• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • 14 Mm Of Rain In 24 Hours, Wheat, Gram, Lentils Benefit, If The Wind Blows, Mustard Suffers

पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम:24 घंटे में 14 मिमी बारिश, गेहूं, चना, मसूर को फायदा, हवा चली तो सरसों को नुकसान

भिंड21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश ने बढ़ाई ठंड, दिन का पारा 3 डिग्री गिरकर 19 पर
  • किसान चिंतित क्योंकि ज्यादा बारिश हुई तो झड़ सकता है सरसों का फूल

राजस्थान में बने चक्रवातीय घेरे से अंचल में बारिश का दौर शुरु हो गया है, जिससे एक बार फिर कड़ाके की ठंड ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। पिछले 24 घंटे में जिले में 14 मिलीमीटर से अधिक वर्षा हो चुकी है। हालांकि यह मावठ अभी फसलों के लिए अमृत समान है। लेकिन किसानों को एक चिंता यह भी सता रही है कि यदि बारिश ज्यादा हुई तो कहीं यह फसलों के लिए नुकसानदायक साबित न हो जाए। बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार की सुबह से मौसम ने पलटा खा लिया था। दिनभर आसमान में छाए रहे बादल बुधवारा की रात रिमझिम बरसना शुरु हुए।

वहीं रात एक बजे तेज बारिश हुई। जबकि गुरुवार की सुबह से ही कभी रिमझिम तभी कभी तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा, जिससे एक ओर जहां किसानों चेहरे खिल उठे। साथ ही जिले में एक बार फिर लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास हुआ। बुधवार की तुलना गुरुवार को दिन के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि न्यूनतम पारा 13 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। गुरुवार को अधिकतम पारा 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि बुधवार को अधिकतम पारा 22 पर था।

सरसों को हो सकता है नुकसान: किसानों की मानें तो यह बारिश अभी सभी फसलों के लिए अमृत है। लेकिन यदि ज्यादा बारिश हुई तो सरसों की फसल को नुकसान होगा। कारण यह है कि जिले में इन दिनों ज्यादातर सरसों फूल की अवस्था पर है। यानि वह 30 से 40 दिन की हो गई है। वहीं इस अवधि में सरसों में पानी की आवश्यकता होती है।

बारिश के बाद कड़ाके की ठंड से कांपे लोग
बुधवार की रात अचानक शुरु हुई बारिश से जिले में कड़ाके की ठंड एक बार फिर लौट आई है। गुरुवार की सुबह से ही लोग सर्दी से कांपते हुए नजर आए। घरों में बुजुर्ग रजाई में दुपके रहे। वहीं दफ्तरों में भी लोग रुम हीटर और अलाव के सहारे बैठे हुए नजर आए। ठंड के कारण शाम होते ही शहर की मुख्य सड़कों पर सन्नाटे की स्थिति पैदा होने लगी। लोग सर्दी से राहत पाने के लिए पूरी तरह से गर्म कपड़ों लिपटे हुए दिखाई दिए।

खबरें और भी हैं...