैं। बाजार रंग-बिरंगी रोशनी से सराबोर दिखाई दे रहा है। इस बार धनतेरस शनिवार और रविवार को होने से दोनों दिन शुभ मुहूर्त में वाहन, जमीन, ज्वेलरी खरीदी जा सकती है। ज्योतिष हीरेंद्र शुक्ला के अनुसार 22 अक्टूबर काे धनतेरस 4 बजे से शुरू हाेगी। द्वादशी में सूर्यास्त के समय विधि त्रयोदशी अाने पर इंद्र, लक्ष्मी और कुबेर का पूजन उसी दिन किया जाता है।

खरीदी दाेनाें दिन मुहूर्त में की जा सकती है। धनतेरस पर पहले दिन शनिवार होने के कारण कई लोग खरीददारी नहीं करेंगे। कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी का प्रारंभ शनिवार को शाम 6.02 बजे हाे रहा है। जो कि अगले दिन 23 अक्टूबर की शाम 6.03 बजे तक रहेगी।

चांदी के सिक्के और प्रतिमा की ज्यादा डिमांड
सराफा मार्केट में धनतेरस पर चांदी के सिक्के और मां लक्ष्मी की प्रतिमा की बेहद डिमांड रहती है। इस दिन लोग सोना- चांदी के अलावा मंगलसूत्र, टाप्स, पैंडल सहित अन्य आयटमों की भी जमकर खरीददारी की जाती है। ग्राहकों की पसंद के अनुसार सराफा व्यापारियों की तैयारियां है। सराफा व्यवसायी अरुण गोठी, नवीन तातेड़, प्रशांत मरोठी ने बताया धनतेरस के लिए ग्राहकों ने एडवांस बुकिंग की है। दुकान में लाेगाें की पसंद के अनुसार आयटम बुलाकर रखे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स आयटम फाइनेंस सुविधा के कारण किए बुक
शहर के इलेक्ट्रानिक्स दुकानों में भी धनतेरस के लिए एलईडी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, मोबाइल की एडवांस बुकिंग हो गई है। दुकानों में फाइनेंस सुविधा होने के कारण ग्राहक पहले से ही मनपसंद सामान बुक करवा लिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के संचालक रमित कपूर ने बताया धनतेरस के लिए एडवांस बुकिंग हुई है। एलईडी, फ्रिज, वाशिंग मशीन के अलावा लोगों ने मोबाइल भी बुक किए , जो धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर ले जाएंगे। उन्होंने बताया शनिवार की बजाए रविवार को अच्छा कारोबार होने का अनुमान है।

ई-बाइक बनी लोगों की पसंद

दाे दिन धनतेरस होने से दाेनाें ही दिन की बाइक की बुकिंग हुई है। पहले दिन शनिवार काे कम बुकिंग हुई, रविवार के लिए शुभ मुहूर्त में बाइक खरीदने 150 से अधिक बाइक की एडवांस बुकिंग हाे चुकी है। शाेरूम में ई-बाइक अधिक पसंद की जा रही हैं। बाइकों और स्कूटी के सभी माॅडल शोरूम में उपलब्ध हैं।

खबरें और भी हैं...