अमाहा में मनाया गया आनंद उत्सव:ग्रामीण महिलाओं को खेल के प्रति किया जागरुक, सरपंच ने भी खेले खेल

आलमपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भिंड जिले की लहार तहसील के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत अमाहा में बुधवार को आनंद उत्सव मनाया गया। कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया, इसमें मुख्य अतिथि के रूप में नोडल अधिकारी सुरेश कुमार लहारिया तो वहीं विशिष्ट अतिथि के रुप में सरपंच शिल्पी परिहार मौजूद रहीं।

जानकारी के अनुसार, आनंद उत्सव के अंतर्गत खेलों का आयोजन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार निर्देशन में जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयोजित किए जा रहे हैं। बुधवार को ग्राम पंचायत अमाहा में आनंद उत्सव मनाया गया। इसमें ग्राम के 18 वर्ष से ऊपर से महिला-पुरुषों के साथ बच्चों ने भी म्यूजिक कुर्सी, चम्मच दौड़, बोरा दौड़ सहित कई खेल खेले।

महिलाओं की झिझक को देखते हुए गांव की महिला सरपंच शिल्पी ने स्वयं गांव की महिलाओं के साथ म्यूजिक चेयर गेम में भाग लेकर महिलाओं के मन में बैठी झिझक को दूर करते हुए उनके साथ खेल खेला। खेल प्रतियोगिता के अंत में सचिव अशोक पाराशर ने उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि आनंद उत्सव के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्ग भाईयों और माताओं, बहिनों और युवाओं को ऐसे खेल खिलाए जाए।

इससे उन्हें आनंद की अनुभूति हो और आज ग्राम पंचायत अमाहा में आनंद उत्सव अंतर्गत बुजुर्ग भाईयों, माताओं, बहिनों, युवाओं तथा बच्चों को खेलते हुए देख मन आनंदित हो उठा है। उन्होंने कहा कि हमें इसी तरह अपने बच्चों को भी खेलों के प्रति अग्रसर करना चाहिए और बच्चे और बच्चियों को नियमित रूप से स्कूल भेजना चाहिए।

हम जिस ग्राम पंचायत में रहते हैं वहां का माहौल हमेशा विकासशील और समरसता पूर्ण रहना चाहिए। हमें सदैव कुछ न कुछ नवाचार करते रहना चाहिए, जिससे ग्राम पंचायत विकास की ओर अग्रसर हो जाती है। इस दौरान नोडल अधिकारी सुरेश कुमार लहारिया, सरपंच शिल्पी परिहार, सचिव अशोक पाराशर, प्राचार्य राजनारायण दौहरे सहित समस्त छात्र-छात्राएं और ग्रामवासी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...